जानें,Google Map se Paise Kaise Kamaye? | How to Earn Money From Google Map in Hindi?

क्या, आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं? अगर, आपका जवाब हाँ है, तो आज आपको हम यहाँ पर यही बताने जा रहे हैं. वैसे, तो Ghar baithe paise kamane ke kayi tarike हैं, लेकिन, आज हम आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं, उसको जानकार आप चौंक जायेंगे।

आपने Google Map का नाम, तो सुना ही होगा। उसको रास्ता जानने के लिए use भी किया होगा। लेकिन, क्या आपने सोचा है की Google Map पर कभी तो हर रास्ता मिल जाता है, और कभी कोई रास्ता नहीं मिलता है. ऐसा क्यों होता है?

क्या, हुआ क्या आपको रास्ता जानने में कोई दिलचिस्पी नहीं है. अच्छा, चलिए ठीक है, हम सीधे point पर आते हैं. शायद, आप जानकर हैरान हो जायेंगे की गूगल मैप का उपयोग आप सिर्फ रास्ता जानने के लिए नहीं, बल्कि पैसा कमाने के लिये भी कर सकते हैं. आज यहाँ आर्टिकल में हम आपको कुछ तरीके बतायेंगे, जिसकी मदद से आप घर बैठे मोबाइल का प्रयोग करके पैसे कमा सकते हैं.

इस से पहले हम यह जानें की Google Map se Paise Kaise Kamaye, हम यह जान लेते हैं की गूगल मैप क्या होता है?


Table of Contents


Google Map क्या है? | What is Google Map in Hindi?

Google Map एक Web-based Platform है, जो गूगल की ही एक free services है, यह आपको satellite view देता है, जिससे आप किसी भी जगह का मैप (map) अपने mobile phone में खोल सकते हैं। यह Real time map भी दिखता है, जिसे आप उस जगह (place) के रास्तो का पता भी कर सकते हैं, जहाँ आपको जाना है. और साथ उस रास्ते के आस -पास के जगहों के बारे में भी गूगल मैप बताता है. जैसे, shops, hotels , restaurants और main spots आदि के बारे में भी जानकारी ले सकते है।

Blogging se paise kamane ke tarike ko seekhen?

यह एक simple सी बात है, गूगल आपको आपके mobile से हर जगह की पूरी जानकारी (information) देता है. इस app से आप कही से भी किसी भी जगह के बारे में जानकारी ले सकते है.

मान लीजिये, आप दिल्ली में हैं, और आपको बैंगलोर जाना है, तो गूगल आपको दिल्ली से बैंगलोर तक की दूरी बताने के साथ-साथ, यह भी बताता है की रास्ते में कितना ट्रैफिक है, बाइक से, कार से, पैदल, ट्रैन से या हवाई-जहाज से बैंगलोर पहुंचने में कितना समय लगेगा।

चलिए, ये तो बात हुई की गूगल मैप क्या है? अब समझते हैं की गूगल मैप से पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं?

Google Map se Paise Kaise Kamaye? | How to Earn Money From Google Map in Hindi?

गूगल हमेशा, अपने यूजर (user) को एक अच्छा अनुभव देना चाहता है. इसलिए, वह अपने Quality और Accuracy पर बहुत काम करता है. एक अच्छे अनुभव को देने के लिए, वह अपने user के साथ सही और genuine information को ही शेयर करता है, और खुद को update करता रहता है.

जानें, घर बैठे, मीशो app से पैसे कमाने के 3 तरीके।

अब प्रश्न यह है की, Google को information मिलती कहाँ से हैं. क्या सोच रहे हैं की गूगल ने किसी को काम पर रखा हुआ है. नहीं, नहीं, ऐसा नहीं है. इसके लिए Google ने एक काम निकाला। जिसकी मदद से आप मोबाइल का उपयोग करके, घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं. वह काम है, Local Guide का. आइये जानते हैं की Local Guide क्या है?

लोकल गाइड क्या होता है? | What is Local Guide in Hindi?

Local Guide शब्द से ही आपको समझ आ रहा होगा, की किसी को location के बारे में किसी को guide करना। जैसे की गूगल मैप करता है. पर क्या कभी आपने सोचा है की आखिर कैसे गूगल को हमारे घर का भी, बल्कि हमारे घर के पास जो पान वाले की दूकान है, उसके बारे में भी पता होता है. यह सब गूगल मैप को पता होता है, लोकल गाइड की वजह से.

आप, मैं और कोई भी लोकल गाइड बन सकता है. इसके लिए आप जिस भी शहर में रहते हैं, उस जगह को रेटिंग करना होता है, review देना होता है, और कभी किसी जगह के बारे में भी बता सकते हो. इसके लिए गूगल आपको कुछ points देता है. जितने ज्यादा आप points इक्कठे करोगे, उतना आपका level बढ़ता जायेगा। ऐसा नहीं है की आप इन points को use नहीं कर सकते। इन points को use करके, आप अपना mobile का recharge कर सकते हैं. Google play store से audio-books खरीद सकते हो, games, apps, e-books आदि खरीद सकते हो.

Local Guide बनने के फायदे क्या हैं?

जब आप Google map में Local Guide बनते हैं , वहां अपना कंट्रीब्यूशन (contribution) देते हैं, Review लिखते हैं, pictures upload करते हैं, और content share करते हैं.  तब गूगल की तरफ से आपको कुछ points मिलते है. जैसे-जैसे आपके points बढ़ते हैं, वैसे-वैसे आप इस program में top level तक पहुंचने लगते हो. जिस से आप गूगल के कई features को access कर सकते हो. साथ ही google partner बनने  से गूगल  की तरफ से आपको कई  तरह के इनाम (Rewards) मिलते हैं। 

Google Map पर Local Guide कैसे बने?

कई लोग सोचते हैं की आप गूगल मैप से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन मैं आपको यहाँ बताना चाहती हूँ की गूगल मैप से आप पैसे नहीं कमा सकते है, बल्कि points कमा सकते हैं. लेकिन, इन points का उपयोग आप Google play store से किसी भी प्रकार की service को खरीदने के लिए कर सकते हो.

खैर, यह एक बुरी deal नहीं है, अच्छा तरीका है. आखिर, हम आजकल ऑनलाइन ही शॉपिंग और रिचार्ज करते हैं.

Local guide बनकर आप Google Map से बहुत सारे Reward Unlock  कर सकते हैं। साथ ही  Point Earn भी कर सकते हैं, जिसे बाद में हम अपनी जरुरत के हिसाब से  use (इस्तेमाल) कर सकते हैं. अगर आप भी Google Map पर Local guide बनना चाहते हैं तो नीचे बताये गए सारे Steps को follow  करें:

  • Google Search Engine में जाकर, गूगल मैप टाइप करें। आपके सामने, mapsGoogle.com पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद, आपके सामने गूगल मैप open हो जायेगा। अब जैसा की image में दिखाया गया है, सीधे हाथ की तरफ, ऊपर आपको Sign In का option मिलेगा। जिस भी Email-ID से आप, Sign In करना चाहते हों. उसका उपयोग करें।
  • Sign In करने के बाद, अपनी Profile वाले Option पर click करें। यहाँ आकर अपनी Image पर click करें.
  • Join Local Guide पर click करें।
  • अब आप जिस भी शहर में रहते हैं, उस City को Select करें।
  • Privacy Policy & Terms And Condition को Accept करने के बाद Start पर click करें.
  • इस process को Complete करने के बाद आप Google Map (गूगल मैप) पर Local Guide बन जाओगे.

Google Map से local Guide बन कर Points कमाने के लिए आप sign up करके आप Local Guide बन सकते है.

Local guide बनकर आप Google की help करेंगे, नई नई जगहों के बारे में सही जानकारी (information) इकठा करेंगे। जिससे google अपने user को सही जानकरी (information) देने में सफलता हासिल कर पायेगा जैसे की:-

  • जगहों (Places) के बारे में rate और review लिखकर, जिस शहर (city) में आप रहते हैं, वहां के बारे में आप बहुत कुछ जानते हैं, तो google map में उस जगह के बारे में जहा आप personal visit कर के आये हो, वहां का review और rate दे सकते हैं।
  • जिन जगह (Place) पर आप घूमकर आये है, वहां की photos क्लिक करें, और Google Map में upload और Add कर सकते हैं.
  • सवालो (Questions) के जवाब (answer) करके जिस जगह (place) के बारे में जो सवाल (Question) पूछे गए है उसके जवाब (answer) दे सकते हैं.
  • Google map (गूगल मैप) में अगर सही जानकारी (information)नहीं है, तो सही जानकारी (information) update कर सकते हैं. साथ ही missing place भी add कर सकते हैं 
  • Restaurant के बारे में review लिखकर, वहां की dish की pictures  upload करें और अपना experience और review भी लिख सकते हैं.

Google एक search engine है, जो अपने user के Keywords और Query से अपने user (यूजर) के search intent को समझ जाता है की वह क्या search करना चाहता है, और उसके need (जरूरत) और wish (इच्छा) के हिसाब से ही वही result, उसको दिखता है, जो वो search करना चाहता है और जो उसके लिए बहुत useful है ।

इसलिए, अगर आपका business google search में आ जाये, तो आपको google से ही direct बहुत सारे customers मिलेंगे। अगर आप अपने शहर के Local Business, Restaurant, Hotels के बारे में google my business और google Map में listing करेंगे और उनके बारे में सही जानकारी(information) देंगे तो उन business को बहुत फायदा होगा ।

इसका meaning ये है की Google Map के local guide होने के नाते आप जिस Business का review करेंगे और आपकी वजह से जिनके business top (3-4)place पर google में list हो जायेगे, तो आप उन business owner से direct contact करके इसके लिए fee charge कर सकते हैं, और उनसे पैसे कमा सकते है ।

Google Map से पैसे कमाने का एक और तरीका भी है जो आज हम आपको बता रहे हैं जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

Business को Add करके Google Map से पैसे कमाए?

अगर आपको Google My Business में लिस्टिंग (listing) करना आता है, तो आप आसानी से गूगल मैप (Google Map) से पैसे कमा सकते है. बस आपको किसी institution, person, shop या other place का पता गूगल मैप पर लिस्ट करना है, जिसके बदलें में पता लिस्ट करवाने वाले इंसान से पैसे ले सकते है, जिससे आपको अच्छी कमाई Google Map से ही मिल  जाएगी.

अगर, आपका अपना business है, तो आप अपने बिज़नस को गूगल मैप (Google Map) में Add करके अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं. इससे आपके customer  में बढ़ोतरी (increment) होगी और आप अपने business से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपके पास खुद का business नहीं है, तो आप लोगों के business को गूगल मैप में Add करके उनसे 100 से 1000 रूपये तक charge कर सकते हैं, पर इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी, आपको offices और shops में जाना होगा. वहां के Owner से मिलकर उन्हें Convince  करना होगा, उन्हें Google Map पर business add करने के फायदों (profits) के बारे में बताना होगा.

बड़े शहरो में businessmen aware रहते हैं. वह अपने business को Google Map में add करते हैं. लेकिन, ग्रामीण इलाकों (rural areas) में बहुत कम लोगों को इस बात की knowledge होती है. अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं, तो आपको लोगों को Convince करने में थोड़ी दिक्कत आएगी। क्यूंकि, यहाँ लोग ज़्यादातर अनपढ़ होते हैं। 

लेकिन, अगर आप पूरे दिन  में 10 लोगों को भी गूगल मैप (Google Map) में add कर देते हैं, और हर एक से  200 रूपये charge करते हैं, तो आप 2000 रूपये एक दिन में आसानी से कमा सकते हैं.

इसके साथ ही आपको गूगल मैप (Google Map) में business add करने के कुछ Point भी दिए जाते हैं, जो कि आपको गूगल मैप (Google Map) की तरफ से मिलते हैं. अगर आपको गूगल मैप (Google Map) में business add करना नहीं आता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को follow  करें.

Business को Google Map में Add कैसे करें

  1. जिस तरीके से, आपने Local Guide के लिए अपनी Email Id से Sign In किया था. बिल्कुल, वैसे ही आपको गूगल मैप में signin करना है. इसके बाद, Profile वाले Option पर click करें और Add Your Business  वाले Option पर click करें.
Google MAp se Paise Kaise Kamaye
  1. इसके बाद next page पर आपको अपने Business का नाम और Category को Fill करके Next के बटन पर click  करना है. 
  2. आपको अपने Business की सारी Details fill करना होगी जैसे – 
  • Business location
  • Service area
  • Contact detail
  • Your service 
  • Business opening and closing time 

इस type की सारी information यहाँ आपको  Submit करना होगी।

4. ऊपर बताई गयी, सारी instructions follow करने के बाद, आपको कुछ दिन इन्तजार (wait) करना होगा। Google location को Verify करने के लिए एक PIN, Add करन होगा, जो गूगल द्वारा आपके बताये गए Location पर भेजा जाता है. इस code  को Add करने के बाद, आपका business गूगल मैप में Add हो जाएगा.

Business को Google Map पर Add करने के फायदे

कई लोगो का यह सवाल रहता है की Google map पर अपना organizations, store, Shop या home की location क्यों add करना चाहिए।

जैसा कि मैंने बताया की Google map हमें रास्ता बताता है और जब हम अपनी नयी Shop या store open करते हैं तो ऐसे में सभी लोगो को आपके store तक जाने के लिए location पता नहीं होता है और ऐसे situation में अगर आपके store तक कोई जाना चाहे भी तो वह वहां तक शायद नहीं पहुंच सके और अगर पहुँच भी जाये तो उसे काफी time लग जाता है। 

अगर आपके Store की Location Google map पर add है तो आपके Store पर  कोई भी नया आदमी Google map की help से आसानी से पहुँच सकता है. यह service हमें बड़े शहरो में ज्यादा help करती हैं. क्योकि बड़े शहर में आप सभी Location को नहीं जानते हैं, तो ऐसे में Google map आपको सभी जगह की  Location बताने में बहुत ही helpful होता है।

निष्कर्ष | Conclusion

इस article  को पढने के बाद आपको समझ में आ गया होगा, कि गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए। अगर आप गूगल मैप से पैसे कमाना चाहते हैं, तो लोगों के बिज़नेस (business) को, कुछ charge लेकर गूगल मैप में Add करके पैसे कमा सकते हैं. लेकिन, Google Map  पर आप अपना contribution  देने के सिर्फ Point collect  करते हैं न कि पैसे.

दोस्तों, अब आप समझ गए होंगे की Google map se paise kaise kamaye जाते है। आप भी Google map का use करके थोड़े बहुत पैसे कमा सकते है।

मुझे  उम्मीद  है, कि आपको मेरा यह article अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल  Helpful और informative लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Leave a Comment