15+ तरीके, Instagram se paise kaise kamaye?

Mobile se Ghar Baithe Paise Kamane ke कई तरीके हैं, उन्हीं में से एक तरीका है, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का. वैसे, आपने Facebook, Instagram जैसे social media platform का प्रयोग, दोस्तों से बात करने, videos, reels, photos को देखने के लिए किया होगा। लेकिन, शायद आपको जानकार हैरानी होगी की इनमें से कितने लोग हैं, जो इन्हीं platforms पर काम करके महीने का लाखों रूपया कमा रहे हैं.

साल 2010, में इंस्टाग्राम जब भारत आया था, कहने का मतलब  यह है की इसी साल लोगो ने इसका उपयोग करना शुरू किया था. तब से अब तक (2010 से 2022 तक), इंस्टाग्राम को 12 साल हो चुके हैं. अब यह केवल एक social media platform नहीं रह गया है. बल्कि, पैसे कमाने का भी एक अच्छा जरिया बन गया है. 

इंस्टाग्राम की एक business रिपोर्ट के अनुसार, 60% से भी ज्यादा लोग, इस प्लेटफार्म का उपयोग नए products को ढूंढने के लिए करते हैं. 80% लोग, atleast एक बार किसी न किसी brand को follow करते हैं. लगभग, 2 करोड़ लोग इंस्टाग्राम पर मौजूद business profile को visit यानी उनके videos, reels, story, images को देखते हैं. 

Also Read: Free Blog se Paise Kaise Kamayen?

अगर, आप भी घर बैठे इंस्टाग्राम का use करके पैसा कमाना चाहते हैं. तो, आज इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं तरीकों के बारे में बताएँगे। इस आर्टिकल में आपको Instagram se paise kaise kamaye से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी।


Table of Contents


इंस्टाग्राम क्या है? | What is Instagram in hindi?

Instagram एक social media platform है. जहाँ पर आप अपनी videos और photos को शेयर कर सकते हैं. इसकी शुरुवात 2010 में केविन और माइक ने की थी. बाद में, इंस्टाग्राम को एक अमेरिकन कंपनी, फेसबुक ने खरीद लिया था.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमायें? | Instagram se paise kaise kamaye?

Instagram से पैसे कमाने के कई तरीके हैं. आज,  इस section में, हम उन्हीं तरीकों के बारे में आपको बताएंगे। चलिये, उन तरीकों को जानते हैं, 

इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं? | Instagram par Affiliate Marketing karke paise kaise Kamaye?

Affiliate marketing करने के लिए, आपको जरूरत होती है, affiliate product की. अब आप सोच रहे होंगे की affiliate product  क्या है, और कहाँ से मिलेगा? चलिये, समझते हैं,

जब कोई दूसरी कंपनी, अपने product को ऑनलाइन sale करवाना चाहती है, तो जिस product को वह ऑनलाइन बेंचने को कहती है. वह affiliate product है. इस प्रोडक्ट के लिये आपको एक निश्चित कमिशन मिलता है. जिसको affiliate commission कहते हैं. प्रत्येक कंपनी द्वारा दिया जाने वाला affiliate commission अलग-अलग होता है. 

instagram se paise kaise kamaye

Instagram पर इन products को कैसे बेचा जा सकता है? इसके बारे में बात करने से पहले समझ लेते हैं की हमें affiliate products कहाँ से मिल सकते हैं.

कई e-commerce websites जैसे- Amazon, Flipkart, Shareasale, Clickbank, Impact आदि के affiliate program पर जाकर, आप register कर सकते हैं. फिर, आप जिस भी product को sale करना चाहते हैं. उस affiliate product का affiliate link, आपको इन्ही e-commerce website से मिल जायेगा। 

अब बात आती है की इन Affiliate Products को Instagram पर कैसे बेचा जा सकता है? आपको, affiliate product का जो affiliate link मिला, उस link को आप अपनी Instagram account के bio में लगा सकते हैं. 

साथ ही, इन products का video या reels या फोटो बना कर इंस्टाग्राम पर daal सकते हैं, और इनके description में अपना affiliate link drop कर सकते हैं. यदि लोगों को आपका product पसंद आएगा, तो वह उस लिंक पर click करके product खरीद सकते हैं, और आपको commission generate होगा। 

अक्सर, लोगो का मुझसे एक question होता है की मैं beginner हूँ, instagram पर. क्या उसके बावजूद भी मैं affiliate products को sale कर सकता हूँ. तो, मेरा जवाब है, हाँ कर सकते हैं. लेकिन, वेबसाइट की तरह आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को भी verify यानी check किया जाता है. 

यहाँ पर हम आपको एक राय देना चाहेंगे, वह यह की अगर, videos, reels, story डालते वक्त आप लोगों को बतायें की प्रोडक्ट खरीदने के लिए, वे आपके bio में या description में दिये गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.  

देखिये, सिर्फ product के लिंक डालने से भी कुछ नहीं होता है. आपको, अपने followers तो बढ़ाने के लिये रोज काम करना पड़ेगा। जैसे-जैसे आपके followers बढ़ेंगे, वैसे-वैसे आपके प्रोडक्ट की sale भी बढ़ेगी। 

क्या, किसी दुसरे के Instagram account को Promote करके भी पैसे कमाये जा सकते हैं?

जब आप किसी टॉपिक को select करते हैं, और उस पर regularly काम करते हैं. तब धीरे-धीरे आपके followers बढ़ने लग जाते हैं. 

ऐसे में जो लोग इंस्टाग्राम पर नये होते हैं, वे जल्दी से जल्दी अपने followers को बढ़ाना चाहते हैं. ऐसे में वे लोग खुद के इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रमोशन करने के लिए कहते हैं. जो followers आपके साथ engaged हो रहे हैं. हो सकता  है की वे उनके साथ भी engaged हो जायें। इसके लिए, वे आपको पैसा देते हैं. 

यदि आप यह काम करने में interested हों, तो आपको अपने Bio में अपना contact number और email-id देना चाइये। जिसको भी जरूरत होगी, वे आपको कांटेक्ट कर लेंगे। लेकिन, इसके लिए आपको किस चीज़ के लिए कितने रुपए लेने हैं, यह तैयार होना चाहिए। जैसे- इंस्टाग्राम पर Post करने के लिए आप 20$, reels के लिये 15$, Story के लिए 20$, चार्ज कर सकते हैं. आप इन prices को बड़ा भी सकते हैं, यदि आपके followers 10,000 से ज्यादा हैं, तो. 

Instagram पर Physical Product को बेचकर पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं?

पिछले 3 से 4 सालों में, इंस्टाग्राम Products को बेचने का एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है. Hoolsuite की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 44% लोग, हर हफ्ते इंस्टाग्राम पर मौजूद products से शॉपिंग करते हैं. 

इतनी बड़ी population, इंस्टाग्राम से product देखती और खरीदती है. इस point को instagram ने notice किया और कुछ नए features जैसे- Shop button, Shoppable Stickers, product tags, in-app checkouts जैसे features को introduce किया, जिस से लोगो के लिए शॉपिंग करना आसान हो जाता है। 

लेकिन, यहाँ मैं आपको बता दूँ की इन features को आप केवल instagram का business account बना कर ही प्रयोग कर सकते हैं. 

क्या, इंस्टाग्राम पर Digital Product को बेचकर पैसे कमाये जा सकते हैं?

इससे पहले की हम यह समझें की Digital Product को इंस्टाग्राम  पर बेचकर पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं? हमें, यह समझना भी जरूरी है की Digital Product है क्या?

कोई भी software, e-book, course आदि सब डिजिटल प्रोडक्ट के अंतर्गत आते हैं. यानी कोई भी ऐसा product, जिसको हम मोबाइल, लैपटॉप आदि में use कर सकते हैं. Digital Product कहलाते हैं.

आज की date में इंस्टाग्राम इतना update हो चुका है, इसमें इतने features add हो चुके हैं की किसी भी product को खरीदना बहुत आसान हो गया है. आप बहुत ही कम पैसो में अपने product का advertisement instagram पर run कर सकते हैं.

जब कभी भी इंस्टाग्राम का यूजर, product को खुद के लिये useful देखता है, तब वह उस advertisment पर click करता है, और आपकी website पर, product खरीदने के लिये चला जाता है. 

कुछ brands, अपने product को बेचने के लिये shopify पर list करते हैं. यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है.

इसके अलावा, अगर आपने कोई niche को चुना है, like आप health से related ही videos, post और reels डालते हैं, और आपके उसी से जुड़े followers हैं. तब अगर आप अपने product को दिखाते अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर दिखाते हैं. तो chances हैं की आपके followers  उस product को खरीदेंगे।

अपने products की sale को बढ़ाने के लिए, आप इंस्टाग्राम पर अच्छे और popular, hashtag को ढूंढ कर use कर सकते हैं. जिस से आपकी reach बढ़ेगी। 

क्या, सच में इंस्टाग्राम पर photos Print करके पैसे कमाये जा सकते हैं?

हाँ, यह सच है, आप instagram पर photos बेच कर पैसे कमा सकते हैं. इसमें भी creativity की जरूरत होती है. आजकल, लोग photos खींचते हैं, और social media accounts जैसे facebook, instagram आदि पर upload करते हैं. 

यह photos या तो फोन के मेमोरी कार्ड में होती हैं, या लैपटॉप/computer के हार्ड-डिस्क में या google-drive या cloud-drive पर save होती हैं. जिस हिसाब से आजकल हम busy रहते हैं, ऐसे में photos को देखने का समय ही नहीं मिलता है. 

ऐसे में photos को print करना या photo book बनवाना लोगो के लिए आम हो गया है. आप अपनी इस service को instagram पर बेच कर पैसे कमा सकते हो. 

लोग wedding aniversary या किसी occasion की photos का print या book बना कर रखते हैं. आप, photo book को बनाने के लिये charge कर सकते हो. यह charges, customer की requirement पर depend करते हैं. 

Instagram accounts को बेचकर पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं?

क्या, सोच रहे हैं की इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर पैसे कमाये जा सकते हैं. जी हाँ, यह सच है. आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं. लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है की आपने instagram account बनाया और बेचने के लिए चल दिए. ऐसे अकाउंट को कोई नहीं खरीदेगा।

आपके instagram account को कोई भी तभी खरीदेगा, जब उसकी पोस्ट  पर user engagement अच्छा हो, और साथ ही followers भी अच्छे हों. 

यदि आपके account के followers ज्यादा हो, और जो पोस्ट आप इंस्टाग्राम पर शेयर कर रहे हैं, अगर उस पर user engagement अच्छा नहीं है. तब कोई भी आपके instagram account को नहीं खरीदेगा।

Instagram account को अगर, आप future में बेचना चाहते हैं, तब जरूरी है की आप business account ही बनायें, और आपकी पोस्ट पर user engagement अच्छा हो.

आपके followers के आधार पर, Instagram के account का Price Decide होता है.

इंस्टाग्राम पर फोटो को बेच कर पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं?

अगर, आपको photos खींचने का शौक है. तब आप इंस्टाग्राम पर खुद के द्वारा खींची गयी फोटोज को बेचकर पैसे कमा सकते हैं. 

इसके लिए आपको अपनी photos पर खुद का watermark लगा कर, instagram पर upload करना होगा। यदि किसी व्यक्ति या कंपनी या ब्रांड को आपकी फोटो अच्छी लगेगी, तब वह आपसे फोटो खरीदने के लिए contact करेंगे। फिर, आप अपना price बता कर अपनी photos बेच सकते हैं.

Instagram पर Sponsored post से भी पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं, उस से पहले हम यह समझ लेते हैं की sponsored post है, क्या? 

जब कोई ब्रांड, आपको अपने product की पोस्ट डालने को कहती है. वह Sponsored post कहलाती है. Post किसी भी form में हो सकती है, like images, reels, videos, story आदि.

लेकिन, यह sponsored post आपको तभी मिलेगी, जब आपके followers अधिक हों, और आप जो post share करते हैं, उन पर user engagement (like, comment and share) भी अच्छा हो. 

यदि आपके followers ज्यादा हैं, और अगर user engagement अच्छा नहीं है. तब chances हैं की आपको sponsored post न मिलें।

Brand ambassador बनकर पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं?

क्या, Brand ambassador बन कर भी पैसे कमाये जा सकते हैं. पर, अभी तो ऊपर sponsored post के बारे में पढ़ा. तो, दोनों में अंतर क्या है? 

देखिये, sponsored post में आपको किसी भी form में अपने instagram account पर अपनी  post डालनी होती है. और इसके लिए कंपनी या लोग आपको सिर्फ एक बार पैसे देते हैं. यदि उनको दोबारा पोस्ट डलवानी  है, तो वे आपको दोबारा पैसे देंगे। लेकिन, वहीं brand ambassador को एक product में लोगो को रोज बताना पड़ता है. 

अच्छे brands, influencers को product भेजते हैं. Influencer, Product को review करते हैं. यदि उनको product अच्छा लगता है. तभी वह उस कंपनी के या product के brand ambassador बनते हैं. 

Social Media Marketing की Service देकर पैसे कमायें?

आपको, शायद जानकर हैरानी होगी की लगभग 60% लोग, social media से product खरीदते हैं. 49% कंपनियां ऐसी हैं, जिनके पास कोई social media मार्केटिंग strategy नहीं होती है. 

आज सबको यह पता है की Social Media की मदद से रातों-रात products को बेचा जा सकता है, वह भी बहुत कम बजट में. 

अगर, आपको instagram पर marketing या ad run करके, target-audience तक product को बेचने का हुनर रखते हैं. तो, आप पैसा कमा सकते हैं.

क्योंकि, आजकल बहुत सारी  ब्रांड्स या कंपनियां ऐसी हैं, जिनको अपनी sale बढ़ाने के लिये professionals की जरूरत पड़ती है. 

Companies, इसके लिए आपको 16$ प्रति-घंटे से 100$ प्रति-घंटे तक देती हैं. आपकी payment आपके expertise पर depend करती है. 

Instagram पर Visual Content बना कर पैसे कैसे कमायें।

आजकल लोग, इंस्टाग्राम पर किसी professional की videos को देखने से ज्यादा, आम लोगों के videos, photos, reels देखने में interested होते हैं. और, वैसे भी आपके followers आपको देखना पसंद करेंगे, न की किसी प्रोफेशनल को. इसे ऐसे समझते हैं,

मान लीजिये, आपका instagram पर health से related videos ही share करते हैं. ऐसे में आपके followers भी वही होंगे, जो आपको health में interested हैं. यदि आप instagram पर famous हैं, तब आपको videos बनाने के offers मिलते हैं.  

अब आप सोच रहे होंगे की brands अपने product को promote करवाने के लिए, किसी professional को hire कर के वीडियो बना सकती है. फिर, हमसे अपनी videos क्यों बनवायेगी? 

ऐसा इसीलिए होता है, क्योंकि आजकल लोग user-generated content को देखना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि, वे आपसे connect कर पाते हैं.

Instagram पर Business ke liye Captions या description लिखकर पैसे कमायें।

क्या, आपको content writing करने का शौक है. क्या, आप कम शब्दों में लिख कर ही audience को अपने post पर रोकने का हुनर रखते हैं. अगर हाँ, तब यह आपके लिये पैसे कमाने का अच्छा option हो सकता है. 

आजकल, हर छोटी-बड़ी brand, अपने product की awareness को बढ़ाने के लिये, social media का use कर रही है. 

सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिये, बड़ी companies staff को hire करती हैं, या किसी agency के साथ deal करती हैं. लेकिन, वहीँ छोटी companies, freelencers को ढूंढती हैं. क्योंकि, इन companies का budget बहुत limited होता है, इसीलिए वह ऐसे लोगो को चाहते हैं, जो कम पैसे में quality work करके दें. 

छोटी हो या बड़ी कंपनी, यह आपसे काम तभी करवायेंगी, जब आपके काम में quality हो. नहीं तो, भूल जाइये की कोई आपको hire करेगा।

Stories Mask और Photo Filters बना कर पैसे कमायें।

एक study के अनुसार, लगभग 5 करोड़ लोग रोज instagram पर stories बनाते हैं या  उन videos को देखते हैं. 

यदि आप इंस्टाग्राम का use करते हैं, तब आप जानते होंगे की story को share करने का बाद, स्टोरी केवल 24 घंटे के लिए ही visible यानी दिखायी देती है. ऐसे में जब कोई influencer, instagram पर अपनी story को share करता है, तो उनकी user या audience, उस story को जरूर देखते हैं. क्योंकि, वे जानते हैं की कुछ समय बाद यह स्टोरी गायब हो जाएगी। 

इन Masks या Filters का उपयोग करके स्टोरी को बहुत ज्यादा attractive बनाया जा सकता है. आज की date में, आप filters और masks बना कर भी पैसे कमा सकते हैं. पर इसके लिए आपको अपनी creativity का उपयोग करना पड़ेगा। 

यदि आपका फ़िल्टर या मास्क attractive होता है, उसमें creativity होती है, तो कई brands, influencer आपके साथ collaborate करना चाहते हैं. 

Freelance Clients ढूंढ कर पैसे कमायें।

देखिये, आपको client मिलना कोई कठिन काम नहीं है. लेकिन, उसके लिये आपको पहले अपने काम को दिखाना पड़ेगा। आप किस तरीके की post या reels या stories शेयर करते हैं. कितने लोग उन stories, post या videos को like या comment करते हैं. आपके कितने followers हैं, आदि.

जब किसी कंपनी या ब्रांड या influencer को आपका काम अच्छा लगता है, तो वो खुद approach करते हैं. लेकिन, अगर आप अच्छे reel/story बना कर शेयर कर रहे हैं, और आपको कोई approach नहीं कर रहा है, तो आप खुद brand या company या influencers को DM कर सकते हैं. यदि उनको जरूरत होगी, तब वह आपको rply कर देंगे। 

ऐसा नही है की आप एक या दो लोगो को DM करें, और आपको deal मिल जाएगी। आप यह मान कर चलिए की अगर आप 100 लोगो को DM करते हैं, तो केवल 1% ही आपको approach करेंगे या rply करेंगे। 

दूसरा तरीका यह है की आप अपने इंस्टाग्राम की अकाउंट के bio को optimize कर सकते हैं. उसमें आप बता सकते हैं की आप freelancer हैं, और आप क्या काम करते हैं. जिनको भी जरूरत होगी, वे आपको खुद contact कर लेंगे।

क्या, Instagram पर Virtual Assistant बन कर भी पैसे कमाये जा सकते हैं.

किसी influencer के Assistant बन कर भी आप पैसे कमा सकते हैं. ऐसे में आपको उनके account की post, reels, image, story को handle करने के साथ-साथ, product ad को चलाना, मार्केटिंग करना, comments का rply करना, DM account को handle करना आना चाहिये। 

जिन influencer, brand के पास समय नहीं होता है. ऐसे में वे लोग assistant रख लेते हैं. और अच्छा पैसा भी देते हैं.

Instagram के followers को अपनी वेबसाइट पर भेज कर पैसे कमायें।

देखिये, अगर आपकी खुद की कोई website है, तो आप अपने products की post, उसके फायदे-नुक्सान के बारे में अपनी audience को post की मदद से बता सकते हैं. और उसमें बता सकते हैं की अगर उनको ये प्रोडक्ट पसंद आयें, तो आपके instagram account की profile के bio में mention लिंक या caption में दिए गए लिंक पर click करके product को खरीद सकते हैं. 

अपना course बेच कर instagram से paise kamaye.

वैसे, course भी digital product के अंदर ही आता है. अगर, आपके अंदर पढ़ाने का skill है. तब आप घर बैठे ही 10000 से 25000 तक हर महीने कमा सकते हैं. 

आप अपने कोर्स का वीडियो बना कर, अपनी website पर लगा सकते हैं. और उस वेबसाइट का लिंक आप अपनी इंस्टाग्राम के bio या description में डाल सकते हैं. 

Instagram se Income Kaise Karein?

ऊपर हमने पढ़ा की Instagram se paise kaise kamaye ja sakte hain? अब प्रश्न यह आता है की Instagram से पैसे कमाने के लिए करना क्या पड़ेगा। आइये, समझते हैं की इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए हमें क्या करना है,

सबसे पहले एक अच्छे Niche का selection करें।

Niche क्या होता है? अच्छा, अच्छा बताते हैं. Niche मतलब किसी एक topic को choose करना। जैसे- health, यह एक Niche है. अब आपको Instagram पर जो भी post, reels बनानी है, वह health से ही जुडी होंगी।

यह मैंने सिर्फ एक उदाहरण दिया है. Actually, Niche selection करते वक्त ध्यान रखना है की Niche में आपको interest हो, साथ ही Niche को किस-किस तरीके से मोनेटाइज कर सकते हैं, यह भी पता होना जरूरी है. 

Instagram Page का नाम ध्यान से चुने।

Niche को select करने के बाद, अगला काम है. Instagram Page के लिए नाम चुनना। क्योंकि, आप इस नाम को बार-बार नहीं बदल सकते। तो, जरूरी है की आप page का नाम बहुत ही सोच समझ कर रखें। 

जरूरी है, Followers को बढ़ाना।

Instagram Page के लिए नाम select करने के बाद, next step आता है. Followers को बढ़ाना। Followers को बढ़ाने के लिए जरूरी है की आप रोज दो-post, अपने Instagram page पर डालें। इन दो posts में से एक पोस्ट आप morning में और एक post शाम को डाल सकते हैं. आप चाहे, तो सारी post को एक साथ बना कर schedule कर सकते हैं. इसके लिए आप Hootsuite app का उपयोग कर सकते हैं. 

Instagram followers को बढ़ाने का दूसरा तरीका है, Cross Promotion. इसमें आप अपने niche के दुसरे influencer से मिलकर, एक-दुसरे के इंस्टाग्राम पर live जा सकते हो. ऐसा करने से आपके और दुसरे पेज के दोनों के ही followers बढ़ेंगे।

Instagram Post में HashTag का use जरूर करें।

देखिये, दोस्तों अपनी post में hashtag का use करना बहुत जरूरी है. हैशटैग का उपयोग करने से आपकी post की reach बढ़ती है. 

लेकिन, हैशटैग का उपयोग करते समय, इस बात का ध्यान रखें की टैग्स आपकी पोस्ट से सम्बंधित हों. अगर, आप किसी भी प्रकार के हैशटैग का उपयोग करते हैं, तो हो सकता है की आपकी post की reach बढ़े. लेकिन, आपको quality followers न मिलें। 

हमेशा, अलग-अलग हैशटैग का प्रयोग करें। बार-बार एक ही प्रकार के हैशटैग का use न करें।

Instagram se kitna paisa kama sakte hain?

अक्सर, लोग यह प्रश्न पूछते हैं की Instagram से कितना कमाया जा सकता है? बहुत कमाया जा सकता है, दोस्तों। जी हाँ, लेकिन यह निर्भर करता है की आपके इंस्टाग्राम पर followers कितने हैं, आपकी post पर कितने like, comment आते हैं. कितने लोग आपकी पोस्ट को शेयर करते हैं. 

कुछ social media Influencer, महीने का 4 से 10 करोड़ रुपए तक कमाते हैं. लेकिन, यह सब एक दिन में नहीं हुआ है. यह हुआ है, कई साल उन्होंने लगातार, quality पोस्ट डाली और लोगों पर अपना भरोसा बनाया। क्योंकि, आपकी audience आपके trust पर ही काम करती है. अगर, आपकी audience आप पर trust नहीं करती है, तो पैसा कमाना काफी मुश्किल है. 

Conclusion

देखिये दोस्तों, आप instagram पर, चाहे affiliate product बेंचे या कोई course या कोई software या आपको किसी को कोई service देनी हो या freelancing करनी हो. यह सब आप तभी प्राप्त कर सकते हैं, जब आपके Followers होंगे, और आप जो videos/post और reels शेयर कर रहे हैं, उन पर अच्छा user engagement होगा।

देखिये, User engagement भी तब होगा, जब आप quality post यानी सही information को शेयर करेंगे। अगर, आपके पोस्ट अच्छे नहीं हैं, तो कोई भी आप पर न trust करेगा और न ही आपके followers बढ़ेंगे। 

उम्मीद है की इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी मिली होगी। अगर, आप किसी अन्य विषय पर information चाहते हों, या आपका इस topic से related कोई question हो तो आप बेजिझक पूछ सकते हैं.

Frequently Asked Questions (FAQs)

  1. क्या, मैं अपने products इंस्टाग्राम पर बेच सकता हूँ?

    हाँ, आप अपने products को इंस्टाग्राम पर बेच सकते हैं.

  2. क्या, मैं 1000 followers से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकता हूँ?

    यदि, आप सोच रहे हैं की 1000 followers से आप महीने का लाखों कमा लेंगे। तो, लाखों नहीं कमा सकते हैं. पर यह है की आप 10 से 15$ महीने का कमा सकते हैं.

  3. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कितने followers होना जरूरी है?

    1000 followers हों या 10000 या 100000 followers, आप पैसे बना सकते हैं. जितने ज्यादा followers होंगे, उतने ही अधिक आप पैसे कमाएंगे। 
    लेकिन, अगर आपने micro-influencer हैं, तब आपकी audience बहुत ही ज्यादा valuable होती है. ऐसे में हो सकता है की आप कम audience में अच्छा amount कमायें।

  4. इंस्टाग्राम से सबसे ज्यादा कमाई कौन करता है?

    हॉलीवुड एक्टर, “The Rock”, जिनका नाम डवेन जॉनसन है. यह एक brand post करने का लगभग 7 करोड़ 58 लाख रुपए लेते हैं. 

  5. भारत में सबसे ज्यादा followers किसके हैं?

    भारत में सबसे ज्यादा followers, विराट कोहली के हैं. इनके लगभग 205 मिलियन followers हैं.

  6. इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा followers किसके हैं?

    Famous Footballer, Cristiano Ronaldo के सबसे अधिक followers हैं.

Leave a Comment