क्या अर्थ है सपने में केला देखने का?| Sapne Me Kela Dekhna Kaisa Hota Hai?

केले का फल किसको पसंद नहीं होता है, मुझे तो बहुत पसंद है. क्या, आपको पसंद है? कहते हैं केले का फल भगवान गणेश के रूप हाथी को भी बहुत पसंद है. भगवान गणेश को केले का फल चढ़ाना या पूजा में केले के फल को बहुत शुभ माना जाता है.

सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि केले के फल में कैल्शियम और कार्बोहायड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यदि आप कैल्शियम की कमी से ग्रस्त हैं या अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करना चाहिए।

क्या आप जानते हैं की यदि आप टेंशन में, मेरा मतलब है की यदि आप तनाव में हैं, तोआपको इस फल का सेवन जरूर करना चाइये। रिसर्च से यह साबित हुआ है की ऐसा करने से आपकी body में Happy Hormone release होते हैं, जो आपके मूड को अच्छा बनाते हैं.

Also Read: सपने में हरा सांप देखना कैसा होता है?

सोचिये, जो फल शरीर के लिए इतना लाभदायक है, यदि ऐसे फल को आप सपने में देखते हैं, तो उसको सपने में देखना कितना शुभ होता होगा।

आज यहाँ हम सपने में केला देखने (Sapne Me Kela Dekhna) के अर्थ को समझेंगे।

https://www.youtube.com/watch?v=IpTCc2xBEwo

सपने में केले का पेड़ देखना का क्या अर्थ है?| Sapne Me Kela Ka Ped Dekhna Ka Kya Arth Hai?

क्या आपने सपने में केले के एक पेड़ को देखा या कई सारे पेड़ देखे या केले का सूखा हुआ या हरा भरा पेड़ देखा। अगर, आपने सपने में केले का एक पेड़ सूखा हुआ देखा है, तो इसका अर्थ यह है की आपके जीवन में धन की हानि होने वाली है. वहीँ यदि आपने हरा-भरा केले का पेड़ देखा है, तो इसका मतलब यह है की आपके जीवन में धन बढ़ने वाला है.

Also Read: सपने में मंदिर देखने का क्या मतलब है?

केले के कई सारे पेड़ या केले का बाग देखना (sapne mein bahut sare kele dekhna) बहुत शुभ है. इसका मतलब है की भगवान की आप पर कृपा होने वाली है और आपकी सारी इच्छाएं पूरी होंगी।

Table of Contents

सपने में केला देखने शुभ या अशुभ? | Sapne Mein Kela Dekhna Shubh Ya Ashubh?

जिस फल में इतने गुण होते हैं, अगर आप उसको सपने में देखेंगे तो यकीनन वह शुभ ही होगा। यदि आप सपने में पका हुआ केला देखते हैं, तो इसका अर्थ है की आगामी समय में आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां आने वाली हैं. अगर आप मैरिड हैं तो आपके पति और पत्नी के सम्बन्ध अच्छे होने वाले हैं. लेकिन, अगर आप unmarried हैं तो शादी के लिए आप लड़की देखने जायेंगे।

Also Read: सपने में घर बनते देखने का क्या अर्थ है?

वहीँ दूसरी तरफ जब आप कच्चा केला यानी हरे रंग के केले को देखते हैं, तो यह एक सूचक है की आपको आने वाले जीवन में अपनी क्षमताओं का प्रयोग पूरी maturity के साथ करना चाहिए।

यदि आप सपने में पीले, काले और हरे रंग को एक केले पर देखते हैं, तो यह बताता है की यदि आपको थोड़ा शांत व्यवहार करना चाइये और थोड़ा धैर्य रखना चाहिए।

कैसा होता है, सपने में केला खाना? | Kaisa Hota Hai, Sapne Me Kela Khana?

जब कभी भी घर में पूजा होती है, तो केले का फल पूजा में जरूर रखा जाता है. क्योंकि, यह बहुत ही शुभ माना जाता है. यदि आप सपने में खुद को केला खाते हुए देखते हैं (Sapne Mein Khud ko Kela Khate Dekhna) तो यह एक शुभ संकेत है, इसका अर्थ यह है की आप जिस चीज के लिए प्रयासरत हैं, उसमें आपकी मेहनत सफल होने वाली है. यानी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Also Read: सपने में आम देखने का क्या अर्थ है?

गर्भावस्था के दौरान सपने में केला देखना कैसा होता है? | Sapne Me Kela Dekhna in Pregnancy

यदि आप pregnant हैं, और सपने में केला देखती हैं, तो यह एक शुभ संकेत है. अब बात यह है की सपने में आपने कच्चा केला देखा या पका केला। अगर आपने सपने में कच्चा केला देखा है तो इसका मतलब यह है की आपका बच्चा स्वस्थ है. लेकिन, वहीँ जब आप पका केला देखती हैं तो इसका मतलब यह है की आपका बच्चा स्वस्थ और हष्ट-पुष्ट है, और आपकी डिलीवरी का समय भी नजदीक है.

Also Read: सपने में अमरुद देखना कैसा होता है?

सपने में केला खरीदना का क्या मतलब होता है? | Sapne Me Kela Kharidna Ka Kya Matlab Hota Hai?

क्या आपने खुद को सपने में केले खरीदता हुआ देखा, तो मैं यहाँ आपको बता दूँ की यह एक अच्छा संकेत नहीं है. इसका अर्थ यह है की आपके दोस्त या आपका कोई करीब का व्यक्ति आपके against षणयंत्र रच सकता है. थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है, आपको।

Also Read: सपने में कुत्ता देखने का क्या अर्थ है?

सपने में केला तोडना का क्या Meaning है? | Sapne Me Kela Todna Ka Kya Meaning Hai?

सपने में किस तरीके का केला तोड़ते हुए देखा है, आपने खुद को, कच्चा केला या पक्का केला। अगर आपने अपने में खुद को कच्चा केला तोड़ते हुए देखा है, तो आपमें परिपक्वता की जरूरत है. जरूरी है की आप अपने फैसले बहुत समझदारी के साथ लें, नहीं तो नुक्सान हो सकता है.

Also Read: क्या, सपने में पानी देखना शुभ होता है?

लेकिन, अगर आप पके केले को तोड़ते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ यह है की आप जो भी मेहनत कर रहे थे, उसमें आपको अच्छे परिणाम मिलने वाले हैं या यह कहना भी गलत नहीं होगा भगवान भोले की आप पर असीम कृपा होने वाली है.

क्या सपने में केला का फूल देखना शुभ होता है? | Kya Sapne Me Kela Ka Phool Dekhna Shubh Hota Hai?

एक बात समझिये, फूल जब कभी आप खुद भी वास्तविक जीवन में देखते हैं तो वह खुशी ही देता है. ऐसे में केले का फूल देखना अशुभ संकेत तो नहीं हो सकता। यह अत्यंत लाभदायी संकेत है. अगर आपने सपने में केले के फूल को देखा है तो इसका मतलब है की आपके जीवन में धन की वर्षा होने वाली है.

यदि आप व्यापारी हैं, तो आपका व्यापार बढ़ेगा। यदि आप आप विद्यार्थी हैं, तो आपका पढ़ाई में focus बढ़ेगा। और अगर आप बेरोजगार हैं तो जल्द ही आपकी नौकरी लगने वाली है.

सपने में केला दान करना कैसा है? | Sapne Me Kela Dan Karna Kaisa Hai?

यदि आप स्वप्न में खुद को केला दान करते हुए देखते हैं, तो ब्रह्माण्ड का यह एक संकेत है की आपको कुछ दान-पुण्य करना चाहिए। लेकिन, यदि सपने में घर के किसी family member कको केला दान करते हुए देखते हैं, तो यह आपके लिए एक खतरे का संकेत भी हो सकता है. ऐसे में जरूरी है की आप घर के उस सदस्य को एक दिन के लिए बाहर जाने से रोकें।

सपने में केला चुराना का क्या मतलब है? | Sapne Me Kela Churana Ka Kya Matlab Hai?

देखिये केला चुराना या वैसे भी चोरी करना एक अच्छा संकेत नहीं है. इसका मतलब यह की आप किसी का हक़ छीन रहे हैं. यदि आप ऐसा कर रहे हैं, तो यह स्वप्न आपको आगाह करने के लिए आया है. संभल जाए, गलत रस्ते पर जाने से बचें।

सपने में केला बांटना का क्या मतलब है? | Sapne Mein Kela Batna Ka Kya Matlab Hai?

यदि आप सपने में खुद को केला बांटते हुए देख रहे हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है. इसका मतलब यह है की आप लोगों के दुःख दर्द को समझते हैं, और उनकी भावनाओं की कद्र करते हैं. आप पर भगवान की कृपा होने वाली है.

Leave a Comment