Meesho App se Paise Kaise Kamaye in Hindi? | How to earn money from Meesho App in Hindi?

Meesho इंडिया में एक latest trending social e-commerce platform प्लेटफॉर्म है। मीशो से अब तक करोड़ों से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। यह खरीदारी(purchasing) करने के साथ-साथ पुनर्विक्रय(resell) के लिए एक popular वेबसाइट है।

Meesho app, ऐसे लोगों को ज़्यादा पसंद आया जो घर पर रहकर कुछ अतिरिक्त पैसा (extra income) कमाना चाहते हैं।

15 ऐसे तरीके, जिनसे आप घर बैठे 2 लाख तक कमा सकते हैं.

Meesho App se Paise Kaise Kamaye in Hindi?

आप meesho app से तीन तरह से पैसे कमा सकते हैं। यह तीनो तरीके नीचे डिटेल में discuss किये गए हैं,

1. Seller बनकर, Meesho App par Paise Kaise Kamaye?

आज लगभग 13 मिलियन से ज़्यादा  विक्रेता (Seller) मीशो के साथ काम कर रहे हैं। मीशो supplier बनने के लिए आपको अपने GST IN number  और Bank Account number की ज़रूरत पड़ेगी। यह करने के लिए आपको simple steps फॉलो करना है जो की इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले मीशो website पर जाएं और मीशो supplier के तौर पर रजिस्टर(register) करें। रजिस्ट्रेशन process पूरा  करने के बाद आप मीशो सप्लायर पैनल (Meesho supplier panel) को एक्सेस कर पाएंगे।
  • अपना registration पूरा करने के बाद, आप मीशो सप्लायर पैनल में लॉग इन (login) करके अपनी उत्पाद सूची (product list) upload कर सकते हैं। अपने  products का एक कैटलॉग आपको अपलोड करना होगा।
  • एक बार जब आपका कैटलॉग (catalog) मीशो (Meesho) पर लाइव (live) हो जाएगा, तो पूरे India के लाखों सक्रिय ग्राहक (active consumer) आपके उत्पादों (products) को देख और खरीद सकेंगे। ग्राहकों (Consumers) को attract करने और अपनी फर्म (firm) की speed बढ़ाने के लिए आप कई तरह के काम कर सकते हैं।
  • जब आपके किसी आइटम या प्रोडक्ट को कोई ऑर्डर (order) करता है, तो मीशो आपको ईमेल (email) और मीशो सप्लायर पैनल (Meesho supplier panel) के medium से आपको inform करता है।
  • आदेश( Order) मिलने पर आपको उसे स्वीकार (accept) करना होगा। फिर अपने लेबल (label) और documents को डुप्लिकेट करना होगा। 
  • मांगे गए उत्पाद (Product) को pack करना होगा और उसमें लेबल (label) लगाना होगा। उत्पाद (Product) को हमारे logistics department को सौंप दें।
  • डिलीवरी (Delivery) के बाद, आपकी बिक्री (sales) का भुगतान (payment)15वें दिन आपके बैंक account  में सुरक्षित रूप से जमा कर दिया जाता है, जिसमें कैश ऑन डिलीवरी (COD) खरीदारी भी शामिल है। मीशो की सबसे खास बात यह है कि यह कोई कमीशन नहीं लेता है।

2. Reseller बनकर, Meesho App se Kaise Kamaye Paise?

मीशो ऐप (Meesho App) के साथ reselling करके कमाई करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें:

Meesho App se Paise Kaise Kamaye in hindi
  • मीशो ऐप ढूंढें (Search Meesho App): अपने स्मार्टफोन में मीशो ऐप ढूंढें। मीशो आइकन दबाएं और ऐप खोलें। आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • उत्पाद की तलाश करें (Search for the Product): अपनी पसंद के उत्पाद यानी प्रोडक्ट की तलाश करें। Collections पर जाएं और चुनने के लिए कई विकल्प (options) खोजें। उत्पाद का चुनें और आप हर उत्पाद की शुरुआती कीमतें (Beginning price) देखेंगे।
  • व्हाट्सएप पर शेयर करें (Share on Whatsapp): एक बार जब आपको अपनी पसंद का उत्पाद(product) मिल जाए, तो “व्हाट्सएप पर share करें” options पर क्लिक करके उत्पाद विवरण (product details) व्हाट्सएप पर share करें। आप “दूसरों पर साझा करें” (share with others) पर क्लिक करके उत्पाद (product) को फेसबुक (Facebook) या इंस्टाग्राम (Instagram) पर भी साझा (share)कर सकते हैं।
  • संपर्क विवरण (Contact Details): एक बार जब आप उत्पाद (product) चुन लेते हैं, तो आप इसे व्यक्ति या अपनी पसंद के किसी भी ग्रुप के साथ साझा (share) कर सकते हैं। संपर्क विवरण का चयन (select) करें और हरे घेरे (green circle) में  दायां तीर (right arrow) प्रेस करें।
  • कार्ट में उत्पाद जोड़ें (Add the Product to the cart): “कार्ट में जोड़ें” विकल्प(option) पर क्लिक करके उत्पाद को कार्ट में जोड़ें। अब, उत्पाद कार्ट में जुड़ जाता है। आपके कार्ट में सभी चयनित उत्पाद (selected products) होंगे।
  • आकार और मात्रा (Size and Quantity): उत्पाद का आकार, मात्रा चुनें और फिर आगे बढ़ने के लिए “जारी रखें”(continue)पर टैप करें।
  • कार्ट में उत्पाद का पता लगाएँ (Locate the Product in cart): आपका कार्ट जोड़े गए उत्पादों की संख्या(numbers) दिखाएगा। जैसे-जैसे आप अपने कार्ट में नये उत्पाद जोड़ेंगे, उत्पादों यानी products की गिनती बढ़ती जाएगी।
  • भुगतान विकल्प खोजें (Search the Payment option): अपनी पसंद के अनुसार अपनी भुगतान विधि (payment process), सीओडी (COD) या ऑनलाइन (Online) भुगतान चुनें।
  • कैश ऑन डिलीवरी (COD) भुगतान पद्धति (payment method) के लिए, भुगतान उत्पाद(product) की डिलीवरी के बाद किया जाएगा।
  • भुगतान (Payment) के ऑनलाइन तरीकों के लिए, आपको अपना ऑर्डर देते समय भुगतान(Online payment) करना होगा।
  • ऑर्डर का टोटल चेक करें (Check the Order Total): आगे जाने से पहले, ऑर्डर टोटल, प्रोडक्ट डिटेल्स, सप्लायर का नाम आदि जैसे सभी विवरण(details) देखें।
  • मार्जिन राशि जोड़ें (Add the Margin Amount): उत्पाद लागत में मार्जिन (margin) या लाभ राशि (profit amount) जोड़ें। तो, आपके ग्राहक (consumer) के लिए वास्तविक उत्पाद मूल्य (actual product price) में आपका लाभ हिस्सा (profit share) भी शामिल है। विकल्प (options) में अंतिम राशि (Final Amount) डाल दें ।
  • अंतिम कीमत की जांच करें (Check the Final Amount): यह ज़रूर चेक करें कि आपके उत्पाद की अंतिम कीमत में आपका लाभ मार्जिन (profit margin) भी शामिल है। यह मीशो के साथ आपकी कमाई का उचित हिस्सा (fair share) है।
  • ऑर्डर विवरण जांचें (Check the Order Details): ऑर्डर विवरण चेक करें और “आगे बढ़ें” (proceed) पर क्लिक करें। यहां, आप सभी उत्पाद विवरण (product details)  जैसे सप्लायर जानकारी (information), भुगतान विधि(payment method), उत्पाद मात्रा (product quantity) आदि की जांच कर सकते हैं।
  • शिपिंग पता चुनें (Choose the Shipping Address): ग्राहक शिपिंग पता यहाँ डालें। आप पिछले ग्राहक विवरण(last consumer details) दर्ज करके आसानी से शिपिंग पता पा सकते हैं। आप पता भी संपादित(edit) कर सकते हैं।
  • Proceed पर क्लिक करें (Click on Proceed): एड्रेस वेरीफाई करने के लिए ‘Proceed’ पर क्लिक करें। अगले स्टेप में, आपके पास डिलीवरी का एक नया पता भी जोड़ने का विकल्प(option) होगा।
  • अपना विवरण दर्ज करें (Enter your Details): अपने ग्राहक का नाम, ईमेल और राज्य(state) जैसे पूर्ण ग्राहक विवरण (complete consumer details) दर्ज करें। ये विवरण इनवॉइस जेनरेट करने और अन्य मीशो अपडेट प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं।
  • सबमिट पर क्लिक करें (Click on Submit): ऊपर दिए गए स्टेप्स को पूरा करने के बाद अपनी स्क्रीन पर ‘सबमिट करें और आगे बढ़ें'(submit and proceed) आइकन दबाएं।

ये आसान स्टेप्स आपको Meesho के साथ कुछ भी कमाने में मदद करेंगे। मीशो अच्छा पैसा कमाने और यहां तक ​​कि अपने सोफे के आराम से कुछ अतिरिक्त रुपये कमाने का एक बेहतरीन मंच है। मीशो के साथ प्रयोग करने और कमाई करने का आनंद लें।

3. Refer करके, Meesho App se Kaise Paise Kamaye?

आप न केवल रीसेलिंग करके बल्कि दूसरों को ऐप रेफर करके भी मीशो से कमा सकते हैं। जब आप किसी को ऐप रेफर करते हैं और वह व्यक्ति आपके रेफ़रल कोड (referral code) का इस्तेमाल करके खरीदारी करता है तो मीशो आपको भी कमीशन देता है। आप अपने दोस्त, परिवार या किसी को भी refer कर सकते हैं। यहाँ हमारे लिए मीशो से लाभ पाने का अगला मौका है:

अपने रेफ़रल कोड का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों को ऐप डाउनलोड करने के लिए आमंत्रित (invite) करें, और वे लगभग मीशो से कुछ भी खरीद लेंगे।

Meesho प्रतिस्पर्धी कीमतों (competitive price) पर उत्पाद कैटलॉग (product catalog) की एक विस्तृत श्रृंखला (detailed range) देता है, और इसकी उत्पाद गुणवत्ता (product quality) बेस्ट  है। आपके दोस्त द्वारा की गई हर खरीदारी पर आपको एक कमीशन का भुगतान किया जाएगा।

निम्नलिखित सवाल जो आपके मन में होंगे:

मीशो रेफरल कोड(referral code) कैसे प्राप्त करें?

मीशो को रेफर (refer) करके कमाई करने के लिए, आपको लोगों के साथ एक रेफरल कोड(referral code) शेयर करना होगा।

निम्नलिखित तरीकों(steps) से आप रेफरल कोड(referral code) प्राप्त कर सकते हैं-

  • शुरू (Start) करने के लिए, अपने फोन पर मीशो ऐप download करें।
  • अपने फ़ोन नंबर का उपयोग (use) करके साइन इन (sign in) करें।
  • अपना ओटीपी (OTP) दर्ज करें और पुष्टि (confirm) करें।
  • इसके बाद अकाउंट्स सेक्शन (Accounts section) में जाएं।
  • रेफर एंड अर्न (Refer and Earn) का विकल्प (option) यहां उपलब्ध है। इस पर क्लिक (click) करें।
  • फिर आपको दोस्तों को आमंत्रित (invite) करने का विकल्प (option) दिखाई देगा, जिसे आपको अपने दोस्तों के साथ साझा (share) करने के लिए दबाना चाहिए।

इसके अलावा, मीशो ऐप (Meesho App) पर, चार अलग-अलग रेफरल स्तर (referral level) हैं, जिनमें से प्रत्येक दो factors के हिसाब से निर्धारित (determine) किया जाता है:

  • सफल रेफरल (Successful referral) की कुल संख्या (Total number)
  • प्रत्येक संदर्भित व्यक्ति (Each referred person) के सफल आदेशों (successful orders) की कुल संख्या (total number)

रेफरल(Referral) के चार स्तर(four level) नीचे दिए गए हैं:

  1. लेवल 0(Level0): इसका मतलब है कि आपने किसी को सफलतापूर्वक मीशो ऐप(Meesho App) पर रेफर(refer) नहीं किया है।
  1. राइजिंग स्टार का संदर्भ देना (Referring Rising Star): यह बैज(badge)बताता है कि आपने सफलतापूर्वक एक व्यक्ति की सिफारिश की है, और एक उभरते सितारे के रूप में, आपको पहले पांच ऑर्डर का 20%, पहले छह महीनों की बिक्री का 5%, और अगले 18 महीनों की बिक्री 1% प्राप्त होगा।
  1. सुपर स्टार का संदर्भ देना (Referring Super Star): यह बताता  करता है कि आपने अधिकतम(maximum) चार लोगों की सफलतापूर्वक अनुशंसा(successfully recommended) की है। 

             जिनमें से प्रत्येक ने कम से कम दो आदेश(orders) दिए हैं। नतीजतन(as a result), आप एक उच्च   कमीशन(Higher Commission) अर्जित(Earn) करेंगे। कमीशन की दर(rate) पहले पांच ऑर्डर के लिए बिक्री का 35 प्रतिशत, पहले छह महीनों के लिए 5% और अगले 18 महीनों के लिए 1% होगी।

  1. मेगा स्टार का संदर्भ देना (Referring Mega Star): यह बताता  है कि आपने अधिकतम 8 लोगों की सफलतापूर्वक अनुशंसा(successfully recommended) की है, जिन्होंने प्रत्येक ने न्यूनतम(minimum) चार ऑर्डर खरीदे(purchase) हैं। अब आपको रेफ़रिंग मेगा स्टार के रूप में और भी अधिक कमीशन प्राप्त होगा। कमीशन की दर(rate) पहले पांच ऑर्डर पर बिक्री का 50%, पहले छह महीनों के लिए बिक्री का 5% और अगले 18 महीनों के लिए बिक्री का 1% होगा।

Meesho App के साथ कमाई कैसे करें, कम संख्या वाले चरणों और निर्देशों का पालन करने में आसान के साथ यहाँ समझाया गया है। मीशो सबसे भरोसेमंद(most trusted) और सबसे मूल्यवान रीसेलिंग ऐप (Most valued reselling app) में से एक है।

 यह ऑनलाइन रीसेलिंग के लिए फेसबुक(Facebook), व्हाट्सएप (Whatsapp) आदि जैसे सोशल चैनलों का उपयोग (use) करता है। मीशो से कमाई (income) करने के लिए यह best method है.

Meesho App से आप प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते हैं। मीशो के साथ कमाई कैसे करें जो एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है जो हजारों छोटे व्यवसायों (small businesses) को लक्षित (target) करता है।

इसलिए, हम कह सकते हैं कि जब उत्पादों (products) को दुबारा बेचने (reselling) की बात आती है तो यह ज्यादा recommended ऐप में से एक है और बहुत कम या बिना समय खर्च करके भारी मार्जिन (huge margin) कमाया जा सकता है. तो, मीशो मोबाइल, सोशल चैनल यूजर्स के लिए सबसे अच्छी ऑनलाइन शॉप (Online shop) है।

निष्कर्ष | Conclusion

इस प्रकार, आप मीशो के साथ बिक्री(Selling ), पुनर्विक्रय(Reselling) और रेफ़रिंग(Referring  करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। यह करना आसान है। Meesho से कमाई शुरू करने के लिए, आपको कोई पैसा निवेश(money invest) करने की आवश्यकता(need) नहीं है।

Leave a Comment