HomeFull Formsवाई फाई क्या है, और कैसे काम करता है? | What is...

वाई फाई क्या है, और कैसे काम करता है? | What is Wi-fi in Hindi?

दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति Internet Connection के माध्यम से एक-दूसरे में जुड़ा हुआ है। यह Internet Connection कई तरीकों से हमें हासिल होता है, जिनमें से Wi-Fi Connection, Mobile Network Connection आदि शामिल है। लेकिन इनमें सबसे लोकप्रिय है, Wi-Fi Connection।

एक समय हुआ करता था, जब Information को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए Cables का इस्तेमाल किया जाता था। समय के साथ Technology बदली, तो Computer Scientist ने एक Wireless Technology का आविष्कार कर डाला। इस Wireless Technology के जरिए आपको अपने Device से किसी अन्य wire को Connect की जरूरत नहीं है। आप बेझिझक Internet का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप भी Wi-Fi का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे जुड़ी इन महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में पता होना जरूरी है।

इन्हें भी पढ़ें (Also Read)

वाई फाई का पूरा नाम क्या है? | What is the Full Form of Wi-Fi in Hindi?

Wi-Fi का पूरा नाम Wireless Fidelity है।

वाई फाई क्या होता है? | What is Wi-Fi in Hindi?

What is Wifi in Hindi
Symbol of Wifi

Wi-Fi एक Wireless networking technology है जिसके जरिए हम अपने Computer, Laptop, Mobile में internet connection का इस्तेमाल कर पाते हैं। यह ना सिर्फ Internet Connection प्रदान करता है बल्कि यह साथ ही wirelessly data transmit भी करता है। हालांकि, Internet का इस्तेमाल हम एक सीमित स्थान तक कर पाते हैं।

वाई-फाई कैसे काम करता है? | How Does Wi-Fi Work?

आजकल Wi-Fi का इस्तेमाल हर जगह किया जा रहा है। हम सभी इसका इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन ये नहीं जानते कि यह काम कैसे करता है? तो आपको बता दें,Wi-Fi की कार्यप्रणाली के बारे में-

Wi-Fi का प्रयोग करने के लिए आपको एक इलेक्ट्रॉनिक Device की जरूरत पड़ती है।इसइलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को Router या Wireless Adaptor के नाम से जाना जाता है।

यही Router डाटा को Convert करता है जिससे Radio Waves को भेजा या प्राप्त किया जा सके। कंप्यूटर, स्मार्टफोन,स्मार्ट टीवी आदि में पहले से एक वायरलेस एडेप्टर हार्डवेयर के रूप में लगा होता है, इसे वाई-फाई कार्ड कहा जाता है।

What is Wifi in hindi

यह एडेप्टर डाटा को radio signals में तब्दील कर देता है. यह सभी radio waves मिलकर wireless signal area का निर्माण करते हैं, जो की WLAN (Wireless Local Area Network) के नाम से जाना जाता है.

ये devices एंटेना की मदद से radio signals को राउटर के पास भेजते हैं। राउटर या एडेप्टर रेडियो सिग्नल्स को विभिन्न डिवाइसिस से जरिए प्राप्त करता है, फिर इसे मूल डेटा में वापस डीकोड करता है।

एक बार डिकोड हो जाने के बाद डेटा wired Ethernet connection की मदद से इंटरनेट को भेजा जाता है। इस तरह से हम सभी इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं।

Wi-Fi का इतिहास | History of Wi Fi in Hindi

Wi-Fi के आने से पहले Internet का इस्तेमाल Cable के जरिए किया जाता था, लेकिन वर्तमान समय में यह Wireless तरीके से किया जाता है। Wi-Fi की शुरुआत 1985 में हुई, जब United State FCC (federal Communications commission) ने यह घोषणा की, कि IEEE 802.11का इस्तेमाल बिना लाइसेंस के किया जा सकता है।

Wi-Fi के उपयोग को अनिवार्य कर दिया गया और इसका नाम Speard Spectrum Technology रखा गया। इस तकनीक के अंतर्गत Signal को अलग-अलग Frequencies के साथ भेजा जाता था। हालांकि इस तकनीक की सबसे बड़ी खामी यह रही कि यह Interference problems को Solve नहीं कर सकी।

हालांकि साल 1971 से 1991 तक कई कंपनियां और वैज्ञानिकों ने मिलकर Wi-Fi का आविष्कार करने की कोशिश की। अंत में जाकर छह कंपनियों ने साथ में मिलकर Wireless Ethernet Compatibility Alliance or WECA का गठन किया। इन्होंने ही साल 2002 में हाई-फाई शब्द से वाईफाई लिया। तब से लेकर आज तक इसे Wi-Fi के नाम से ही जाना जाता है।

वाई फाई के क्या उपयोग हैं? | Application of Wi Fi in Hindi

  • Mobile Application
  • Automotive Segment
  • Browsing Internet
  • Business Application
  • Military Application
  • Medical and Healthcare
  • Video Conference
  • Home Application
  • Computerized Application

Wi-Fi के क्या लाभ हैं? | Advantages of WiFi in Hindi

Wi-Fi का इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है। Wi-Fi Connection लेने के बाद अपने Mobile, Laptopऔर Computer के जरिए आसानी से इससे जुड़ सकते हैं। आप चाहे तो इस पर अपना मनचाहा पासवर्ड भी डाल सकते। जिससे उसी Area के भीतर रहने वाला कोई अन्य व्यक्ति आपके Wi-Fiका इस्तेमाल ना कर सके।

Wi-Fi की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके जरिए हम एक साथ कई सारे Devices का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे एक ही Wi-Connection से आप बहुतसारे Mobile, laptop, computer आदि को Connect करके अपनी सुविधा अनुसार चला सकते हैं।

Mobile डाटा के मुकाबले Wi-Fi की Network Speed काफी अच्छी होती है। यही वजह है कि अधिकतर लोग Wi-Fi Connection लगवाना पसंद करते हैं।आजकल हर कंपनी और ऑफिस में काम के दौरान Wi-Fi Connection जरूर लगवाया जाता है।

आज का Wi-Fi का इस्तेमाल घर और ऑफिस तक सीमित नहीं है।बल्कि रेलवे स्टेशन, बसस्टॉप, मॉल, कॉफी शॉप जैसे स्थानों पर भी Wi-FiConnectionमुफ्त दिए जाते हैं।

आप Wi-Fi के जरिएWi-Fi Calling का फायदा उठा सकते हैं।

यह थी Wi-Fi के कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं। आप भी Wi-Fi Connection लगवाकर इसकी इन विशेषताओं का फायदा उठा सकते हैं।

Wi-Fi के क्या नुकसान हैं? | Disadvantages of Wi Fi in Hindi

सीमित क्षेत्र

Wi-Fi की सबसे बड़ी खामी यह है कि आप इसे निश्चित दूरी तक इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप Wi-Fi Network Area से बाहर निकल जाते हैं तो आप Wi-Fi का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

सुरक्षा (Security)

कई बार देखा गया है कि वाई-फाई के जरिए ही कई लोग आपके System में घुसकर आपका Data चुरा लेते हैं।

Range

Wi-Fi की Range अक्सर कम होती है। यही वजह है कि एक कमरे में लगा Wi-Fi दूसरे कमरे में Slow चलने लगता है।

मोबाइल इंटरनेट की तरह आप वाईफाई का इस्तेमाल कभी भी कहीं भी नहीं कर सकते। आप इसका इस्तेमाल सिर्फ उन जगहों पर कर सकते हैं, जहां Wi-Fi Connection उपलब्ध हो।

Cost Efficiency

मोबाइल नेटवर्क के मुकाबले वाईफाई कनेक्शन लगवाना थोड़ा महंगा पड़ सकता है।

Wi-Fi Calling कैसे करें? | How to Do Wi-Fi Calling?

बहुत से लोग Networkकी समस्या से जूझते हैं जिस वजह से Call करने में उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और वहीं अगर आप किसी ऊंची बिल्डिंग में रहते हैं, तो Networkकी समस्या और भी परेशान करने लगती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं आप Wi-Fiके जरिए Call करके अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप Wi-Fi के जरिए किसी भी Android और smartphone (iPhone) की मदद से इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कि Wi-Fi Callingआप किस तरह कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने Mobile की Settings पर जाकर Mobile Network Section पर Click करें।

इसके बाद Wi-Fi Connection पर क्लिक करें और Wi-Fi Preferences में जाकर Advance पर क्लिक करें।

अब आपके पास एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको Wi-Fi Calling का एक Option दिखाई देगा। न दिखाई दे तो आप Search Bar में इसे Search करके निकाल सकते हैं।

अब इस Wi-Fi Calling को Enable कीजिए। आप अपनी आवश्यकतानुसार एक या दोनों Sim में Wi-FiCalling Enable कर सकते हैं।

हालांकि, अलग-अलग Android Mobile में अलग-अलग फीचर हो सकते हैं।

Wi-Fi Calling की सुविधा का इस्तेमाल हर कोई नहीं कर सकता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ वही लोग कर सकते हैं जिनके फोन में Wi-Fi Calling का Feature उपलब्ध है। अभी भी कई ऐसे Android Mobile मौजूद हैं, जिनमें यह फीचर नहीं है।

Wi-Fi के कौन-कौन से संस्करण हैं? | Versions of WiFi in Hindi

देखते हैं कि अब तक Wi-Fi के कौन-कौन से संस्करण लागू हो चुके हैं।

  • Wi-Fi 1 : 802.11b(1999)
  • Wi-Fi 2 : 802.11a  (1999)
  • Wi-Fi 3 : 802.11g (2003)
  • Wi-Fi 4 : 802.11n (2009)
  • Wi-Fi 5 : 802.11ac(2009)
  • Wi-Fi 6: 802.11ax (2019)

Bluetooth और Wifi में क्या अंतर है? | What is the Difference Between Bluetooth and Wi Fi in Hindi?

Bluetooth और Wifi, दोनों में ही communication, radio signals मदद से होता है. सबसे important difference, दोनों में यह है की Bluetooth, short-range तक access देता है, जैसे 2 से 3 meter. इस से अधिक दूरी पर ब्लूटूथ काम नहीं करता है. वहीँ, wifi, high-speed internet connection provide करता है.

S.No.BluetoothWifi
1Bluetooth का कोई पूरा नाम नहीं है, यह खुद में पूर्ण है.वाई-फाई का पूरा नाम, Wireless Fidelity है.
2 इसके connection के लिए सभी devices में bluetooth adapter होना जरूरी है.जबकि, वाई-फाई के connection के लिए devices में wireless adapter और router की जरूरत पड़ती है.
3 Wifi के comparison में, bluetooth कम power consume करता है.जबकि, Wifi ज्यादा power consume करता है.
4 यह ज्यादा secure नहीं होता है.Bluetooth की तुलना में Wi-Fi, ज्यादा secure होता है.
5 Bluetooth का उपयोग, एक समय पर एक ही user कर सकता है. जबकि, Wifi का उपयोग, एक समय पर कई लोग (Many User) कर सकते हैं.
6 Bluetooth के signal की range 2 से 3 मीटर होती है. वहीँ, wifi के radio signal की range 15 से 20 मीटर तक होती है.
7 ब्लूटूथ के कम bandwidth की जरूरत होती है.जबकि Wifi के लिए ज्यादा bandwidth की जरूरत होती है.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस तरह से हम कह सकते हैं कि Wi-FiConnection के आ जाने के बाद से ही नेटवर्क क्षेत्र में क्रांति आ गई है। हमने इस आर्टिकल के जरिए आपको Wi-Fi से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Frequently Asked Questions (FAQs)

Question1: Wi-Fi का Full Form क्या होता है?

Answer: इसका पूरा नाम Wireless Fidelity है।

Question2: Wi-Fi के आविष्कारक कौन है?

Answer: Wi-Fi का आविष्कार John O ने साल 1991 में किया।

Question3: क्या हम 24 Hours Wi-Fi का इस्तेमाल कर सकते हैं?

Answer: जी हां, आप अपने Wi-Fi को 24 घंटे चला सकते हैं।

Question4: 3 तरह के Wireless Connection कौन-से हैं?

Answer: सामान्यतः 3 प्रमुख Wireless Connection में WAN, LAN और PAN शामिल है।

Question5: Wi-Fi और इंटरनेट के प्रमुख अंतर क्या हैं?

Answer: Wi-Fi एक Wireless तकनीक है जो कि रेडियो तरंगों द्वारा डिवाइस में इंटरनेट भेजता है, जबकि इंटरनेट एक तरह का डाटा है।

Gauri
Gaurihttps://hindipradesh.com/
हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post