HomeBiographyRadhakishan Damani Wiki, Net Worth

Radhakishan Damani Wiki, Net Worth

“Share Market एक ऐसा अँधा कुआँ है, जिसमें पूरे देश की प्यास की बुझाई जा सकती है”. क्या हुआ, आपको यह statement अच्छा नहीं लगा क्या? पर यह सच है. शेयर मार्केट में आप पैसे से पैसे कमा सकते हैं. India में मौजूद हर family  का एक व्यक्ति भी अगर इसमें invest करे तो शायद देश में कोई गरीब न रहे. लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है, जितना लगता है. अगर, आपका analysis और future prediction सही रहा तो आप रातों रात अमीर बन सकते हो, नहीं तो आप रातों रात सब कुछ गँवा भी सकते हैं.

कहते हैं की जल्दी मिली हुई सफलता या कम समय में कमाया हुआ पैसा ज्यादा लम्बे समय तक नहीं टिकता। जितनी जल्दी वो आता है, उतनी ही जल्दी चला भी जाता है. हमेशा याद रखिये, कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में न पड़ें।

क्या आप जानते हैं की अमेरिका की आधी आबादी stock market में invest करती है. लेकिन हमारे देश में मुश्किल से 1% लोग ही invest करते हैं. क्योंकि, उनको इसमें खतरा नजर आता है.

देखिये, एक बात आप बहुत अच्छे से समझ लीजिये, अगर आप शेयर मार्केट में लम्बे समय (long-term) जैसे- 1 से 15 साल तक के लिए invest करते हैं, तब आपका कभी भी Loss नहीं होगा। आपने Rakesh Jhunjhunwala का नाम सुना है. यह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने केवल 5000 रुपए से trading शुरू की और आज उनकी net worth 19000 करोड़ रुपए है.

अगर, आप शेयर मार्केट में invest करते हो, तब आपने Mr. Radhakishan Damani का नाम सुना होगा। ये एक Businessman, Entrepreneur और Investor हैं. इन्हें White Man के नाम से भी जाना जाता है,  क्योंकि यह हमेशा White कपड़ों में नजर आते हैं. यह D-MART के owner हैं, जिसकी market cap, Big Bazaar और Nestle से कई गुना ज्यादा है. Mr. Damani, India के Warren Buffet कहे जाने वाले, Rakesh Jhunjhunwala के ये गुरु हैं.आइये, जानते हैं,

Table of Contents

Radhakishan Damani Wiki

इनका जन्म साल 1954 में, बीकानेर शहर के राजस्थान राज्य में एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था. इनके पिताजी का नाम शिवकिशन था, जो की दलाल स्ट्रीट में काम करते थे. राधाकिशन दमानी की पत्नी का नाम श्रीकांतादेवी है. इनकी तीन बेटियां है- मंजरी चांडक, मधु चांडक और ज्योति काबरा हैं. इनकी बेटियां भी business women हैं.

Radhakishan Damani Education

आपको शायद जानकर हैरानी होगी की वे केवल 12th पास हैं. जब वे मुंबई विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे थे, तब इन्होंने ball bearing का business शुरू किया।  इनके पिता का देहांत हो जाने की वजह से उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी. Ball Bearing business में ज्यादा मुनाफा न होने की वजह से उन्होंने यह बिज़नेस बंद कर दिया, और stockbroker का काम शुरू किया।

What is Face Value in Share Market in Hindi?

Stockbroker बनने के बाद उन्हें यह एहसास हुआ की उनको खुद के लिए trading करनी चाहिए। क्योंकि, इस से इनके घर का खर्चा तो अच्छा निकल रहा था, लेकिन future secure नहीं था. इसीलिए, उन्होंने दूसरों के लिए ट्रेडिंग छोड़ कर खुद के trading शुरू की और वे stocktrader बन गए.

1992 में, Harshad Mehta Scam के दौरान, जब लोग पैसा गँवा रहे थे, इन्होंने stock short करके खूब पैसा कमाया। Mr. Damani हमेशा कहते हैं, “अगर Harshad 7 दिन अपनी position और hold कर लेता, तो मुझे कटोरा लेकर road पर उतरना पड़ता।”

साल 2000 में, इन्होंने D-mart की supermarket chain शुरू की. D-mart  home products category में deal करती है. केवल मुंबई शहर में इनके D-mart के लगभग 10 stores हैं.

साल 2017 में, उन्होंने D-MART को stock exchange में register किया, यानी इसी साल यह IPO लेकर आये और इसके बाद इनकी संपत्ति में 100 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई. जब वे IPO लेकर आये थे, तब उन्होंने  शेयर की कीमत 299 रुपए तय की थी, लेकिन आपको शायद जानकार हैरानी होगी की इस से कई गुना लगभग 604 रुपए पर listing हुई थी. आज की date में D-MART के एक शेयर की कीमत लगभग 3400 रुपए है.

अगर इनके business की बात करें, तो तम्बाकू उत्पादन, बियर उत्पादन और रिटेल तक के कई बिज़नेस करते हैं. अपना successful बिज़नेस launch करने के बाद, राधाकिशन दमानी को “Retail King” के नाम से जाना जाता है.

अप्रैल, 2021 में इन्होंने 1000 करोड़ का एक बंगला खरीदा है, तब से वे खूब चर्चा में हैं. लगभग 57000 वर्ग मीटर का यह बंगला मालाबार हिल्स में स्थित है. इन्होने यह संपत्ति अपने भाई गोपीकिशन दमानी के साथ मिलकर खरीदी है. इस बंगले का नाम इन्होने “मधुकुंज” रखा है.

Radhakishan Damani Net Worth

राधाकिशन दमानी ने इस वक़्त 16 stocks में invest किया है, जिनकी कुल कीमत (Net Worth) 17.6 billion$ है. अगर, हम इसको Indian currency में बदलें, तो यह 1.35 लाख करोड़ रुपए होता है. भारत देश के अमीरों में टाटा, बिरला अंबानी के साथ-साथ, दमानी की भी चर्चा होती है.  मुकेश अंबानी के बाद वे भारत में दूसरे नंबर के richest person हैं.

आज की तारीख में पैसे कमाने के लिए, आपको education की कम और एक अच्छा analyst होने की ज्यादा जरूरत है. और आप एक अच्छे analyst तब बन सकते हो, जब आप एक अच्छे researcher होते हो. सिर्फ लोगो की सुन कर Share न खरीदें न बेचें। क्योंकि, ऐसा करने से आपके नुक्सान होने की सम्भावना ज्यादा है.

शेयर मार्केट में invest करने से पहले market को समझें की वह कैसे काम करता है? हम जल्द ही इन चीज़ों को भी discuss करेंगे।

Gauri
Gaurihttps://hindipradesh.com/
हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post