India me Cryptocurrency Kaise Kharide in Hindi?

पिछले article में हमने Cryptocurrency क्या है, कैसे काम करती है? के बारे में जाना और समझा। और आज यहाँ इस article में हम बात करेंगे कि India me Cryptocurrency Kaise Kharide in Hindi? 

 शायद, आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में 55 लाख से अधिक लोग Cryptocurrency में निवेश कर चुके हैं, और यह संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

देश के पूर्व वित्त सचिव, सुभाष चंद्र गर्ग ने एक webinar में यह बताया कि क्योंकि crypto में invest करने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, इसीलिए crypto को commodity के रूप में regulate करने के बारे में सोचा जा रहा है।

Cryptocurrency में निवेश करने से पहले या उसको खरीदने से पहले जरूरी है कि आपको Cryptocurrency में हो-रहे उतार-चढ़ाव की अच्छी जानकारी हो या फिर आपके पास कोई expert जरूर हो, जिनसे आप क्रिप्टो में निवेश करने से पहले राय ले पायें। 

जरूरी है की Cyrptocurrency में अपनी समझ के आधार पर निवेश करें। अन्य, सबसे महत्वपूर्ण point यह है कि Cryptocurrency का बाजार बहुत अस्थिर है। इसीलिए, इसमें उतना ही निवेश, जितना Loss या घाटा झेलने की आपकी खुद की क्षमता हो। चलिये, जानते हैं,

India me Cryptocurrency Kaise Kharide in Hindi?

(1) एक अच्छा Digital Wallet खोजें 

Cryptocurrency के market में, कई प्रकार के digital wallets और exchange उपलब्ध है, जिनका उपयोग करके आप Cryptocurrency को खरीद या बेच सकते है। जैसा कि आपका purse होता है, उसमें आप पैसे रखते हों, और जब आपको वो पैसे किसी को देने होते हैं, या उससे कोई समान खरीदना होता है तो आप उस purse को open करके पैसे देते हो। 

बिल्कुल ठीक इसी प्रकार, digital wallet भी एक प्रकार का purse है, लेकिन इनका उपयोग सिक्के या रुपये रखने के लिए नहीं किया जाता है.  बल्कि, Cryptocurrency को रखने, उससे Transaction करने या उसको कहीं invest करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

India me Cryptocurrency Kaise Kharide in Hindi

इसीलिए, जरूरी है कि एक अच्छा, भरोसेमंद और safe digital wallet को चुनें।  मेरी नजर में केवल दो ही digital wallet अच्छे हैं- CoinDCX और  Wazirx।

इनके अलावा किसी भी wallet का use करने से पहले अच्छे से उस wallet का investigation कर ले।  क्योंकि, कई बार wallet गलत यानि Malcious people द्वारा बनाए गए होते हैं। 

(2) Wallet में Account Create करे

यदि आपको एक अच्छा digital wallet मिल चुका है तो आपका next step है, wallet में account create करना।  किसी भी wallet में account create करने के समय पर आपको 

  • Mobile Number 
  • PAN Card
  • Aadhaar card 

आदि चीजों की ज़रूरत पड़ सकती है। इसलिए, इन Documents को अपने पास रखे ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी ना उठाना पड़े।

(3) Account create होने के बाद आपको इन Apps में पहले पैसा जमा करना होगा, तभी आप Cryptocurrency खरीद पायेंगे। 

(4) Digital wallet में आपको कई तरीके के Coins यानि Cryptocurrency जैसे Bitcoin, Litecoin, Ripple Coin आदि मिलेंगे।  जिस भी Coin को आप खरीदना चाहते हैं उसे चुने और खरीद लें।

उम्मीद है की Cryptocurrency Kaise Kharide in Hindi के इस blog post में आपको सम्पूर्ण जानकारी मिली होगी। यदि आपका इस से जुड़ा कोई अन्य प्रश्न हो, तो आप comment box में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment