Free Blog se Paise Kaise Kamaye?

  • ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें? | Blog se paise kaise kamaye? 
  • ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के क्या तरीके हैं? | Blogging se paise kamane ke kya tarike hain?
  • ब्लॉग्गिंग से कितना कमा सकते हैं?  Blogging se kitna kama sakte hain?
  • ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए मुझे क्या करना चाहिये? | Blog se Paise Kamane ke liye muje kya karna chaiye?

क्या, आपके भी यही प्रश्न हैं, अगर, आपका जवाब हाँ है, तब आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. इस पोस्ट में आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने से जुडी सारी जानकारी मिलेगी। यहां पर जो तरीके मैं बताने जा रही हूँ, वे सारे तरीके मेरे अनुभव पर आधारित (experience-based) हैं. 

आज से कुछ साल पहले, लोग blogging को एक शौक की तरह करते थे, बस खुद के विचार लोगो से साझा (share) करने के लिए. लेकिन, अब, यह एक profession बन चुका है. 

आज, India में एक professional blogger लगभग 10000 डॉलर यानी 70-75 लाख रुपए महीने का कमाता है. जबकि एक normal  ब्लॉगर लगभग 300 से 400 डॉलर महीने का कमाता है. जब से इंटरनेट आया है, तब से ब्लॉग्गिंग बहुत तेजी से grow कर रही है. Blogging से पैसे कमाने के लिए आपके पास wordpress blog और उस blog पर traffic होना चाहिए। क्योंकि, बिना traffic यानी audience के पैसे कमाना असंभव है.

Mobile se Ghar Baithe Paise Kaise Kamayen?

आज, इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सिखाएंगे की किसी wordpress blog या free Blog se paise kaise kamaye in hindi. आइये, शुरू करते हैं,

फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये? | Free Blog Se Paise Kaise Kamaye

Blog बनाने के दो तरीके हैं, 

  1. पहला, Blogger पर 
  2. दूसरा, WordPress पर 

Blogger, यह platform, Google के द्वारा provide किया जाता है. यह बिल्कुल फ्री है. Blogger पर  blog  बनाने के लिए, आपको केवल एक domain की जरूरत पड़ती है. Hosting और theme, Google आपको फ्री में देता है. Blogger पर आप blog को free में design कर सकते हैं. 

वैसे, तो xyz.blogspot.com डोमेन google आपको free में देता है, लेकिन खुद का domain खरीदने का फायदा यह है की जब आपको अपना ब्लॉग blogger से wordpress पर shift करना होता है, तब कोई समस्या नहीं होती है. क्योंकि, xyz.blogspot.com domain, wordpress पर shift नहीं होता है. 

वहीं, wordpress पर blog बनाने के लिए आपको domain, hosting, theme आदि की जरूरत पड़ती है.  जिसमें लगभग आपका 3000 से 4000 रुपए तक का खर्च आ जाता है. 

क्योंकि, ब्लॉगर google का platform है, तो उसका पूरा control गूगल के पास होता है. वह जब चाहे आपके ब्लॉग को बंद कर सकता है. लेकिन, वहीँ wordpress का पूरा control आपके खुद के पास होता है. अगर, गूगल आपके ब्लॉग को बंद कर भी दे, उसके बावजूद भी आप अपने ब्लॉग को अन्य सर्च इंजन में रैंक करवा सकते हैं. 

आज यहाँ हम आपको पैसे कमाने के जो तरीके बता रहे हैं, वह free blog/wordpress blog/ दोनों पर ही apply होते हैं. 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाते हैं? | Blogging Se Paise Kaise Kamate Hain?

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, 

Ad-networks

Internet पर बहुत सारे famous ad-network हैं, जिनकी मदद से आप earning कर सकते हैं. Beginners के लिए कुछ ad-network इस प्रकार हैं,

free blog se paise kaise kamaye

Google Adsense

Ezoic

Media.net

Souvrn

Tabola

Propeller Ads

Pop Ads

Yahoo Network

Ad-thrive

ऊपर दी गयी Ad-लिस्ट मे से, Google Adsense, souvrn और Ezoic, ऐसे ad-network हैं, जिनके लिए traffic की कोई limitation नहीं है. कम से कम ट्रैफिक में भी आपको approval मिल जाता है. 

लेकिन, वहीं Ad-thrive, एक ऐसा ad-network है, जिस पर आप तभी apply कर सकते हो, जब आपके blog पर कम से कम 50, 000 का traffic monthly आता हो. 

इन ad-networks से approval मिलने के बाद, आपको एक code मिलता है और उस code को आप अपनी वेबसाइट में उन-उन जगह पर लगाना होता है, जहाँ आप चाहते हैं की Ads show हों.

यदि आपके ब्लॉग पर 300 views per day के आते हैं, तो आप propeller-ads और pop-ads का prayog कर सकते हैं. 

एफिलिएट मार्केटिंग | Affiliate Marketing

इस से पहले हम यह समझें की affiliate marketing से पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं, हम यह समझते हैं की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (What is Affiliate Marketing in Hindi).

जब आप किसी online product को अपने ब्लॉग के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति को बेचते हैं और बदले में आपको commission मिलता है, तो उस process को affiliate marketing कहते हैं. 

इसके लिए,  आपको किसी company के affiliate program में register करना होता है. जब आप successfully register कर लेते हैं, तब आपको एक referral link मिलता है. जब कोई भी व्यक्ति इस referral link से shopping करता है, तब आपको commission मिलता है.

यह commission हर product के लिए और हर company के द्वारा अलग-अलग होता है. Google, Apple, Amazon, ShareASale, Commission-junction, Click-Bank, Flipkart आदि का खुद का affiliate-program है.

क्या, आपने कभी सोचा है की, TV Serials वाले पैसे कैसे कमाते हैं. क्या, कहा आपने advertisement की मदद से. जी हाँ, बिल्कुल, सही कहा आपने.

Actually, TV serials के बीच में दिखायी जाने वाली ads से ही serials में काम करने वालों, director और producer  को पैसा मिलता है. यह दिखायी जाने वाली advertisement को sponsored ad कहते हैं. जितनी serial की popularity होती है. उतना ही ज्यादा payment मिलता है.

इसी प्रकार, आपके blog या website पर, लोग या company, sponsored post करती है. Blog पर दी जाने वाली sponsored post, normal article की तरह ही होती है. इन post में company का link होता है. आपकी website की popularity, Traffic, Domain Authority (DA), Domain Rating (DR), Trust Flow (TF) पर निर्भर करती है. यह जितना ज्यादा अच्छा होता है, आपको उतना ही अधिक पैसा दिया जाता है. 

Guest Post

गेस्ट पोस्ट, sponsored post की तरह ही है. बस अंतर यह है की sponsored post, किसी company (जैसे-apple, hostinger) आदि द्वारा company की या product को famous करने के लिए किया जाता है. जबकि, guest post, अन्य bloggers द्वारा आपके blog पर किया जाता है, और बदले में आपको पैसा दिया जाता है. 

अन्य bloggers द्वारा आपको जो पैसा दिया जाता है, यह निर्भर करता है की वेबसाइट की authority कितनी है, कितना traffic आता है.

Guest Posting में या तो blogger आपको article में, खुद की वेबसाइट के article का link lagane को कहता है,या website का नाम डालने को बोलते हैं. जब वे लिंक डालने को कहते हैं, तब हम उसको backlink खरीदना या बेचना कहते हैं. 

यदि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा quality traffic आता है, तो आप एक guest post या sponsored post का 50$ से 200$ तक charge कर सकते हो. 

ब्लॉग पर Banner Ad लगा कर पैसे कमायें।

इस से पहले की मैं यह बात करूँ की blog पर banner ad क्या होता है? पहले, हम आम जिंदगी में banner ad कहाँ देखते हैं, और इस से लोग पैसे कैसे कमाते हैं, वह जान लेते हैं.

नीचे दी गयी image को देखें, यहाँ पर किसी के घर के ऊपर बैनर लगा हुआ है. क्या, लगता है, आपको की क्या इन्होंने यह banner free में लगाने दिया होगा। जवाब है, नहीं। 

Free Blog se Paise Kaise Kamaye

यह घर जिसका है, पहले तो उससे पूछा गया होगा, की उसको बैनर लगाना है भी या नहीं। अगर, उस व्यक्ति का जवाब हाँ है, तब banner लगाने का price तय किया गया होगा की banner का size कितना बड़ा है, कितने वक्त तक के लिए लगाना होगा। 

ठीक, इसी प्रकार, ब्लॉग में होता है. Blog आपके घर की तरह है, अब आप banner को header में लगाना चाहते हैं या sidebar में या footer में या article के बीच में, यह उस व्यक्ति के साथ आपके price पर और banner के size पर depend करता है.

Flipping Website | Website बेचकर पैसे कैसे कमायें।

कुछ Entrepreneurs, established website को खरीदकर खुद के business के लिए use  करते हैं. अगर, आपको वेबसाइट को design करना आता है, और 4 से 5 महीने काम करके आप website/blog पर traffic ले आते हैं. तो यह आपके लिए पैसा कमाने का एक जरिया बन सकता है. 

Flippa एक ऐसी वेबसाइट है, जहाँ पर आप अपनी website को register कर सकते हैं. यहाँ पर आपकी वेबसाइट को auction sites में रखा जाता है यानी एक तरह से नीलामी होती है. जहाँ भी आपको अच्छी कीमत मिले, आप website को बेच सकते हैं. 

Direct Advertisement

Sponsorship के बाद पैसा कमाने का दूसरा best तरीका direct advertisement है. वैसे, Ad networks भी आपको अच्छा pay करते हैं, लेकिन, इसमें अक्सर पैसा आपको clicks के basis पर मिलता है. जिसकी वजह से ज्यादा earning नहीं हो पाती है. 

Direct advertisement में आपको पैसा impressions के आधार पर मिलता है. यानी जितने ज्यादा लोग ad को देखेंगे, उतना ही अधिक पैसा मिलेगा। 

Direct advertisement पाने के लिए, आपको media kit तैयार करनी चाहिये। जैसे- आपको Instagarm पर followers बढ़ाने चाहिए, facebook followers, twitter, pinterst followers, youtube subscribers आदि बढ़ाने चाहिए। जितनी अच्छी आपकी media kit होगी, उतना ही अधिक आपको पैसा मिलेगा। 

Adclerks और Buysellads, ऐसे दो marketplaces हैं, जहाँ पर sign up करके आप direct ads प्राप्त कर सकते हैं. 

शायद, आपको जानकर हैरानी होगी की google adsense आपको जितना CPC (Cost per click) देता है, उसका लगभग 25% – 40% अपने पास रख लेता है. 

क्या, सोच रहे हैं की ऐसा क्यों होता है, ऐसा इसीलिए होता है, क्योंकि गूगल एडसेंस, bloggers के लिए ads लेकर आता है. एक तरीके से वह broker की तरह काम करता है, जो अपना commission लेता है.  

Service देकर पैसे कमायें।

ब्लॉग को आप सिर्फ एक blog न समझें। इसको आप अपना resume मान कर चलें। जब कभी भी आप किसी client को या person को अपने खुद के blog का example देते हैं, जो की well-establish है, उस पर अच्छा traffic आ रहा है. तब client का आप पर trust बनता है. उसको यह यकीन होता है की आपकी website या blog को भी आप अच्छे से establish कर सकते हैं. 

खुद का Digital Product बना कर बेच सकते हैं.

क्या है, Digital product. Softwares, plugin, theme, course, e-book आदि digital product ही हैं. आप अपनी रूचि के अनुसार, product को design कर सकते हैं. और खुद के और दूसरों के blog के माध्यम से  बेच सकते हैं. 

Sell Online Courses

पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका ऑनलाइन कोर्स बेचना है. ब्लॉग पर आप खुद का कोर्स बना कर भी बेच सकते हैं, और किसी ब्लॉगर द्वारा बनाया गया कोर्स भी बेच सकते हैं. 

अब आपके दिमाग में प्रश्न आ रहा होगा की बिना knowledge के कैसे हम course बना कर बेच सकते हैं. तो इसका जवाब है की आपको बहुत ज्यादा knowledge तो नहीं, लेकिन अपने client और student से बस थोड़ी ज्यादा knowledge होनी चाइये। 

क्या, आपके मन में दूसरा प्रश्न यह आ रहा है की हम अपने कोर्स का price कैसे set करेंगे। Course का price, निर्भर करता है की आपने उस course में कितनी depth knowledge दी है. जितना advance level का आप knowledge देंगे, आपके course का price उतना ही ज्यादा होता है. 

तीसरा question यह आ रहा होगा की हम course किस topic या niche पर बनायें। देखिये, मैं personally यही suggest करूंगी की जिस भी area में आपकी रूचि (interest) हो, उस पर course बनायें। या यह कहना भी गलत नहीं होगा की आपकी वेबसाइट पर जिस topic पर लिखा हो, उस पर course बनायें। क्योंकि, course तो आपको अपनी website की audience को ही बेचना है. 

कई बार लोगों की Multi-niche website (कई सारे topics) होती है.  ऐसे में लोगो को confusion होता है की आखिर, हम किस पर course बनायें। देखिये, आप एक से ज्यादा topics पर भी course बना कर sale कर सकते हैं. वरना, किसी ऐसे topic को चुने, जिस में आपका expertise हो और उस पर course बनायें। इस course को आप अपने ब्लॉग के header या sidebar पर लगा सकते हैं. जब कभी भी कोई user आपकी वेबसाइट पर आएगा, तो वह आपके course के ad को click करके purchase कर सकता है. जिस से आपको काफी कमाई होगी।

दूसरा तरीका यह है की आप दुसरे bloggers को भी अपना course promote करने को बोल सकते हो. जिसके बदले में वे आप से कुछ charges लेंगे।

ब्लॉग के अलावा कुछ platforms जैसे- udemy, teachable आदि ऐसे हैं, जहाँ पर आप अपने course को upload कर सकते हो और उनको बेच सकते हो. 

E-Book sell करके पैसे कमायें।

कोर्स को design करने के comparison में E-book को बनाना और बेचना आसान है. कोर्स की तरह, book लिखते समय भी आपका expertise हो तो बेहतर है. 

वैसे, कई bloggers अपनी blog post को एक structure में convert कर, उन पर cover photo लगा, pdf में convert  कर sell करते हैं. 

E-books को आप amazon पर, flipkart पर और अपने blog पर भी sell कर सकते हैं. 

ई-बुक को सिर्फ एक बुक नहीं है, यह आपका खुद का एक digital product है. लोगों द्वारा पसंद किये जाने पर, यह passive earning करने का सबसे अच्छा जरिया है. 

Live Webinar

क्या, आप यह सोच रहे हैं की blog का  live webinar से क्या सम्बन्ध है? चलिये, हम आपको बताते हैं की कैसे blog और webinar मिलकर  आपकी मदद कर सकते हैं, पैसे कमाने में. 

मान लीजिये, आपका ब्लॉग का topic है की weight loss. यानी इस blog को पढ़ने वही लोग आएंगे, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. जब लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे, तो आपके लिए जरूरी है, उनकी email-id को capture करना है. ऐसे में आपके पास उनकी email-list बन जाएगी। 

अब केवल blog पढ़ने से तो उनका वजन कम नहीं होने वाला है. जब वे अपना वजन कम करने की कोशिश करेंगे, तब उनको काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में Live webinar की मदद से, आप उन लोगो की questions का answer करके उनकी समस्या को हल कर सकते हैं।  बदलें में, आप उनसे कुछ charge कर सकते हो. 

Live webinar करने से पहले जरूरी है की आपको उस area या field की जानकारी अच्छे से हो, नहीं तो आप लोगों के प्रश्नो का उत्तर नहीं दे पाएंगे। जिसकी वजह से लोगो का आप पर trust नहीं करेंगे।

Blogger का interview पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं.

आज, कई bloggers ऐसे हैं, जिनके ऊपर biography या interview लिखने के लिए, वे आपको कुछ पैसा देते  हैं. अब प्रश्न यह आता है की वे ऐसा क्यों कर रहे हैं. 

वे ऐसा इसीलिए कर रहे हैं, क्योंकि इस से उनका प्रमोशन होगा, उनकी branding होगी, जिस से लोग उनको जानेंगे। और उनकी कमाई के साधन बढ़ेंगे। 

क्या, सोच रहे हैं की कोई आपके ब्लॉग पर interview देने के लिए क्यों आएगा? देखिये, अगर आपके ब्लॉग पर traffic आता है, और आपके ब्लॉग की reputation अच्छी है, तब definitely लोग आपके pass आएंगे। 

Donation Accept करके पैसा कमायें।

सच कहूँ, मुझे यह तरीका पसंद नहीं है. लेकिन, ultimately यह आपका decision है की आपको किसी से donation लेना है या नहीं। 

कई bloggers website पर donation ad लगाते हैं, और उस donation ad को किसी payment gateway से जोड़ देते हैं. जब वे ad पर क्लिक करते हैं, तो payment gateway पर redirect हो जाते हैं, और उन bloggers को donate करते हैं. जिस से उनको कमाई होती है. 

निष्कर्ष | Conclusion

आज यहाँ इस article में हमने आपको बताया की कितने तरीके से blog से paise कमा सकते हैं. लेकिन, ब्लॉग बनाना, उसको डिज़ाइन करना या content लिखना, शायद कुछ घंटों का काम होगा। लेकिन, आप सिर्फ इतना करके ब्लॉग से पैसे (website se paise kaise kamaye) नहीं कमा सकते हैं. 

Blog से पैसे कमाने के लिए जरूरी है की आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर traffic आता हो. बिना traffic के blog से पैसा कमाना मुश्किल है. 

आशा करती हूँ की इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी अच्छे से मिली होगी। यदि इसके अलावा भी आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमें हमारी email-id पर mail करके अपना प्रश्न पूछ सकते हैं. नहीं, तो comment box में लिख सकते हैं. 

People Also Ask For

माइक्रो-नीच ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए? | Micro niche blogging se paise Kaise kamaye?

Google Adsense
Ezoic
Media.net
Tabola
Affiliate Marketing
E-Book
Guest Post
Sponsored Post
Ad Banner
Direct Advertisement
Live Webinar
Course Selling
Services

ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा मिलता है? | Blogging se kitna paisa milta hai?

देखिये, ब्लॉग्गिंग से कमाने वाले महीने का 1 से 2 करोड़ रुपए भी कमा रहे हैं. यह वो लेवल है, जहाँ पर कोई अपने क्षेत्र में expert यानी master हो चुका होता है. 
लेकिन, वहीं जब हम hindi और english blogging की बात करते हैं. तब मैं आपको बताना चाहूंगी की english blogging के comparison में hindi blogging में CPC कम मिलता है. 

ब्लॉग से इनकम कैसे होती है? | Blog se income kaise hoti hai? 

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक कम हो यानी initial days में, तब ब्लॉग से पैसे कमाने का best तरीका Ad-networks जैसे- Google Adsense, Ezoic, Media.net आदि हैं. 
लेकिन, जब आप ब्लॉग पर ट्रैफिक अच्छा आ रहा हो, तब आप direct advertisement, sponsorship, guest post और backlink sell करके भी अच्छा कमा सकते हैं. 

ब्लॉग्गिंग में कितने views पर एक डॉलर मिलता है?

1000 views पर एक डॉलर मिलता है. यह कहना गलत होगा। क्योंकि, आपकी earning, आपके द्वारा select किये गये niche, Google द्वारा दिखाये जाने वाले advertisement और आपने ब्लॉग्गिंग के लिये किस country को select किया है, उस पर भी निर्भर करता है.
मेरे एक friend का fitness का ब्लॉग है, जो USA की audience को target करता है. उसके blog पर per day का 50 का traffic आता है. इतने ट्रैफिक से ही वह रोज का 1 से 1.5 डॉलर कमा लेता है.

Leave a Comment