How to Earn Money Online Without Investment in Hindi?

कोरोनाकाल में lockdown लगने से कई कंपनियां loss में चली गयी, जिसकी वजह से कई लोगों ने अपनी नौकरियाँ खोयी। ऐसे में आज सिर्फ एक नौकरी पर निर्भर रहना मेरे हिसाब से बेवकूफी है.

Livemint की रिपोर्ट के अनुसार 3 मई 2021 तक, लगभग 75 लाख लोग अपनी नौकरी गँवा चुके हैं. ऐसे में जॉब के साथ, एक और opportunity को तैयार करना गलत नहीं है.

जिस प्रकार, Artificial Intelligence Technology grow कर रही है, ऐसे में आने वाले समय में लोग अपनी नौकरियाँ गवाँने वाले हैं.

आज इंटरनेट का प्रभाव जितना तेजी से बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से लोगो के लिए paise kamane के अवसर भी बढ़ रहे हैं. आज आप इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे हजारों-लाखों कमा सकते हैं.

सीखें, Free Blog se Paise से कैसे कमायें?

यह जरूरी नहीं है की जो व्यक्ति नौकरी करता है, वही online paise kama (Make Money Online) सकता है. चाहे वह student हो, या housewife ,केवल आपको कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग करना आना चाइये, और इसके साथ ही आना चाहिए, कोई एक skill.

क्या, आप यह सोच रहे हैं की किस प्रकार के skill का उपयोग करके और किस तरीके से ऑनलाइन पैसे कमा जा सकते हैं. परेशान न हो, इस article में बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमायें (How to Earn Money Online Without Investment in Hindi?) के बारे में depth में बताया गया है. आइये, पढ़ते हैं और समझते हैं,

Table of Contents

Online Paise Kaise Kamaye Without Investment? | How to Earn Money Online Without Investment in Hindi? | Make Money Online

आज यहाँ इस आर्टिकल में आपको बिना इन्वेस्टमेंट किये पैसे कमाने के जो तरीके बताये जा रहे हैं. भले ही उनमें, पैसा न लग रहा हो, लेकिन इसमें आपको अपना समय invest करना पड़ेगा। क्योंकि,

“Time is Money.”

1. Freelancing se Paise Kaise Kamaye? | How to Make Money Online without Investment in Hindi?

अगर, आपको नीचे दी गयी list में से कोई भी skills आती है. तब आपको online freelancing की कई jobs आसानी से मिल जाएंगी।

  • Programming/coding,
  • Content writing
  • Copywriting
  • Video editing
  • SEO
  • Web Developing
  • web designing
  • Graphic designing
  • Voiceover
  • Animation
  • Logo designing
  • Background music creation
  • script-writing
  • Facebook advertising
  • Youtube advertising
  • Google advertising
  • Twitter-advertising
  • Instagram-advertising
  • LinkedIn advertising

इन जॉब्स को पाने के लिए आपको Upwork, Fiverr और Freelancer जैसी websites पर जाकर अपना registration करवाना होगा। इन Websites पर Registration करवाना बिल्कुल free है.

How to Earn Money Online Without Investment in Hindi

Freelancing में आप जितने चाहे, उतने clients अपनी क्षमता के अनुसार ले सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं. Freelancing Websites पर बहुत सारे लोग freelancing के लिए आते हैं, उनसे बेहतर खुद को represent करने के लिए आपको दो skills जरूर से आने चहिये।

पहला, Marketing, दूसरा आपका Main Skill, like Content Writing, Web Designing, Video Editing, Copywriting, Affiliate Marketing आदि और तीसरा, Communication skill.

यदि आपको मार्केटिंग नहीं आती है या आपको नहीं पता की कैसे अपने profile को freelancing website पर attractive कैसे बनायें, तो आप किसी experienced marketer की मदद भी ले सकते हैं.

Client पाने के लिए आपका communication skill अच्छा होना जरूरी है. यदि आप client को ठीक से नहीं समझा पाये, तो opportunity आपके हाथ से निकल सकती है.

एक और बात मैं यहाँ पर आप सबको बताना चाहूंगी की freelancing websites से आपको जो भी client मिलते हैं, वह temporary होते हैं. आपका project complete होने पर आपको नये client ढूंढने पड़ सकते हैं.

यहां आपको छोटी और बड़ी दोनों प्रकार की कंपनियों के साथ काम करने का मौका मिल जाता है. वे आपको अच्छा भुगतान (pay) करती हैं और साथ ही आपको काफी कुछ सीखने को भी मिलता है।

Freelancing के लिए apply करते समय कुछ चीजें, आपको ध्यान में रखनी की आवश्यकता है.

पहली, उन projects को चुनें, जिनमें कम आवेदकों (applicants) ने आवेदन (apply) दिया है, क्योंकि, कम competition में आपके चुने जाने के chances ज्यादा होते हैं।

दूसरी बात यह की, apply करने से पहले हमेशा check करें की Client ने payment check को blue tick किया है या नहीं।

तीसरी बात यह की, जब आपको लगे की यह freelancing job या project आपके लिए सही है, तभी apply करें।

आज की date में, कई Freelancers, घर बैठे काम करके महीने का 1000$ से 5000$ तक कमाते हैं.

2. Consultant बन कर पैसे कमाए?

अक्सर, हम अपनी आम जिंदगी में लोगो को राय (advice) देते हैं, और यह राय हम free में देते हैं. यानी हम इसका लोगो से कोई पैसा नहीं लेते हैं.

लेकिन, क्या हो, जब आप लोगो की problem को solve करने के लिए paisa लेने लगे. बढ़िया है न. इसके लिए जरूरी है की आपको client से बस थोड़ी ज्यादा knowledge हो.

How to Earn Money Online Without Investment in Hindi

Share Market, Personal Finance Management, Motivation, Meditation, Entrepreneurship, Nutrition, stock market आदि ऐसे skills हैं, जिनकी लोगो को बुरी तरह जरूरत है. किसी भी एक skill में expert होकर आप कई गुना पैसा कमा सकते हैं.

जिस skill में आप expert हैं, उस skill को लोगो को सीखा सकते हैं, अपना course बना कर, social media marketing की मदद से online बेच सकते हैं, और लाखों कमा सकते हैं. Skills के बिना जल्दी पैसा बनाने की उम्मीद न करें.

3. Online Tutor बन कर पैसे कमाये।

यदि आपको पढ़ाने का शौक (interest) है, तब online tutor बन कर भी पैसे कमाये जा सकते हैं. आज की date में online tutors की demand बढ़ती जा रही है. वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग (video conferencing) और स्काइप (skype) की मदद से, छात्रों को आसानी से online पढ़ाया जा सकता है.

How to Earn Money Online Without Investment in Hindi

कुछ बेहतरीन जगह जैसे- (Vedantu, Pearson, Byju’s, Tutor, Unacademy), जहां आप ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और एक घंटे का लगभग $10-$20 कमा सकते हैं.

सबसे अच्छी बात यह है कि Online Tutor के लिए आवेदन (apply) करते समय, आप वह विषय चुन सकते हैं, जो आपको सबसे अच्छे से आता हो. साथ ही यदि आप किसी subject में expert हैं, तब आप अपनी consultant services भी दे सकते हैं.

4. YouTube से पैसे कमाये।

सबसे अच्छी चीज जो आप घर बैठे कर सकते हैं, वह है अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरू करना, अच्छी वीडियो बनाना और यूट्यूब पार्टनर बनना जो आपको पैसे कमाने में मदद करेगा। आप शायद नहीं जानते होंगे कि आज, लोग youtube से लाखों कमा रहे हैं।

How to Earn Money Online Without Investment in Hindi

लेकिन, इसे वह व्यक्ति आसानी से कर सकता है, जो किसी भी topic पर Video Record और Upload कर सकता है. आप cooking, education, comedy, DIY, Dance, Singing, Travel आदि किसी भी तरह topic पर वीडियो बना सकते हैं, जो भी आपको लगता है कि लोग पसंद करेंगे या आनंद लेंगे।

जिस प्रकार, Instagram पर reels upload की जाती है, उसी प्रकार YouTube, YouTube Shorts लेकर आया है, इसमें आप 30 sec से 45 sec तक की video बना कर upload कर सकते हैं.

अपने वीडियो और channel के views और subscriber को बढ़ाने के लिए आप Social Media (like facebook, instagram), EmailMarketing आदि की मदद ले सकते हैं।

यदि आपके subscriber और views ज्यादा हैं, तो आप YouTube partner program के लिए apply कर सकते हैं। साथ ही, आप videos के बीच में Advertisement प्राप्त करने के लिए Google AdSense के लिए भी apply कर सकते हैं जो आपकी earning को बढ़ा सकता है.

5. Blogging से पैसे कैसे कमायें?

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका, आज की तारीख में, ब्लॉगिंग है. Blogging करके लोग हजारों डॉलर कमाते हैं। Blogging शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक domain की जरूरत होती है.

Blogging से पैसा कमाने के लिए, आपको creative writing का skills सीखना पड़ेगा और साथ ही रखना पड़ेगा, आपको patience. इस तरीके ने कई लोगो को एक अच्छा lifestyle दिया है.

How to Earn Money Online Without Investment in Hindi

मैं लगभग पिछले 3 सालों से blogging करके पैसा कमा रही हूँ. मैंने ब्लॉगिंग से पिछले वर्ष 40000 डॉलर से अधिक कमाए हैं।

लेकिन जब मैंने ब्लॉगिंग में अपना करियर शुरू किया तो मैं थोड़ा confuse थी.

2019 में जब मैंने अपना पहला ब्लॉग शुरू किया था, तब ब्लॉगिंग के बारे में मुझे कुछ भी नहीं पता था. मैंने Blogging को as a career चुना और इसके लिए बहुत मेहनत की, लेकिन लगभग एक साल तक मैंने इस से कोई पैसा नहीं कमाया।

लेकिन, मैंने हार नहीं मानी! मैंने Google पर कई topics पर research करना शुरू किया, जिसकी मुझे जानकारी नहीं थी. जैसे,

Blog कैसे बनाये
Content कैसे लिखें
Social Media पर अपने blog का प्रचार यानि promote कैसे करें और साथ ही blog को monetize करके पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं?

जब आप किसी भी विषय पर blog लिखना शुरू करते हैं, तो हमेशा unique और quality articles ही लिखें। Blogging शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की degree और qualification की जरूरत नहीं है.

यदि आप अपने blog के माध्यम से किसी Affiliate product को बेचते हैं, तब भी आपको commission मिलता है. बल्कि, Google AdSense का approval मिल जाने पर भी आप पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा यदि आपका content writing skill अच्छा है, तो आप दूसरों के लिये लिख कर भी पैसे कमा सकते हैं.

आपका ब्लॉग आपका ऑनलाइन व्यवसाय (Online Business) हो सकता है, यह एक digital asset की तरह है. इसमें आपको visitors को बनाने में कुछ समय लगेगा। लेकिन एक बार जब आप ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर देते हैं, तो आपका ब्लॉग आपको सोते समय भी पैसा कमा कर देता है.

6. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें?

जैसे, आम दुकानदार सामान बेचता है, Affiliate Marketing भी कुछ इसी प्रकार है, बस अंतर इतना सा है की एफिलिएट मार्केटिंग में आप product को online बेचते हो.

जब कभी भी आपके product को खरीदता है, तब आपको कुछ commission मिलता है. आजकल ऑनलाइन शॉपिंग काफी होने लगी है, जिस से इसका scope भी बढ़ रहा है.

आज के समय में, Amazon, Flipkart, Ebay, commission junction इत्यादि जैसे कई online-shopping प्लेटफॉर्म हैं। आप इन websites पर sign up कर इनके products को promote कर सकते हैं और भारी मात्रा में पैसा कमा सकते हैं।

एक बार register हो जाने के बाद, आपको एक affiliate code मिलेगा, उस code को अपने blog या social media पर share करना होगा। अब जब कभी भी कोई आपके affiliate लिंक से कुछ खरीदेगा, तो आपको commission generate होगा।

7. Online Survey करके पैसे कमायें।

How to Earn Money Online Without Investment in Hindi

शायद, आपको जानकार हैरानी होगी की आप Online Survey करके भी पैसे कमा सकते हैं. Survey में जितने ज्यादा questions पूछे जायेंगे, आपको payment भी उसी हिसाब से मिलेगा। इस Survey को पूरा करने में 5 मिनट से लेकर 30 मिनट तक का समय लग जाते हैं.

यदि आप online survey करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो ऐसी कई research कंपनियां हैं, जिनके आप member बन सकते हैं।

ये कंपनियां आपको एक online survey भेजती हैं, जिसमें कुछ questions पूछे जाते हैं. यह questions, कुछ products और services पर आधारित होते हैं. अब आप सोच रहे होंगे की इस से कंपनियों को क्या फायदा होगा? आपके दिये गये feedback के basis पर कम्पनियाँ अपने product को बेहतर बनाने की कोशिश करती हैं.

Research companies द्वारा किया जाने वाला survey बहुत easy होता है, इसमें पूछे जाने वाले प्रत्येक प्रश्न के साथ कई option होते हैं. इन options में आप जो कुछ भी उत्तर देते हैं, वह सिर्फ आपकी एक राय होती है. इन उत्तरों में कुछ भी सही या गलत नहीं होता है.

एक survey करने के आप 1$ से 20$ आसानी से कमा सकते हैं. आपको अपनी profile में ज्यादा से ज्यादा details प्रदान करने की आवश्यकता है, ताकि कंपनियां आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकें और आपको और अधिक survey भेज सकें जो आपकी profile से मेल खाते हों।

8. Captcha Solve करके पैसे कमायें।

यदि आपके पास 1-2 घंटा फ्री टाइम है, तब आप Captcha को solve करके extra income कर सकते हैं. ऑनलाइन पैसे कमाने में यह जॉब सबसे आसान जॉब है. इसमें आपको captcha images पढ़ कर, उनको type करना होता है. 1000 captcha solve करने पर आपको 2 से 3 डॉलर मिलता है, जो की भारतीय मुद्रा में convert करने पर लगभग 210 रुपए होते हैं.

9. Domain को खरीद कर और बेच कर पैसे कमायें।

आपको शायद जानकार हैरानी होगी की अगर, आपके पास अच्छा ट्रैफिक है तो आप अपनी वेबसाइट किराए पर दे सकते हैं। अपनी वेबसाइट को scratch से बनाने के बजाय लोग ऐसे व्यक्ति से वेबसाइट किराए पर लेते हैं, जिनके पास पहले से ही ट्रैफ़िक होता है. वे उस वेबसाइट पर अपना product बेच कर पैसा कमाते हैं.

दूसरा option यह है की, यदि आपकी website की domain authority अच्छी है या आपके पास ऐसा डोमेन है, जिसमें special keyword है, तब आप उन लोगो को डोमेन अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं, जिनको इसकी जरूरत है. वैसे, डोमेन ट्रेडिंग (Domain Trading) का यह व्यवसाय (business) काफी मुश्किल है. यदि आपको अच्छी जानकारी नहीं है, तब आप अपने पैसे भी खो सकते हैं.

लेकिन, अगर आपके पास पहले से ही एक डोमेन है और आप उसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप Flippa.com जैसे market place पर बेचने की कोशिश कर सकते हैं.

10. Virtual Assistant बन कर पैसे कमायें।

क्या, आप यह सोच रहे हैं की virtual assistant बन कर आप पैसे कैसे कमा सकते हैं. क्या, यह possible है. हां, यह possible है और आप virtual assistant बन कर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। एक virtual assistant होने के नाते आप किसी के व्यक्ति के लिए एक personal assistant की तरह काम करेंगे, जिसमें आप physically, present हुए बिना किसी के लिए ऑनलाइन काम करेंगे।

How to Earn Money Online Without Investment in Hindi

वर्चुअल असिस्टेंट, Graphic Designing, Social Media Management, Counselling, Turion, video editing, research आदि के क्षेत्र में सबसे अच्छा काम करता है। ऐसी कई कंपनियां हैं, जिनमें आप sign up करके virtual assistant बन सकते हैं और आप लगभग 20 डॉलर से 100 डॉलर एक घंटे काम करके कमा सकते हैं. इसमें कोई शक नहीं है, यदि आपके पास skill और यदि आप काम करने के लिए तैयार हैं तो बिना किसी निवेश के घर पर काम करने के लिए यह सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक हो सकता है।

11. Online Seller बन कर पैसे कमायें।

Online selling और traditional selling दोनों ही अलग-अलग तरीके हैं. Traditional Selling में product को केवल local market में ही बेचने का option होता है, लेकिन online selling में, आप अपने product को देश में कहीं भी आसानी से बेच सकते हैं।

Amazon, eBay, Jabong, flipkart आदि जैसे कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म हैं जिन्होंने इस online marketing के trend को शुरू किया है। आपको बस products को उनकी websites पर add करना होगा और जब कोई ग्राहक product का order देता है, तो ये वेबसाइटें payment और shipping आदि का ध्यान रखती हैं। आप अपने products को Instagram, Facebook आदि पर promote भी कर सकते हैं.

आप online selling दो तरीके से कर सकते हैं, एक अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर, products को बेच सकते हैं या आप किसी अन्य शॉपिंग पोर्टल पर seller भी बन सकते हैं।

जैसा कि ऊपर किसी दुसरे portal पर खुद के product को बेचने के लिए बताया गया है, यह अधिक फायदेमंद है क्योंकि आपको लोकप्रिय पोर्टल पर मौजूद ग्राहक भी मिलते हैं। इन portals पर registration बिल्कुल free है, और आप जितने चाहें, उतने brand के products को बेच सकते हैं. आप अपने extra-time में यह सब करके, extra income कर सकते हैं.

12. Websites बेच कर पैसे कमायें।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Website Flipping भी एक अच्छा व्यवसाय है। यह domain trading की तरह है, लेकिन यहां वेबसाइटों के साथ है। यानी यहां आपको एक वेबसाइट खरीदनी है और उसे भविष्य में ज्यादा कीमत पर बेचना है। Flippa जैसे विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म हैं, जिनका उपयोग आप website flip करने के लिए कर सकते हैं।

आपको इन प्लेटफार्मों पर हजारों खरीदार मिलेंगे जो आपकी वेबसाइट को आपके औसत मासिक लाभ के 40 गुना से 50 गुना मूल्य पर खरीदने में रुचि रखते हैं।

Flippa जैसे platform पर वेबसाइट बेचने के दो तरीके हैं।

पहला है – नया ब्लॉग शुरू करना, उस पर 6 महीने से 1 साल तक काम करना, अगले 3 से 4 महीने के लिए ऐडसेंस और एफिलिएट प्रोग्राम से मुद्रीकरण करना और उसे बेचना।

दूसरा तरीका है – Flippa से कुछ ट्रैफिक और रेवेन्यू वाली मौजूदा वेबसाइट खरीदें, उस पर अगले 3 महीने से 6 महीने तक काम करें, प्रॉफिट बढ़ाएं और Flippa पर फिर से बेचें।

यह बहुत बेहतर तरीका है, क्योंकि नई वेबसाइट की तुलना में ट्रैफ़िक वाली मौजूदा वेबसाइट के लाभ को बढ़ाना आसान है।

कई अनुभवी फ़्लिपर्स फ़्लिप या अन्य बाज़ारों से ऐसी लाभदायक वेबसाइटों को खरीदते हैं और उन्हें फिर से बेचकर भारी लाभ कमाते हैं।

13. Social Media से पैसे कैसे कमायें?

अब तक शायद आपने Instagram, Facebook और Twitter को खुद के मनोरंजन यानी entertainment के लिए use किया होगा। लेकिन, इस बात से आश्चर्यचकित हो जायेंगे की आप Instagram, Facebook और Twitter का प्रयोग पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं. Social Media से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है. आप जितने चाहे उतने कमा सकते हैं.

How to Earn Money Online Without Investment in Hindi

लेकिन, Social Media से पैसे कमाना उतना भी आसान नहीं है. इसके लिए भी आपको patience रखना पड़ेगा और करना होगा एक काम और वह है Followers बढ़ाने का. जब आपके instagram या facebook page के followers जितने ज्यादा होंगे, लोग खुद के product के advertisement के लिए, उतना ही अधिक pay करेंगे।

दूसरा, तरीका यह है की आप अन्य brands के लिए भी काम कर सकते हैं. इसे Social Media Marketing (SMM) कहते हैं.

14. Apps से पैसे कमायें।

कितना सारा समय हम अपने फोन पर surfing करते हुए बिताते हैं. लेकिन, क्या हो अगर आपको ऐसी apps मिल जायें, जिस से आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते हो.

क्या, आप यह सोच रहे हैं की ऐसी apps होती हैं या सब fake हैं. तो हम आपको बताना चाहते हैं की ऐसी apps होती है. कई सारी apps पर testing करने के बाद, हम यह कह सकते हैं की ऐसी apps होती हैं, जिनसे आप पैसे कमा सकते हो.

मीशो (Meesho), Sheroes, Loco, Earnkaro आदि apps हैं, जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हो.

लेकिन, एक बात का ध्यान रखने की जरूरत यह है की पैसे कमाने वाली apps को download करने और उन पर काम करने से पहले उनकी rating और reviews को अच्छे से जाँच (check) कर लें.

15. Photo बेच कर पैसे कमायें।

मुझे photos लेने का शौक है, अक्सर राह चलते कभी किसी फूल की, किसी location की मैं फोटो खेंच लेती हूँ. ये शौक तो अच्छा था, पर मुझे यह समझ नहीं आ रहा था की आखिर, मैं इन फोटोज से पैसे कैसे कमा सकती हूँ. तब, मैंने google पर search किया, कुछ दिन लगे, ऐसी websites को ढूंढ़ने में जिन पर आप actual में अपनी photos को sell कर सकते हो और अच्छे पैसे कमा सकते हो. ऐसी कई websites (जैसे- Alamy, Picfair, Eyeem, Shutterstock, Gettyimages) हैं, जिन पर आप अपनी photos बेच सकते हो, और पैसे कमा सकते हो. लेकिन, जरूरी बात यह है की images अच्छी quality की हो.

यह उन लोगो के लिए एक अच्छा option है, जिनको photography का शौक है, और अब वे इसको अपना profession बनाना चाहते हैं. इस से अच्छी बात क्या हो सकती है, की आपका शौक ही,आपका profession बन जाये।

16. E-book से पैसे कमायें।

इस से पहले हम यह जानें की e-book से पैसे कैसे कमाये जाते हैं? उस से पहले, हम यह समझते हैं की e-book क्या है? Book शब्द से clear की बात किताबों की हो रही है. E का अर्थ है, Electronic. यानी, वह किताब जिसे आप अपने mobile phone, kindle, laptop, computer आदि में पढ़ सकते हों, e-book कहलाती है.

जैसे-जैसे internet का क्षेत्र आगे बढ़ रहा है. वैसे-वैसे, e-book या online-book पढ़ने की लोगो की संख्या भी बढ़ रही है. ऐसे में जब आप बुक लिख कर amazon या flipkart पर sale करते हैं, तो आपको earning होती है.

आगे के आर्टिकल में हम समझेंगे की e-book कैसे लिखें और इसे कैसे promote करें।

17. PTC Websites से पैसे कमायें।

PTC का पूरा नाम, Paid to click है. इसमें आपको advertisement देखने के पैसे दिए जाते हैं. यह students के लिये ठीक है, इस से आप थोड़ा बहुत earning generate कर सकते हो. खुद के छोटे-मोटे खर्चे जैसे mobile आदि को recharge करने का खर्च निकाल सकते हो.

घर बैठे पैसे कमाने की लिस्ट में (How to earn money online in hindi) मैंने इस तरीके को सबसे आखिर में लिखा है, क्योंकि, मुझे यह तरीका personally ख़ास पसंद नहीं आया है.

अंतिम शब्द (Conclusion)

यहां हमने 17 ऐसे तरीके बतायें हैं, जिनमें आप बिना investment के घर बैठे online पैसे कमा बना सकते है. बस एक बात जो आपको ध्यान रखनी चाहिए वह यह है कि लोगों द्वारा किये जाने वाले घोटालों से सावधान रहें और ऐसे लोगों से सावधान रहे जो पैसे मांगें। पहले, चीजों का अच्छे से review कर लें.

मुझे आशा है की इस article में आपको सबसे अच्छी जानकारी मिली होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों, मित्रों, whatsapp आदि पर शेयर जरूर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (People Also Ask For)

  1. बिना निवेश किये ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें? | How to earn money online from home without investment in Hindi?

    बिना investment किये online पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे- blogging, Affiliate-marketing, domain बेच कर, वेबसाइट बेच कर, Freelancing करके, ई-बुक लिखें और sell करें।

  2. बिना निवेश किये मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें? | How to earn money online without investment in Mobile in Hindi?

    Mesho App, Loco App, Earnkaro app, E-book, Online-Survey, Online-tutor, Photos को बेच कर आदि ऐसे तरीके हैं, जिनमें आपको सिर्फ mobile-phone की जरूरत पड़ेगी।

  3. Flipkart से पैसे कैसे कमायें? | How to earn money from Flipkart in Hindi?

    1. Flipkart पर मौजूद products का affiliate marketing करके
    2. फ्लिपकार्ट पर खुद के द्वारा लिखी गयी E-book को बेच कर
    3. अपने खुद के product को, Flipkart पर upload करके पैसे कमाये जा सकते हैं.

How to Make Money Online in Hindi | Online Earning Kaise Kare| India mein online paise kaise kamaye | Income Karne Ka Tarika | Paise Kaise Income Kare

Leave a Comment