हो सकते हैं, यह काम पूरे , यदि आप सपने में शिवलिंग देखते हैं, तो | Sapne Me Shivling Dekhna Kaisa Hota Hai?

मध्य रात्रि में आने वाले सपने हमेशा हमें अपने भविष्य में घटित होने वाली घटनाओं के बारे में बताते हैं. हर सपना कुछ न कुछ बताता है. जैसे-सपने में सांप देखना, कई लोगों को इसका सही अर्थ नहीं पता होने के कारण वे डर जाते हैं. लेकिन, शायद आपको जानकार हैरानी होगी, सपने में सांप देखना बहुत शुभ होता है.

मैंने इंटरनेट पर रिसर्च करते वक़्त पाया की लोगो ने कई जगह कहा है की भगवान शिव को सपने में देखना अशुभ होता है. मुझे यह जानकार अजीब लगा, फिर मुझे एक ऐसी किताब मिली जिसमें लिखा था की भगवान् शिव को सपने में देखना बहुत शुभ होता है.

वे शिव ही थे जिन्होंने, सारी पृथ्वी को बचाने के लिए विष को अपने गले में ग्रहण किया। वे शिव ही हैं, जो भोले हैं, और अपने भक्त की एक पुकार पर दौड़े-दौड़े उनके पास चले आते हैं, और उनके दुखों को हर लेते हैं. ऐसे में सपने में शिवलिंग देखना ( अशुभ कैसे हो सकता है.

सपने में शिवलिंग को आपने किस अवस्था में देखा, कैसे देखा, कहाँ था, हर एक चीज़ मायने रखती है. आइये, जानते हैं,



सपने में शिवलिंग देखने का क्या अर्थ है? | Sapne Mein Shivling Dekhna Kaisa Hota Hai?

Sapne Mein Shivling Dekhna

अगर, आप सपने में शिवलिंग देखते हैं, तो यह एक शुभ संकेत है. यह संकेत आपके जीवन से दरिद्रता, नकारात्मकता, दुःख आदि को दूर कर देगा। आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां आने वाली हैं.

सपने में शिवलिंग देखने का मतलब यह है की यदि आप कुंवारे हैं, तो आपके आपको जल्द ही जीवनसाथी के प्राप्त होने की आशंका है.

यदि आप व्यवसाय को बढ़ाने के लिए मेहनत कर रहे हैं, तो जल्द ही आपको धन की प्राप्ति होगी।

एक ही शिवलिंग और शिव-मंदिर का बार-बार सपने में आने का क्या मतलब है?

ऐसा सपना बार-बार आने के दो ही मतलब हैं, पहला यह की आपके जीवन से सभी समस्याएं समाप्त हो चुकी हैं, और इसके लिए आपको शिव भगवान् का धन्यवाद करने के लिए शिव-मंदिर जाना चाइये।

दूसरा, आपने कभी मन्नत मांगी है, वह मन्नत पूरी हो चुकी है. तो याद करें की आपने भगवान से क्या माँगा था और उसको पूरा करें।

सपने में शिवलिंग पर जल चढ़ाना | Sapne Me Shivling Par Jal Chadate Hue Khud Ko Dekhna Kaisa Hota Hai?

यदि आप खुद को सपने में शिवलिंग की पूजा या शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए देखते हैं, तब आपको सकारात्मक ऊर्जा की आवश्यकता है. यह ऊर्जा आपको भगवान शिव से ही प्राप्त होगी। इसके लिए आपको रोज सुबह उठ कर उनका ध्यान (meditation) करना चाहिए।

सपने में सफ़ेद शिवलिंग देखने का क्या मतलब है? | Sapne Me Safed Shivling Dekhna

सपने में सफ़ेद शिवलिंग देखना, शांति, खुशहाली और रचनात्मकता का प्रतीक है. यदि आप गर्भवती हैं तो यह स्वप्न आपको यह संकेत देता है की आपका होना वाला बच्चा शिव शंकर की तरह ही स्वस्थ और वीर होगा।

यदि आपका विवाह नहीं हुआ है, तो आपका जल्दी ही विवाह होने के chances हैं.

अगर, आप सपने में सफ़ेद शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए देखते हैं, तो इसका अर्थ है की भोलेनाथ चाहते हैं की आप उन पर प्रत्येक सोमवार जल चढ़ाएं

सपने में काले रंग का शिवलिंग देखने का क्या अर्थ है? | Sapne Me Kala Shivling Dekhna

काली शिवलिंग को सपने में देखना बहुत शुभ माना जाता है. इसका अर्थ है की आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और धन की बढ़ोत्तरी होगी।

सपने में शिव-पार्वती को एक साथ देखने का क्या मतलब है? | Sapne me Shiv Parvati ko ek Sath Dekhne Ka Kya Matlab Hai?

यदि कोई कुंवारी लड़की या कुंवारा लड़का, सपने में शिव-पार्वती को एक साथ देखता है, तो इसका मतलब यह है की जल्द ही वे अपने जीवनसाथी से मिलेंगे, और उनके विवाह के संकेत बनेंगे।

अगर, कोई नौकरी-पेशा व्यक्ति, व्यापारी और विद्यार्थी सपने में शिव-पार्वती जी को देखता है, तब इसका अर्थ यह है की व्यापारी के व्यापार में, नौकरी-पेशा व्यक्ति को प्रमोशन या सैलरी में बढ़ोत्तरी और विद्यार्थी को आगामी परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी, यह निश्चित है.

सपने में शिवलिंग पर गन्दा पानी फेंकना | Sapne Me Shivling Par Ganda Paani Fenkna

यदि आप सपने में शिवलिंग के आस-पास गन्दगी या खुद को शिवलिंग पर गन्दा पानी चढ़ाते हुए देखते हैं, तब यह भगवान शंकर की तरफ से आपके लिए एक संकेत है, की आप अभी जिस दिशा में जा रहे हैं, वह दिशा बिल्कुल गलत है. वह आपका भविष्य खराब कर सकती है.

गंगा नदी के किनारे शिवलिंग को देखना कैसा होता है?

अगर, आप कोई ऐसा सपना देखते हैं, जिसमें शिवलिंग गंगा नदी के या किसी अन्य नदी के किनारे या शिवलिंग के आस-पास से पानी बहता हुआ जा रहा है, तब यह बहुत शुभ है. इसका अर्थ यह है की आपके जीवन से दुःख परेशानी बहुत जल्दी दूर होने वाली है, और आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां आने वाली है.

सपने में शिवलिंग और सांप देखना | Sapne Me Shivling Aur Saap Dekhna

अगर सपने में शिवलिंग पर जिन्दा सांप देखते हैं, तो इसका अर्थ यह है की आपके जीवन में धन की वर्षा होने वाली है, शिव-शम्भू आपके जीवन से शत्रुओं का अंत करेंगे।

लेकिन, वहीँ दूसरी तरफ अगर आप शिवलिंग से जुड़ा सांप देखते हैं, तब शिव-शम्भू आपके जीवन से दुखों का अंत करने वाले हैं.

बीमार होने पर खुद को सपने में शिवलिंग पर दुग्ध अभिषेक करना या दूध चढ़ाना

अगर, आप बहुत दिनों से बीमार चल रहे हैं, और सपने में खुद को शिवलिंग पर दूध चढ़ाते हुए देखते हैं, तब इसका अर्थ यह है की आपकी बीमारी जल्दी दूर होने वाली है. बीमारी के खत्म होने पर तुरंत भगवान शिव पर दुग्ध अर्पित करें।

सपने में शिवलिंग पर चावल चढ़ाना कैसा होता है? | Sapne Me Shivling Par Chaval Chadana

खुद को सपने में शिवलिंग पर चावल चढ़ाते हुए देखना, बहुत ही शुभ संकेत है. ऐसा सपना देखने का अर्थ है की आपके मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होने वाली है.

शिवलिंग के साथ त्रिशूल देखना | Shivling Ke Sath Trishul Dekhna

खुद के सपने में शिवलिंग के साथ त्रिशूल देखने का मतलब यह है की आपकी शक्ति बढ़ने वाली है, आप दिमागी मजबूत होने वाले हैं.

सपने में किसी अविवाहित कन्या द्वारा शिवलिंग पर जल चढ़ाना

अगर, कोई अविवाहित कन्या खुद को सपने में शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए देखती है, तो इसका मतलब है की भगवान शंकर की तरह उस कन्या को भी अपना वर मिलने वाला है.

महाशिवरात्रि के दिन सपने में शिवलिंग देखना कैसा होता है?

यदि आप महाशिवरात्रि वाले दिन, सपने में शिवलिंग देखते हैं, तब यह एक बहुत ही अच्छा माना जाता है. जिसका अर्थ यह है की भगवान शिव आपकी सारी इच्छाएं पूरी करेंगे।

Also Read

सपने में शिवजी की मूर्ति देखना | Sapne Me Shivji Ki Murti Dekhna

Sapne Me Shivling Dekhna

यदि आप अविवाहित हैं, और आपकी कहीं विवाह की बात चल रही है, तो जल्द ही आपकी बात पक्की हो जाएगी। वहीँ दूसरी ओर, अगर आप विवाहित हैं, और सपने में शिवजी की मूर्ती देखते हैं, तो आपके अपने जीवनसाथी से सम्बन्ध प्रगाढ़ होंगे।

सपने में शिवलिंग की पूजा करना | Sapne Me Shivling Ki Pooja Karna

अगर, आप खुद को सपने में शिवलिंग की पूजा करते हुए देखते हैं, तो इसका अर्थ है की भगवान भोलेनाथ के सामने आपने जो भी इच्छा रखी थी, वह अब जल्द ही पूरी होने वाली है. इसके लिए जरूरी है की आप शिव-शम्भू की रोज नियम पूर्वक आराधना करें।

सपने में शिवलिंग पर चावल चढ़ाना | Sapne Mein Shivling Par Chawal Chadana

अगर, आप सपने में शिवलिंग पर चावल चढ़ाते हुए खुद को देखते हैं, तो भगवान भोले-नाथ द्वारा आपको यह संकेत दिया जा रहा है की आपको किसी गरीब को भोजन करवाना चाइये।

सपने में शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाना | Sapne Mein Shivling Par Belpatra Chadana

अगर, आप सपने में शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते हैं, तो यह शिव-शंकर द्वारा आपको यह इच्छा प्रकट की जा रही है की वे चाहते हैं की आप उन पर बेलपत्र चढ़ाएं।

सपने में नंदी-बैल देखना | Sapne Me Nandi-Bail Dekhna

Sapne me shivling dekhna

अगर आप ऐसा स्वप्न देखते हैं तो जरूरी है की आप किसी गाय को रोटी और हरा चारा खिलाएं।

सपने में शिवलिंग पर दूध चढ़ाना | Sapne Me Shivling Par Doodh Chadhana

अगर, आप सपने में शिवलिंग पर दूध चढ़ाते हुए खुद को देखते हैं, तो इसका अर्थ है की आपके जीवन से सभी प्रकार की बुराइयों का अंत होने वाला है. आपके जीवन में बहुत सारी खुशियों का आगमन होने वाला है.

सपने में खंडित शिवलिंग देखना | Sapne Me Khandit Shivling Dekhna

अगर आप सपने में टूटी हुई शिवलिंग देखते हैं, तो यह एक अशुभ संकेत है. जिसका मतलब है की भगवान आपको कष्ट देने वाले हैं. अगर, आप कोई भी ऐसा काम कर रहे हैं, जिस से किसी भी व्यक्ति को नुक्सान हो रहा है, तो उसे तुरंत रोक दें.

सपने में शिवलिंग पर फूल चढ़ाना | Sapne Me Shivling Par Phool Chadhana

sapne me shivling dekhna

यदि आप सपने में शिवलिंग पर फूल चढ़ाते हुए खुद को देखते हैं, तो यह देखना आपके लिए शुभ है. इसका अर्थ यह है की भगवान् भोलेनाथ आपसे बहुत खुश हैं और आपके जीवन में प्रगति के मार्ग आपको मिलने वाले हैं.

सपने में शिवलिंग बनाना | Sapne Me Shivling Banana

शिवलिंग को सपने में बनाते हुए देखना यह संकेत देता है, की आप अपनी मंजिल पर पहुँचने के लिए रास्ते खुद से बनायेंगें।

सपने में शिवलिंग खरीदना | Sapne Me Shivling Kharidna

ऐसा सपना देखना, यह दर्शाता है की आप शिव से कुछ मांग रहे हैं, जो वे अब जल्द ही आपको प्रदान करेंगे। इसके लिए जरूरी है की आप शिव जी की पूजा करें।

सपने में शिवलिंग पर सरसों का तेल चढ़ते हुए देखना कैसा होता है?

अगर आप खुद को शिवलिंग पर सरसों का तेल चढ़ाते हुए खुद को देखते हैं, तो इसका मतलब है की स्वयं भोलेनाथ आपके जीवन से शत्रुओं को हटाएंगे।

सपने में शिवलिंग और नंदी बाबा को धरती से निकलते देखना कैसा है?

Sapne Me Shivling Dekhna

यह एक अच्छा संकेत है, जिसका मतलब यह है की भगवान जी आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां देगे। और उनकी आप पर असीम कृपा होने वाली है.

सपने में शिवलिंग पर भस्म चढ़ते देखना कैसा होता है?

यदि आप सपने में खुद शिवलिंग पर भस्म चढ़ाते हैं, या किसी और के द्वारा भस्म चढ़ाते हुए देखते हैं, तो आपका समाज में मानसम्मान बढ़ता है. आपकी तरफ लोग आकर्षित होते हैं.

सपने में चावल का शिवलिंग देखना कैसा है?

अगर, आपने सपने में शिवलिंग को चावल से बनते हुए देखा है, या चावल का सफ़ेद रंग का शिवलिंग देखा है, तो इसका अर्थ यह है की आपके जीवन में भोजन से जुडी सारी समस्याएं दूर होंगी।

गर्भावस्था में सपने में शिवलिंग देखना का क्या मतलब है?

अगर, आप प्रेग्नेंट हैं, और सपने में शिवलिंग देखती हैं, तो यह एक शुभ शगुन है. इसका अर्थ यह है की आपके जीवन में आपका होने वाला बच्चा स्वस्थ और भगवान शिव के गुणों से परिपूर्ण होगा।

सपने में शिवलिंग पर नारियल चढ़ाना का क्या अर्थ है?

वास्तविक जीवन में शिव जी पर नारियल नहीं चढ़ाना है. इस से भगवान शिव नाराज होते हैं. यदि आपने सपने में खुद को शिव-शंकर पर नारियल चढ़ाते हुए देखा है, तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है.

सपने में माँ दुर्गा को देखना कैसा होता है?

अगर, आपको सपने में माँ दुर्गा दिखाई देती हैं. इसका अर्थ यह है की आपके परिवार के रोग खत्म होने वाले हैं.

सपने में शिवलिंग पर दही चढ़ाना कैसा होता है?

सपने में शिवलिंग पर दही चढ़ाने का अर्थ है की आपके जीवन में स्थिरता और खुशहाली आएगी।

भगवान् विष्णु को सपने में देखना कैसा होता है?

सपने में भगवान् विष्णु को देखने का मतलब यह है की आपको जीवन में भरपूर सफलता मिलने वाली है.

सपने में शिवलिंग के सामने रोने का क्या अर्थ है?

अगर, आपने सपने में खुद को शिवलिंग के सामने रोते हुए देखा है, तो इसका मतलब यह है की आपके जीवन में जो कष्ट हैं, जल्द ही भगवान आपके उन कष्टों को दूर करेंगे।

सपने में माँ सरस्वती को देखना का क्या अर्थ है?

माँ सरस्वती विद्या की देवी हैं. अगर, आप खुद के सपने में माँ सरस्वती को देखती हैं, तो इसका मतलब यह है की आप विद्या, विज्ञान, शिक्षा के क्षेत्र में खूब तरक्की करने वाले हैं.

शिवलिंग में आंसू निकलना कैसा होता है?

शिवलिंग भगवान शंकर का प्रतिरूप माना जाता है, अगर आप सपने में शिवलिंग से आंसू निकलते हुए देखते हैं, तो यह एक अशुभ संकेत है. आपको भगवान शिव के दर्शन करने चाहिए, और उनसे माफ़ी मांगनी चाइये।

सपने में शिवलिंग और नंदी देखना का क्या अर्थ है?

अगर आप सपने में शिवलिंग और नंदी को देखते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है. कहते हैं की नंदी के कान में कुछ कहने पर, वे आपकी इच्छा को भगवान् शिव के साथ शेयर करते हैं, और आपकी जल्दी पूरी होती है.

सपने में माँ लक्ष्मी को देखना कैसा होता है?

यदि आप व्यापारी हैं, और सपने में माँ लक्ष्मी को देखते हैं, तो आपके व्यापार में खूब तरक्की होने वाली है.

आशा है की आपको इस पोस्ट में आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिला होगा। यदि आप कुछ और जानना चाहते हैं, तो आप अपना प्रश्न कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (People Also Ask For)

  1. सपने में शिव मंदिर देखने का क्या अर्थ है? | Sapne Me Shiv Mandir Dekhna Ka Kya Matlab Hai?

    खुद के सपने में शिव मंदिर देखने का अर्थ है की आपको कहीं से धन की प्राप्ति होने वाली है.

  2. सपने में मिट्टी का शिवलिंग देखना कैसा होता है? | Sapne Me Mitti Ka Shivling Dekhna Kaisa Hota Hai?

    सपने में मिट्टी का शिवलिंग देखने का मतलब यह है की आपकी समस्याएं क्षण भर में दूर होने वाली हैं.

  3. सपने में श्रीकृष्ण भगवान् को देखने का क्या अर्थ है?

    भगवान् कृष्ण प्रेम के प्रतिक माने जाते हैं, अगर आप सपने में भगवान् श्री कृष्ण को देखते हैं, तो इसका मतलब है की आपके सम्बन्ध अपनी पत्नी या प्रेमिका से मधुर होने वाले हैं.

  4. सपने में बजरंगबली के दर्शन होना कैसा होता है?

    यदि आप खुद के सपने में बजरंगबली यानी हनुमान जी के दर्शन होते हुए देखते हैं, तो इसका मतलब है की आपके जीवन से शत्रु खत्म होने वाले हैं.

  5. सपने में श्रीराम को देखने का क्या मतलब है?

    भगवान श्री राम मर्यादा के प्रतिक माने जाते हैं. यदि आप सपने में खुद श्री राम आते हैं, तो निश्चित ही आपका व्यक्तित्व निखरने वाला है, और अप्पको सफलता प्राप्त होने वाली है.

Leave a Comment