HomeFull FormsWhat is the Full Form of NASA in Hindi?

What is the Full Form of NASA in Hindi?

ब्रह्माण्ड (Space) के बारे में हर कोई जानना चाहता है. हर research organization यह जानना चाहती है की क्या वहाँ इंसानों के रहने योग्य वातावरण है. क्या वहाँ ऑक्सीजन और पानी है, अगर है तो कितनी मात्रा में हैं. वह research करती है की अंतरिक्ष में कृषि की जा सकती है या नहीं. क्या हमारे अलावा भी कुछ लोग हैं जो अंतरिक्ष में रहते हैं.

अब सिर्फ यह जानना ही काफी ही नहीं, इस जानकारी को प्राप्त करने के NASA और ISRO जैसी कई organization कई करोड़ों रुपए खर्च करती हैं. क्योंकि, हम सभी जानते हैं की पृथ्वी और अंतरिक्ष के बीच दूरी कितनी है. इस दूरी को तय करना इतना आसान नहीं है. इसीलिए, ये संस्थाएं space में क्या हो रहा है, इसे जानने के अलावा Rocket, Camera आदि का भी निर्माण करती हैं. ऐसा नहीं है की नासा जैसी संस्थाएं केवल विज्ञान से जुड़े तथ्यों पर रिसर्च करती हैं, बल्कि वे आम इंसान के जीवन को बेहतर करने के लिए कई छोटी-छोटी चीजों पर भी रिसर्च करती हैं.

क्या आपने Jeff Bezos का नाम सुना है. अगर, नहीं तो मैं आपको बताना चाहती हूँ की यह पहले ऐसे अरबपति व्यक्ति हैं, जिन्होंने खुद अपने राकेट में अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी.

What is the Full Form of TBH on Instagram in Hindi?

AD Ka Full Form Kya Hai?

VPN Ka Full Form Kya Hai?

LED Ka Full Form Kya Hai?

नासा का फुल फॉर्म क्या है? | What is the Full Form of NASA in Hindi?

जिस तरीके से हमारे देश में ISRO एक संस्था है, जो अंतरिक्ष (space) संसाधनों पर research करती है. वैसे ही NASA अमेरिका की एक संस्था है, जो aviation and space research करती है.

Full Form of NASA: National Aeronautics and Space Administration. हिंदी भाषा में, NASA Ka Full Form “राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन” है.

Table of Contents

नासा का इतिहास | History of NASA in Hindi

1946 में, एरोनॉटिक्स की राष्ट्रीय सलाहकार समिति (National Advisory Committee) ने supersonic Bell X-1 जैसे रॉकेट विमानों के साथ प्रयोग करना शुरू किया। साल 1950 में, artificial satellite को launch  करना एक बहुत बड़ा challenge था.

अक्टूबर 1957 को सोवियत द्वारा पहला artificial satellite लॉन्च किया गया. इसके बाद अमेरिका ने अपने प्रयासों को बढ़ाया। साल 1958 को NACA ने space technology पर एक समिति का आयोजन किया। इस समिति में हियुग ड्राइडन ने NASA के बारे में बताया।

नासा की स्थापना कब हुई? | Foundation of NASA

जुलाई, 1958 को Eisenhower ने NASA की स्थापना की. October, 1958 को नासा ने काम करना शुरू किया। उस वक़्त इस संस्था में 8000 लोग काम करते थे और वार्षिक बजट 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर था. उन्होंने नासा में ही तीन बड़ी और २ छोटी रिसर्च प्रयोगशाला खोली।

अमेरिका में नासा के कुल 10 centers हैं. जिनमे से 7 छोटी प्रयोगशालाएं हैं, जहाँ पर वे पृथ्वी और स्पेस के बारे में test और रिसर्च करते हैं. आज 18000 से भी ज्यादा लोग वहां काम करते हैं.

100+ List of Full Forms From A to Z 

What is the Full Form of pH in Hindi?

माना जाता है की एस्ट्रोनॉट बनना इस organization में सबसे important है. लेकिन, एस्ट्रोनॉट केवल इस आर्गेनाइजेशन का एक छोटा सा हिस्सा है. इस आर्गेनाइजेशन में इंजीनियर, scientists, researchers, lawyers, writers कई लोग मिलकर काम करते हैं. वो कहते हैं न किसी भी machine का एक पुर्जा भी निकल जाये तो पूरी मशीन खराब हो सकती है. इसीलिए, हर व्यक्ति का अपना एक role है.

नासा क्या काम करती है? | What Does NASA Do?

नासा एक ऐसी organization है, जो rocket, satellites के साथ-साथ आम जनता के लिए भी रिसर्च करती है.

Satellites की मदद से वैज्ञानिक, पृथ्वी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी एकत्रित कर पाते हैं. इन जानकारियों के basis पर वे कई experiment करते हैं और नयी चीजों का अविष्कार करते हैं. ताकि हमारी जिंदगियाँ बेहतर हो पाए.

इस organization के वैज्ञानिक अंतरिक्ष में मौजूद सौर ग्रह (solar system) के बारे में जानकारी इकट्ठी करते हैं. जैसे की वहाँ पानी है या नहीं, ऑक्सीजन है या नहीं, खाना या भोजन है या नहीं। और साथ ही यह जानने का प्रयास करते हैं की वहाँ कोई रहता है या नहीं।

Vision of NASA

नासा का उद्देश्य, research और अविष्कार कर humanity के लिए काम करना है. यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में total 10 space research centers हैं. लेकिन, नासा का मुख्यालय (headquarter) वाशिंगटन, DC में है. NASA aviation और space technology पर, यह मानव जाती के लिए रोबोट based अन्वेषण (research) भी करती है. पृथ्वी और ब्रह्माण्ड में मौजूद तत्वों पर रिसर्च करती है.

संस्था ने मानव और मानव रहित कई अंतरिक्ष प्रोग्राम आयोजित किये हैं. जिनमें से, मानव अंतरिक्ष प्रोग्राम कुछ इस प्रकार हैं- X-15 Rocket Plane, Project Mercury, Project Gemini, Project Apollo, Skylab, और Space Shuttle Program etc. 1000 से भी ज्यादा मानव रहित अंतरिक्ष प्रोग्राम हैं, जिस पर नासा ने पृथ्वी और अंतरिक्ष को explore करने के लिए काम किया है. कुछ मानव रहित अंतरिक्ष प्रोग्राम इस प्रकार हैं- Explorer-1, Viking 1, Pioneer 10, Pioneer 11, Voyager 2 etc.

नासा के द्वारा किये गए आविष्कार | Inventions of NASA

नासा के scientists, engineers और researchers के द्वारा कई अविष्कार और खोजें (inventions) की गई हैं. जैसे- चन्द्रमा पर मानव के रहने लायक वातावरण की खोज करना, मंगल ग्रह पर खोज करने के लिए मानव दल को तैयार करना, कई नयी technology और softwares को खोजना और उनको upgrade करना। यहाँ हम नासा के द्वारा की गयी उन खोजों के बारे में बता रहे हैं, जो आम इंसान के लिए महत्वपूर्ण है.

Camera Phones, Dustbusters, Enriched Baby Formula, Nike Air Sneakers, Freeze-Dried Fruit, Foil Blankets, High Power Solar Cells, Ear Thermometers, Pool Water Purification Systems, GPS, Home Insulation, Wireless Headphones, Safe Packaged Food, CAT Scans, Computer Mouse, UV Blocking Sunglasses, SKI Boots, Better Tires, etc.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Question-1: नासा का वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

Answer: नासा का वर्तमान अध्यक्ष भव्या लाल हैं, जो की भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं.

Question-2: नासा का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Answer: NASA का मुख्यालय (headquarter) वाशिंगटन डी सी में है.

Question-3: क्या है नासा?

Answer: यह एक research organization है, जो space यानी अंतरिक्ष से जुड़े संसाधनों पर और आम जनता के लिए research करती है.

Question-4: नासा का स्थापना कब हुई?

Answer: NASA की स्थापना 29 जुलाई 1958 को हुई थी.

Question-5: नासा का पहला मानव मिशन कौन सा था?

Answer: NASA का पहला मानव मिशन चाँद (moon) से जुड़ा, अपोलो चन्द्रमा अभियान था. इसमें नील आर्मस्ट्रांग, अपोलो-11  में सवार होकर अंतरिक्ष पर गए था.

Gauri
Gaurihttps://hindipradesh.com/
हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post