HomeShikshaPMP Certification को Online कैसे प्राप्त करें? | How to Get PMP...

PMP Certification को Online कैसे प्राप्त करें? | How to Get PMP Certification Online?

Project Management Institute (PMI), यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका की एक non-profit organization है. जिसने  research करके Project Management के क्षेत्र में Professionals के लिए एक standard set किया है.

यह organization PMP exam conduct करवाती है. अगर, आप इस exam को qualify कर लेते हैं. तब आपको एक certificate प्राप्त होता है.

यह  certificate किसी भी Employer को यह साबित करता है की आप trained हैं और किसी भी project को manage करने के लिए सक्षम हैं. यह certification आपकी salary में 25% का increment भी करता है.

इस परीक्षा में 200 multiple choice question पूछे जाते हैं. अगर, आप PMP exam को qualify कर लेते हैं, तब आप direct Project Manager की position के लिए, किसी भी देश, industry में eligible हो जाते हैं.

PMP के exam में particpate करने के लिए आपको high school का certificate/ diploma or associate degree और साथ ही project management की field में 5 साल का experience चाहिये होता है. अगर आपके पास 4 साल की डिग्री है

PMP Certification Exam क्या है? | What is PMP Certification Exam?

PMP यानी  Project management professional test, Project Managers के लिए एक कठिन test है. लेकिन, अगर आप इस test को qualify कर लेते हैं, तो यह आपकी salary में एक अच्छा hike दे सकता है.

PMP एक standard है. Project management का certification प्राप्त करने के लिए. इस certificate की मदद से आप अपनी योग्यता साबित कर सकते हैं.

Online PMP Exam की तैयारी कैसे करें? | How to Do Preparation for PMP Exam Online?

PMP certification online पाने के लिए आपको करनी होगी prepartion. इसके लिए वैसे तो online बहुत सारी  websites और training institute हैं. लेकिन,  job के साथ तैयारी करना बहुत कठिन है. ऐसे में SPOTO आपको कुछ  PMP certification questions provide करता है. जो की एक smart तरीका है. जिसकी मदद से आप आसानी से कम समय में तैयारी कर सकते हैं.

इस dumps को ऐसा design किया गया है, जिसमे आपको important information के साथ PMP answers questions भी मिलेंगे, जिनकी मदद से आप test को आसानी से qualify कर सकते हैं. अगर आपने इस से पहले कभी भी PMP का exam नहीं दिया है तो आपके लिए यह test का practice करना बहुत जरूरी हो जाता है. यह practice test आपको बिल्कुल PMP real exam का environment provide करता है.

SPOTO में PMP exam practice test देने के बाद आपके answers, SPOTO के experts द्वारा Check किये जाते हैं। यह  केवल आपके answers check करके रिजल्ट ही नहीं बताएँगे बल्कि उसमें जो कमियां हैं, उसको improve करने के लिए guide भी करेंगे।

SPOTO आपको 100% pass होने की  guarantee देता है. अगर आप exam में fail हो जाते हैं तब यह refund service भी provide करते हैं.

PMP Certification के क्या फायदे हैं? | Benefits of PMP Certification

PMP certification पाने के लिए आपको अपना time, energy और money तीनो को ही invest करना पड़ता है.  लेकिन, यह certification आपको जो reward देता है. वह अतुलनीय है. आजकल PMP certified people की demand बहुत ज्यादा बढ़ गई है. अगर आप PMP certification प्राप्त कर लेते हैं, तो किसी भी देश में आपको एकअच्छी salary की job मिल सकती है. क्योंकि, big/large Companies, certified Project managers को ज्यादा perefer करती है. क्योंकि, वे किसी भी project को बहुत ही smoothly handle कर सकते हैं.

अगर आप PMP certified होते हैं तो किसी भी large company में आप लम्बे समय तक एक अच्छी position पर रह सकते हैं.

अगर आप PMP certification को resume में mention करते हैं. तब यह एक ऐसा एक ऐसा point है जो आपको दूसरे  project managers (non-certified) से अलग करता है. कई बार Employers आपको उसी समय hire कर लेते हैं.

Gauri
Gaurihttps://hindipradesh.com/
हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post