Domain Name Kya hai, Domain Name को select करते समय किन-किन चीजों का ध्यान रखें?

क्या, आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं या अपनी e-commerce website बनाना चाहते हैं. यदि, आपका उत्तर हाँ है, तब यह आर्टिकल आपके लिए ही है. इस आर्टिकल में आपको डोमेन से जुडी सारी जानकारी मिलेगी। जैसे-domain kya hai, domain kaise kharide, डोमेन खरीदते समय किन चीजों का ध्यान रखें, और साथ ही जानेंगे डोमेन कहाँ से खरीदें? लेकिन, उस से पहले समझते हैं की domain क्या है और यह कितने प्रकार का होता है?

Domain Name क्या है? | Domain Name Meaning in Hindi

पूरे भारत में लाखों घर हैं, लेकिन, अगर उनमें से किसी घर में जाना हो, तो शायद, हम बिना घर के पते (home address) वहां नहीं जा सकते हैं.

बिल्कुल, उसी प्रकार, इंटरनेट की दुनिया में, हर वेबसाइट अपने आप में एक घर की तरह है. जिसका एक एड्रेस यानी पता होता है. इसी एड्रेस या पते को, हम Domain Name कहते हैं.

इन्हें भी पढ़ें: किन-किन तरीकों से ब्लॉग से पैसे कमायें जा सकते हैं?

जैसे- इस समय आप जिस वेबसाइट पर यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं, उसका भी एक एड्रेस है, और वह है, Hindipradesh.com. इसी, address को Web address भी कहा जाता है.

अभी तक हमने जाना और समझा की Domain Name kya hai? अब, जानते हैं की Domain कितने प्रकार के होते हैं?

Domain कितने प्रकार के होते हैं? | Types of Domain in Hindi

डोमेन कई प्रकार के होते हैं.

  1. Top-level Domain
  2. Second-level Domain
  3. Subdomain
Domain Name kya hai-hindipradesh

आइये, इनको एक उदाहरण से समझते हैं, मेरी वेबसाइट Hindipradesh.com, एक web-address यानी Domain-Name है. इसमें Hindipradesh, second-level domain और .com, Top-level domain hai.

.com के अलावा और भी कई top-level domain होते हैं. जैसे-

.gov (Government), .edu (Education), .org (Organisation), .net (network), .mil, .in (India), .uk (United Kingdom), .us (United States of America), .co.in आदि top-level domain हैं.

आखिर, Domain Name की जरूरत क्यों पड़ी?

देखिये, जिस तरीके से हमारे घरों के address नंबर के रूप में होते हैं. ठीक उसी तरह, वेब-एड्रेस यानी Domain name भी numbers की form में होते हैं. इन numerical form यानी number की form को IP Address कहते हैं.

यह IP address कुछ इस प्रकार 128.261.41.23 का होता है.

अब आप सोच रहे होंगे की, आखिर, इनको नाम से क्यों लिखा जाता है. Actually, इन IP address को किसी यूजर द्वारा, याद रख पाना कठिन है.

आप मुझे यह बताइये की 10-digit के कितने phone numbers को आप याद रख सकते हैं. ज्यादा से ज्यादा 5 या 6 . तो इंटरनेट पर इतनी सारी websites हैं, कितनी वेबसाइट के IP address को आप याद रख पाएंगे। शायद, एक भी नहीं।

मान लीजिये, यदि आप किसी के phone number को मोबाइल में save करते हैं, तो क्या आपको याद रहेगा की वो फोन नंबर किसका है? नहीं न, इसी confusion से बचने के लिये, हम phone number को, नाम से save करते हैं. ताकि किसी भी प्रकार का confusion न हो.

ठीक इसी प्रकार, क्योंकि हर वेबसाइट का IP address अलग-अलग होता है. वह भी numerical form में. Phone number की तरह, इनको भी याद रख पाना कठिन है. इसीलिए, website के IP address को alphabetic फॉर्म में लिखा जाता है. ताकि user के द्वारा, नाम याद रख पाना आसान हो.

Domain खरीदते वक्त किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिये?

(1) Domain Name में किसी भी प्रकार का नम्बर (1, 2, 3, 4, 5, 6, 7……) या Special Character (जैसे- @, !, $, #, %, ^, &, *) का प्रयोग नहीं करना चाहिये।

(2) ध्यान रखें की Domain Name, किसी Brand Name से मिलता जुलता न हो. जैसे- Amazon.com, यह एक डोमेन नाम है, यदि आप hindiamazon.com करके अगर डोमेन खरीदते हैं, तब आपको दिक्कत हो सकती है.

(3) गलत spelling के डोमेन न खरीदें, इस से वे बोलने में तो आसान होते हैं. लेकिन, किसी यूजर द्वारा याद रखना कठिन होता है. जैसे- Finance की सही स्पेलिंग यह है, लेकिन, कई बार डोमेन न मिलने पर लोग Fenance भी कर लेते हैं. इन दोनों ही spellings का उच्चारण तो एक जैसा है, पर Spellings अलग-अलग हैं. इस से user को confusion हो सकता है. इस से बचें।

(4) ज्यादा लम्बा, Domain Name खरीदने से बचें। कहने का मतलब यह है की एक या दो शब्दों का ही डोमेन खरीदें। कोशिश करें की आपके डोमेन में केवल 10-12 characters ही हों. जरूरत से ज्यादा लम्बा डोमेन, यूजर द्वारा याद रखना कठिन होता है.

(5) किसी भी डोमेन को खरीदने से पहले डोमेन की history check कर लें. कई बार ऐसा होता है की जो डोमेन आप खरीद रहे होते हैं, वह गूगल द्वारा penalized होता है.

कई बार डोमेन, लोगो द्वारा खरीदा जाता है, और वह उसे कुछ दिन प्रयोग करते हैं, और आगे renew नहीं करवाते हैं. कई बार domains पर spammy यानी खराब backlinks भी लोग बनाते हैं. जिसकी वजह से google, उन websites को penalized कर देता है. तो ऐसे में किसी भी वेबसाइट की history को जानना बहुत जरूरी है.

अब. प्रश्न यह उठता है की कैसे किसी भी डोमेन की history को जान सकते हैं. किसी भी डोमेन की history को जानने के लिये, आप WayBack Machine और Whoxy का प्रयोग कर सकते हैं.

इन tools की मदद से आप किसी भी वेबसाइट की past की सारी details जैसे-उसके owner का नाम उस पर कितने backlink थे, कैसे backlink थे, किस तरीके का business, वे इस domain पर कर रहे थे.

यदि कोई किसी डोमेन पर unethical business कर रहा था, और अब आप उस डोमेन को खरीदते हैं. तो क्योंकि, Google की नजर में उस वेबसाइट की reputation पहले से ही खराब है, तो आप कितना भी अच्छा काम कर लें, उस पर, वह कभी भी ठीक नहीं होगी।

(6) जिस भी डोमेन को, आपने खरीदने के लिये select किया है. जरूरी है की आप उसके social media handles को check कर लें. इसके लिए आप namechecker.com का use कर सकते हैं. यह आपको बता देगा की instagram, facebook, pinterest, twitter आदि पर आपके द्वारा select किये जाने वाले domain के नाम से social accounts बने हैं या नहीं।

यदि social media account already बने हुए हैं, तो जरूरी है की आप कोई और domain name को select करें।

(7) हमेशा Top-level domain जैसे- .com, .org, .net, in, .edu, आदि को ही choose करें।

अगर, आपको समझ नहीं आ रहा है की कौन-सा डोमेन नेम खरीदें या डोमेन नेम कैसे बनायें, तो इसके लिये आप Domain Name Generator का भी प्रयोग कर सकते हैं. मैं यहाँ आपके साथ कुछ Domain Name Generator की List शेयर कर रही हूँ, मुझे लगता है की यह लिस्ट, एक अच्छा डोमेन ढूंढने में आपकी मदद करेगी।

List of Domain Name Generator

  1. Blogtyrant
  2. Business Name Generator
  3. Name Boy
  4. Domain.com
  5. Networksolutions
  6. Instant Domain Search
  7. Domainwheel.com
  8. Zyro.com
  9. Panabee.com
  10. Domainr

Domain कहाँ से खरीदें? | Domain Kahan se Kharide?

आज की date में कई companies domain बेचती हैं. जैसे-

  • Godaddy
  • Namecheap
  • Dreamhost
  • Bluehost
  • Hostgator
  • Buydomains
  • Domains.com आदि

ऊपर दी गयी websites के अलावा आप domains.google पर जाकर भी domain खरीद सकते हैं.

यदि आप मेरा खुद का राय यानी personal opinion जानना चाहते हैं, तो मैंने ज्यादातर domains, Godaddy और Namecheap से खरीदा है.

Domain Kaise Khariden?

वैसे, तो हर वेबसाइट पर डोमेन खरीदने का तरीका थोड़ा बहुत अलग होता है. लेकिन, यहाँ मैं आपको Godaddy से डोमेन कैसे खरीदें, उसके पूरे process के बारे में बताऊँगी।

Note: कई बार ऐसा होता है की डोमेन बेचने वाली कुछ कंपनियां शुरुआत में तो डोमेन सस्ता बेचती हैं. लेकिन, जब एक साल पूरा होता है, और आपको डोमेन को renew यानी दोबारा खरीदना होता है, तब वह अपने charges बड़ा देती हैं. यह बताने का मेरा उद्देश्य यह है की ऐसी companies से बचें।

Step-1: Google Search Engine में जाकर Godaddy टाइप करें (Image-1 को देखें), और Godaddy की वेबसाइट पर जाएं। (Image-2 को देखें)

Domain Name Kya hai
Image 1: Google में Godaddy Type करें
Domain Name Kya hai
Image 2

Step-2: यदि आप एक new bie या begineer हैं, तो आपको Godaddy पर जाकर signup पर click करना होगा। Signup पर click करने के बाद, जैसा की Image में दिखायी दे रहा है , एक option को choose करना होता है.

Domain Name Kya hai

Step3: मैं अपनी Google की मदद से signup कर रही हूँ, आप चाहें तो Facebook और Email-ID की मदद से भी signup कर सकते हैं.

Step-4: Signup करने के बाद, आपको Image में जैसी screen दिखायी दे रही है, वैसी Godaddy की स्क्रीन दिखायी देगी। अब आपका जो भी Seed keyword यानी Topic है, उसको Red Mark area में मैंने Mobile keyword Type किया है.

Domain Name Kya hai

Step5: Seed keyword, type करने के बाद, Enter Press करें। आपको पता चल जायेगा की यह डोमेन available है या नहीं। मुझे mobile.com डोमेन 5249 रुपए में मिल रहा है. मैं अब Cart के button पर click करती हूँ. और उसके बाद continue to Cart पर click करूंगी।

Domain Name Kya hai

Step6: Continue to cart पर click करने के बाद, नीचे image में दिखायी गयी जैसी screen आपको प्राप्त होगी। अब मैं I am ready to pay वाले button पर click करूंगी।

Domain Name Kya hai

Step-7: सारी details भरेंगे, और checkout करेंगे। बस, हो गया, अब डोमेन आपका है.

Domain Name Kya hai

जिस तरीके से हमने Godaddy से domain खरीदा। उसी तरह आप, किसी भी अन्य website से domain खरीद सकते हैं. यदि आपको समझ न आये, तब उस वेबसाइट के customer care से help ले सकते हैं उम्मीद है की आपको समझ आ गया हो डोमेन कैसे खरीदे?

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम ग्लोरी है. मैंने बी.टेक किया है. इस से पहले मैं इंजीनियरिंग कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर थी. मुझे लिखने का बहुत शौक है. मैं जो भी सीखती हूँ, वह लोगो को सिखाना भी पसंद करती हूँ. इसी, उद्देश्य से मैंने यह ब्लॉग शुरू किया। मुझे आशा है की यह ब्लॉग आपके जीवन में कुछ वैल्यू ऐड करेगा।

Leave a Comment