Success Story of Rakesh Jhunjhunwala: The Warren Buffett of India

क्या आपने कभी stock market में invest किया है. क्या अभी भी आप Fixed Deposit पर depend हैं. यदि आपका जवाब हाँ है तो आपके पैसे कभी नहीं बढ़ने वाले और आपको जिंदगी भर गधों की तरह काम करना पड़ेगा।

अच्छा, यह बताइये की बैंक आपको fixed deposit में कितना देती है. मुझे लगता है 5 से 6 प्रतिशत। लेकिन, अगर आप इस पैसे को शेयर मार्केट में invest करते हैं. तब आपको 20% से 100% से भी ज्यादा का return मिलता है.

आपको शायद जानकार हैरानी होगी की अमेरिका में 50% से भी ज्यादा लोग stock market में invest करते हैं. लेकिन, भारत में मुश्किल से 10% लोग ही stock या mutual fund में invest करते हैं. शायद, इसकी वजह यह है की हमारे देश में middle class लोग इसको एक जुआ समझते हैं.

Also Read: Founder of Zerodha: Nithin Kamath

पर, इसी middle class family का एक व्यक्ति जिसने risk लिया और साबित किया की अगर आप stock market में पूरी research करने के बाद investment करते हो. तब आपका जीतना तय है. Share Market उनके लिए जुआ है जो नहीं जानते हैं की इसमें investment कैसे करना है. वे आधी-अधूरी जानकारी लेकर कूद पड़ते हैं इस अंधे कुँए में. उठाते हैं नुक्सान।

Also Read: Net Worth of Radhakishan Damani

Share market risk तब है जब आप बिना जानकारी के short time में पैसा कमाने चाहते हैं. यदि आप अच्छे से रिसर्च करके long term यानी एक साल से ज्यादा के लिए पैसों को इन्वेस्ट करते हैं, तब आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं, बिल्कुल राकेश झुनझुनवाला की तरह.

भारत देश के वारेन बफेट कहे जाने वाले Mr. Rakesh Jhunjhunwala की Net Worth 19000 करोड़ रुपए की है. कौन हैं यह व्यक्ति और इतनी रकम कैसे कमाई। आइये, जानते हैं,

कौन हैं, राकेश झुनझुनवाला? | Who is Rakesh Jhunjhunwala?

Stock Market के Big Bull कहे जाने वाले Rakesh Jhunjhunwala का जन्म 5 July 1960 को India के हैदराबाद शहर में हुआ. इनके पिता Mr. Radheyshyamji Jhunjhunwala मुंबई में इनकम टैक्स कमिश्नर थे और नौकरी के साथ ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते थे. इनकी माता जी Mrs. Urmilla Jhunjhunwala एक ग्रहणी थी. इनकी पत्नी (Spouse) Mrs. Rekha Jhunjhunwala भी एक stock investor हैं.

Also Read: India’s No. 1 Motivational Speaker: Sonu Sharma Biography in Hindi 

Table of Contents

Rakesh Jhunjhunwala Wiki

NameMr. Rakesh Jhunjhunwala
Date of Birth5 July 1960
Birth PlaceHyderabad, Telangana, India
Age60 years
Father’s NameMr. Radheyshyamji Jhunjhunwala
Mother’s NameMrs. Urmilla Jhunjhunwala
SpouseMrs. Rekha Jhunjhunwala
SiblingBrother: Rajesh Jhunjhunwala

 

Sister: Sudha Gupta and Neena Sanganeria

Rakesh Jhunjhunwala ChildrenSon: Aryman and Aryaveer Jhunjhunwala

 

Daughter: Nishtha Jhunjhunwala

EducationB. Com, Charted Accountant
CollegeSydenham College of Commerce  and Economics

 

The University of Chartered Accountant of India

NationalityIndian
ProfessionInvestor, Trader, and Businessman
MentorRadhakishan Damani
Also Known as“Big Bull” and “The Warren Buffett of India”
Net Worth4.3 Billion Dollars (In Indian More than 19000 Crores Rupees)
ResidenceMalabar Hill, Mumbai

झुनझुनवाला के परिवार (Rakesh Jhunjhunwala Family) में एक भाई (राजेश झुनझुनवाला) और दो बहनें (सुधा गुप्ता और नीना सांगानेरिया) हैं. इनके दो पुत्र (आर्यमान झुनझुनवाला और आर्यवीर झुनझुनवाला) और एक बेटी (निष्ठा झुनझुनवाला) है.

Also Read: Biography of Hina Khan in Hindi 

राकेश झुनझुनवाला ने Sydenham College of Commerce and Economics से B.Com किया और Chartered Accountant का कोर्स Institute of Chartered Accountant of India से पूरा किया।

राधाकिशन दमानी जी, इनके गुरु हैं. दमानी जी एक ऐसे व्यक्ति हैं जो DeMat का concept लेकर आये थे.

Success Story of Rakesh Jhunjhunwala in Hindi

यह जब 9 साल के थे, तब अपने पिता को दोस्तों के साथ शेयर मार्केट के बारे में बात करते सुनते थे की आज शेयर का भाव बड़ा और आज शेयर का भाव कम हो गया. एक बार इन्होने अपने पिता से पूछा की ऐसा क्यों होता है, तब इनके पिता ने इनसे कहा की newspaper पढ़ें। उस दिन श्रीमान झुनझुनवाला ने newspaper पढ़ना शुरू किया।

Also Read: Founder of Nykaa: Falguni Nayar

राकेश झुनझुनवाला ने अपना पहला investment 5000 रुपए से शुरू किया था, वह भी दोस्तों से उधार से लेकर और उनको यह वादा किया की fixed deposit से अच्छा return देंगे।

राकेश झुनझुनवाला एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने केवल 5000 रुपए invest करके एक empire खड़ा कर लिया।

इन्होंने अपना पहला शेयर Tata Company का खरीदा, जिसने उनको short term में 3 गुना return दिया। उसी समय वह यह समझ चुके थे की पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया short-term trading है. कुछ लोग trading और investment को एक ही समझते हैं. लेकिन, झुनझुनवाला के according दोनों ही अलग-अलग हैं.

इससे मिले profit को झुनझुनवाला ने reinvest किया और साथ ही कुछ clients ढूंढे जिन्होंने लगभग 10 लाख रुपए झुनझुनवाला को investment के लिए दिए, इसके बदले में झुनझुनवाला ने उन लोगो 18% का return देने का वादा किया।

इस वक्त उन्होंने इन पैसो को Tata Tea, Bharat Electronics, Bata और Sesa Goa जैसी कंपनी में इन्वेस्ट किया और बहुत अच्छा profit कमाया।

झुनझुनवाला का सबसे अच्छा investment Titan का रहा, जिसका शेयर उन्होंने 3 रुपए में खरीदा था, और आज उस शेयर की कीमत 1500रुपए है.

Mr. Rakesh के अनुसार, Stock Market धैर्य (Patience) का काम है. अगर, आप लालची हैं यानी कम वक्त में पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके नुक्सान होने के chances ज्यादा हैं. Patience को तो इन्होंने 2008 के recession के वक्त साबित कर दिया था. एक अकेले यही व्यक्ति थे जिनको पूरा भरोसा था की market फिर से उठेगा और वही हुआ.

Rakesh Jhunjhunwala Company

राकेश झुनझुनवाला का अपना एक stock trading का Private firm है, जिसका नाम RARE Enterprises है. साथ ही वे Hungama Digital Media Entertainment Private Limited के चेयरमैन हैं. इसके अलावा English Vinglish, Ki & Ka और Shamitabh जैसी movies को produced किया है.

यह कई बड़ी कंपनियों जैसे- prime focus limited, Praj Industries, Concord Biotech, Geojit BNP Paribas Financial Service आदि के board member हैं.

Rakesh Jhunjhunwala Books

Angela Momandian द्वारा राकेश झुनझुनवाला पर एक book लिखी गयी है, जिसका नाम है: The Indian Dream.इस किताब से आपको यह जानकारी मिलती है की किस तरीके से आप रोडपति से करोड़पति बन सकते हो. अगर आप बिलियनयर बनना चाहते हैं, तो आपको knowledge लेनी होगी। राकेश झुनझुनवाला हमेशा कहते हैं की ” उधारी के ज्ञान से आप कभी पैसे नहीं बना सकते।”

Net Worth of Rakesh Jhunjhunwala

Mr. Jhunjhunwala ने 37 stocks में invest कर रखा है, जिनकी कीमत 19000 करोड़ रुपए है.

आशा है की इस article में आपको Big Bull से जुडी सारी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। लेकिन, फिर भी आपका कोई अन्य प्रश्न हो तो आप ईमेल कर सकते हैं या कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

Leave a Comment