HomeShikshaसौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन-सा है? | Saurmandal ka Sabse Bada...

सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन-सा है? | Saurmandal ka Sabse Bada Grah Kaun Sa Hai?

इस से पहले के आर्टिकल्स में हमने जाना की भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है, भारत का सबसे बड़ा और छोटा शहर कौनसा है, सबसे बड़ा और छोटा जिला कौन सा है? साथ ही महाद्वीप और महासागरों के बारे में भी जाना और समझा।

आज इस आर्टिकल में हम अच्छे से समझेंगे की सौरमंडल क्या है, और इसमें कितने ग्रह हैं? सौरमंडल का सबसे छोटा और सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है? साथ ही जानेंगे की सौरमंडल का सबसे गर्म, ठंडा और चमकीला ग्रह कौन सा है और क्यों सूर्य को एक तारा कहा जाता है. लेकिन उसे से पहले हम समझते हैं की सौरमंडल क्या है, ग्रह और उपग्रह किसे कहते हैं?

सौरमंडल किसे कहते हैं? | Saurmandal Kise Kahate Hain?

सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने वाले ग्रहों, उपग्रहों, और उल्कापिंडो आदि के समूहों को सौरमंडल कहते हैं. यह सभी ग्रह, उपग्रह और पिंड आपस में एक दूसरे से गुरत्वाकर्षण बल से जुड़े रहते हैं.

Saurmandal ka Sabse Bada Grah Kaun Sa Hai

ग्रह किसे कहते हैं? | Grah Kise Kehte Hain?

वे पिंड जो सूर्य या किसी अन्य तारे की परिक्रमा (चारों तरफ घूमना ) अपनी ही कक्षा में रह कर करते हैं, ग्रह कहलाते हैं. हमारे सौरमंडल में 8 ग्रह हैं- बुध, बृहस्पति, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, शनि, अरुण और वरुण।

Also Read: Bharat Ka Kul Kshetrafal Kitna Hai?

Table of Contents

उपग्रह किसे कहते हैं? | Upgrah Kise Kehte Hain?

वे पिंड जो ग्रहों के चारों ओर अपनी कक्षा में घूमते हैं, उपग्रह कहलाते हैं. उपग्रह दो प्रकार के होते हैं- 1. प्राकर्तिक उपग्रह (Natural Satellite), 2. कृत्रिम उपग्रह (Artificial Satellite)

1. प्राकर्तिक उपग्रह (Natural Satellite)

वे प्राकृतिक उपग्रह, जो ग्रहों के चारों तरफ अपनी कक्षा में घूमते हैं. जैसे- चन्द्रमा एक उपग्रह है, जो की पृथ्वी के चारों तरफ चक्कर लगाता है. चन्द्रमा को पृथ्वी का एक चक्कर लगाने में 27.3 दिन लगते हैं.

2. कृत्रिम उपग्रह (Artificial Satellite)

यह मानव निर्मित उपग्रह होते हैं. इनका उपयोग किसी ग्रह के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, वैज्ञानिकों द्वारा अंतरिक्ष में भेजा जाता है. यह उपग्रह भी प्राकृतिक उपग्रहों की तरह, एक निश्चित उपग्रह के चारों तरफ घूमते रहते हैं.

चलिये, अब जानते हैं की इन ग्रहों में सबसे बड़ा, सबसे छोटा, सबसे चमकीला और सबसे गर्म ग्रह कौन-सा है?

ब्रह्माण्ड का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है? | Brahmand Ka Sabse Bada Grah Kaun Sa Hai?

बृहस्पति (Jupiter) ब्रह्माण्ड का सबसे बड़ा ग्रह है. इस ग्रह में धरती जैसे 1300 ग्रह आ सकते हैं. यह ग्रह गैस और बर्फ से निर्मित ग्रह है. इस ग्रह का व्यास (diameter) 142, 984 किलोमीटर है, द्रव्यमान (mass) 1.8982 * 1027 किलोग्राम और आयतन (volume) 1.4313 * 1015 Km3 है.

यह ग्रह बर्फ और गैस से बना हुआ ग्रह है. इस ग्रह पर सबसे अधिक मात्रा में हाइड्रोजन (लगभग 90%)और हीलियम (लगभग 10%) पायी जाती है.

यदि पृथ्वी पर आपका वजन 50 किलो है, तो बृहस्पति ग्रह पर वजन लगभग 132 किलो होगा। ऐसा इसीलिए होता है, क्योंकि पृथ्वी की तुलना में बृहस्पति ग्रह पर सबसे ज्यादा गुरुत्वाकर्षण बल होता है.

आखिर, क्यों इस ग्रह को failed star भी कहा जाता है? यदि बृहस्पति (jupiter) ग्रह का द्रव्यमान, वर्तमान के द्रव्यमान से 75 गुना ज्यादा होता तो यह एक तारा बन जाता। क्योंकि, इसके कोर में तारों nuclear fusion का process शुरू हो जाता।

शायद, आपको जानकार हैरानी हो की बृहस्पति ग्रह अपने ही अक्ष पर सबसे तेजी से घूमता (लगभग 45, 300 km/hr की रफ़्तार से) है और यह 10 घंटे में लगभग एक चक्कर पूरा कर लेता है.

बृहस्पति ग्रह के 79 उपग्रह है. आयो, गेनीमेड, यूरोपा और कैलिस्टो चार सबसे बड़े उपग्रह हैं. जिनमें से गेनीमेड (Ganymede) इस ग्रह का और अन्य ग्रहों के comparison में सबसे बड़ा उपग्रह है. यह इकलौता ऐसा ग्रह है, जिसका खुद का चुम्बकीय क्षेत्र (Magnetic Field) है.

शायद, आपको जानकार हैरानी होगी की बृहस्पति ग्रह पर एक दिन 10 घंटे के बराबर होता है.

Saurmandal ka Sabse Bada Grah Kaun Sa Hai

इस ग्रह पर एक लाल रंग का धब्बा है, जिसे रेड स्पॉट कहते हैं. Actually, यह एक प्रकार का तूफान है. यह स्पॉट 25 हजार से 40 हजार किलोमीटर लम्बा है. इस स्पॉट में 3 से 4 पृथ्वी आ सकती हैं.

सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह कौन सा है? | Saurmandal Ka Sabse Garm Grah Kaun Sa Hai?

क्योंकि, बुध ग्रह सूर्य के सबसे करीब है, तो उस हिसाब से यह सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह होना चाइये। लेकिन, ऐसा नहीं है, क्योंकि, इसका कारण है बुध ग्रह पर कार्बन-डाई-ऑक्साइड गैस का मौजूद न होना है. जिसके कारण सूर्य से मिलने वाली गरमी इस ग्रह पर रूकती नहीं है, और वह वापस से अंतरिक्ष में चली जाती है. दिन में इस ग्रह का temperature 430 डिग्री सेल्सियस होता है और रात में -180 डिग्री सेल्सियस होता है.

इस ग्रह पर सबसे ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन, हीलियम, हाइड्रोजन, पोटेशियम और सोडियम जैसी गैसें पायी जाती है.

अब प्रश्न यह उठता है की यदि बुध ग्रह सबसे गर्म ग्रहों में नहीं आता, तो कौन सा ग्रह है, जो सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह है. इसका उत्तर है, शुक्र (Venus) ग्रह

क्योंकि, शुक्र ग्रह में कार्बन-डाई-ऑक्साइड प्रचुर मात्रा में पायी जाती है. यह गैस सूरज की गर्मी को अवशोषित (absorb) कर लेती है और उस गर्मी को वापस अंतरिक्ष में नहीं जाने देती है. फलस्वरूप, तापमान बढ़ जाता है, जो की लगभग 464oC होता है.

सबसे छोटा ग्रह कौन सा है? | Sabse Chhota Grah Kaun Sa Hai?

बुध (Mercury) ग्रह सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है, जिसकी त्रिज्या लगभग 2440 किलोमीटर है, और इस ग्रह की खोज गैलिलियो गैलिली ने की थी. यह ग्रह सूर्य से 5.8 करोड़ किलोमीटर दूरी पर है. इस ग्रह को सूर्य की एक परिक्रमा को पूरा करने में लगभग 88 दिन लगते हैं. यह सबसे तेज गति से परिक्रमा करने वाला ग्रह है, जिसकी गति 47 km/sec है.

सूर्य के सबसे करीब होने के बावजूद इसको सबसे गर्म ग्रह की उपाधि नहीं मिली। क्योंकि, इसके वातावरण में कार्बन-डाई-ऑक्साइड नहीं पाया जाता है. जिसके कारण यह सूर्य की गर्मी को absorb यानी अवशोषित नहीं कर पाता है. इसीलिए, दिन में इस ग्रह का तापमान 427 डिग्री सेंटीग्रेड और रात में इसका तापमान -180 डिग्री सेंटीग्रेड हो जाता है.

बौने ग्रहों की श्रेणी में डालने से पहले प्लूटो को सबसे छोटा ग्रह माना जाता था. लेकिन क्योंकि 2006 में वैज्ञानिकों द्वारा इस ग्रहों को बौने ग्रहों की श्रेणी में शामिल कर दिया गया है.

आपको शायद जानकार हैरानी होगी की बुध ग्रह का कोई उपग्रह नहीं है.

सबसे चमकीला ग्रह कौन सा है? | Sabse Chamkila Grah Kaun Sa Hai?

यदि कोई हमसे पूछे की, सौरमंडल का सबसे चमकीला ग्रह कौन सा है, तो शायद हमारा जवाब हो, चन्द्रमा और सूरज लेकिन ऐसा नहीं है. इनके अलावा भी एक ग्रह ऐसा है, जो सबसे ज्यादा चमकता है, और वह शुक्र (Venus) ग्रह है.

शुक्र ग्रह पर सबसे अधिक मात्रा में कार्बन-डाई-ऑक्साइड पायी जाती है, जिसके कारण यह सूरज से मिलने वाले 30% प्रकाश को अवशोषित कर लेती है, और 70% प्रकाश को परावर्तित करती है. जिस प्रकाश को यह परावर्तित करता है, उसी वजह से यह चमकता है. प्रकाश के परावर्तित करने को अल्बेडो कहते हैं.

क्या आपके मन में भी यही प्रश्न उठ रहा है, जो मेरे मन में आ रहा है, की आखिर किस कारण से 70% प्रकाश वापस आकाश में चला जाता है. यह सब होता है, उच्च अल्बेडो के कारण।

क्योंकि, शुक्र ग्रह पर अम्लीय मात्रा (जैसे-सल्फ्यूरिक अम्ल) अधिक पायी जाती है, जो की एक क्रिस्टल के रूप में होती है. जब इन क्रिस्टल रुपी बूंदो पर प्रकाश पड़ता है, तो यह प्रकाश बहुत तेजी से चमकता है.

शायद, आप लोगो को जानकार हैरानी होगी की शुक्र ग्रह को पृथ्वी की बहन कहा जाता है, क्योंकि पृथ्वी का और शुक्र ग्रह का आकार और द्रव्यमान लगभग एक जैसा है. शुक्र ग्रह का diameter यानी व्यास 12, 104 किलोमीटर और पृथ्वी ग्रह का diameter 12, 756 किलोमीटर है.

एक और बात जो आपको आश्चर्य चकित कर सकती है, और वह यह है की इस ग्रह का एक दिन, पृथ्वी के एक साल के बराबर होता है.

शुक्र ग्रह पर एक पर्वत है, जिसका नाम मैक्सवेल मोंटेस है, जो पृथ्वी पर मौजूद पर्वत एवेरेस्ट से भी ऊँचा है. इस पर्वत की height यानी ऊंचाई लगभग ११ किलोमीटर है.

शुक्र ग्रह पर 1600 से भी अधिक ज्वालामुखी (सक्रीय और निष्क्रिय) हैं.

सबसे ठंडा ग्रह कौन सा है? | Sabse Thanda Grah Kaun Sa Hai?

0 डिग्री सेंटीग्रेड पर बर्फ जमने लग जाती है. आम इंसान के लिए 0 डिग्री सेन्ट्रीग्रेड पर ठंड झेलना ही कठिन है. ऐसे में एक ऐसा ग्रह, जिसका तापमान -224 डिग्री सेंटीग्रेड हो, तब क्या होगा? ऐसा ही एक ग्रह है, अरुण (Uranus) ग्रह, जो की सौरमंडल का सबसे ठंडा ग्रह है.

यह ग्रह सूरज से लगभग 3 अरब किलोमीटर की दूरी पर है, जहाँ सूरज की रौशनी को पहुंचने में 2 घंटे से भी ज्यादा का समय लगता है.

अक्सर लोग यह प्रश्न पूछते हैं की अरुण ग्रह नीला क्यों दिखाई देता है. इसकी वजह यह है की इस ग्रह पर हाइड्रोजन, हीलियम और मीथेन अधिक मात्रा में पाया जाता है. जब सूरज की रोशनी इस ग्रह पर पड़ती है, तब मीथेन सूरज की रौशनी में मौजूद लाल रंग को सोख लेता है और नीले रंग को वापस से आकाश में परावर्तित कर देता है. फलस्वरूप, अरुण ग्रह हमेशा नीला दिखायी पड़ता है.

अरुण ग्रह के 27 ग्रह हैं, टाईटेनिया और ओबेरॉन दो उपग्रह हैं. जिनकी खोज विलियम हर्शेल द्वारा की गयी थी. आपको यहाँ एक छोटी सी जानकारी मैं यह देना चाहूंगी, विलियम हर्शेल ने ही अरुण ग्रह की खोज भी की थी.

सूरज की एक परिक्रमा पूरा करने में इस ग्रह को लगभग 84 दिन लगते हैं. अरुण और शुक्र, यह दो ग्रह ऐसे हैं, जो पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर अपने अक्ष पर घुमते हैं.

Frequently Asked Questions (FAQs)

Question1: वर्तमान में बृहस्पति के कितने उपग्रह हैं?

Answer: वर्तमान में बृहस्पति ग्रह के 79 उपग्रह हैं. लेकिन, सभी ग्रहों में सबसे ज्यादा उपग्रह शनि ग्रह के लगभग 82 ग्रह हैं.

Question2: सूर्य के सबसे निकट ग्रह कौन सा है? | Surya Ke Sabse Nikat Grah Kaun Sa Hai?

Answer: बुध ग्रह सूर्य के सबसे नजदीक है.

Question3: ग्रहों के नाम इंग्लिश में बतायें?

Answer: सौरमंडल को इंग्लिश भाषा में Solar System कहते हैं. इस प्रश्न में आपको ग्रहों के नाम इंग्लिश भाषा में बताये जा रहे हैं,
बुध ग्रह – Mercury
शुक्र ग्रह- Venus
पृथ्वी ग्रह- Earth
मंगल ग्रह- Mars
बृहस्पति ग्रह- Jupiter
शनि ग्रह- Saturn
अरुण ग्रह- Uranus
वरुण ग्रह- Neptune

Question4: सौरमंडल में कितने ग्रह है? | Saur Mandal Mein Kitne Grah Hai?

Answer: सौरमंडल में कुल ग्रहों की संख्या 8 है.

Question5: सौरमंडल का सबसे भारी ग्रह कौन सा है?

Answer: बृहस्पति ग्रह सौरमंडल का सबसे भारी ग्रह है.

Question6: सौरमंडल का सबसे हल्का ग्रह कौन सा है?

Answer: शनि ग्रह सौरमंडल का सबसे हल्का ग्रह है.

Question8: सबसे अधिक उपग्रह वाला ग्रह कौन सा है? | Sabse Adhik Upgrah Wala Grah Kaun Sa Hai?

Answer: शनि एक ऐसा ग्रह है, जिसके पास सबसे ज्यादा उपग्रह लगभग 82 उपग्रह हैं. जिनमें से 53 उपग्रहों को नाम दिया जा चुका है, और 13 उपग्रहों का व्यास 50 किलोमीटर से भी ज्यादा है.

Question8: सौरमंडल का सबसे अधिक घनत्व वाला ग्रह कौन सा है? | Sabse Adhik Ghanatv Wala Grah Kaun Sa Hai?

Answer: सौरमंडल का पृथ्वी ग्रह सबसे ज्यादा घनत्व वाला ग्रह है.

 

Gauri
Gaurihttps://hindipradesh.com/
हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post