HomeShikshaदुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौनसा है? | Duniya Ka Sabse Bada...

दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौनसा है? | Duniya Ka Sabse Bada Pakshi Kaun Sa Hai?

पक्षी यानी bird, एक ऐसा रीढ़ की हड्डी वाला जीव है, जिसके पंख होते हैं और जो काफी ऊंचाई तक उड़ सकता है. पूरी दुनिया में 129 देश हैं, और हर देश का अपना एक ख़ास पक्षी होता है, जिसे उस देश का राष्ट्रीय पक्षी (National Bird) कहते हैं. इन पक्षियों में इनकी विशेषता के कारण ही इन्हें किसी देश का राष्ट्रीय पक्षी चुना जाता है. पूरी दुनिया में 18000 से भी ज्यादा पक्षियों की प्रजातियाँ पायी जाती हैं. लेकिन, आज हम जानेंगे की इन सभी पक्षियों में कौनसा ऐसा पक्षी है, जो विश्व का सबसे बड़ा पक्षी है? आइये, जानते हैं,

दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौनसा है? | Duniya Ka Sabse Bada Pakshi Kaun Sa Hai?

विश्व का सबसे बड़ा पक्षी शुतुरमुर्ग है, जिसे English भाषा में Ostrich कहते हैं, और इसका वैज्ञानिक नाम (Scientific Name) Struthio Camelus (स्ट्रुथिओ कैमिलस) है.

शुतुरमुर्ग अरबी भाषा के दो शब्दों से मिलकर बना है, शुतुर और मुर्ग। जिसमें शुतुर का मतलब है, ऊँट और मुर्ग का मतलब, पक्षी यानी ऊँट के जैसा पक्षी

इस पक्षी को कई जगह पर रैटाइट (Ratite) के नाम से भी जाना जाता है. यह पक्षी बहुत अधिक ऊंचाई तक उड़ नहीं सकता, लेकिन, दौड़ बहुत तेजी से लगाता है. इसकी गति (Speed) 72.5 किलोमीटर प्रति घंटा (km/hr) की होती है. यह एक उड़ानरहित पक्षी (Flightless Bird) है.

शुतुरमुर्ग कहाँ पाये जाते हैं?

वैसे तो, यह पक्षी हर देश में देखने को मिल जाता है. लेकिन, मुख्यतः यह अफ्रीका में पाया जाता है. इस पक्षी की लम्बाई लगभग 2 से 2.75 मीटर यानी 8.5 फुट से 9 फुट तक होती है, और वजन लगभग 60 से 150 किलोग्राम (kg) तक होता है.

duniya ks sabse bada pakshi

वैसे, नर शुतुरमुर्ग (Male Ostrich) काले रंग के होते हैं, लेकिन पूँछ और पंख का रंग सफेद होता है। जबकि, मादा शुतुरमुर्ग (Female Ostrich) का रंग भूरा होता है. इनका सिर (head) और गर्दन (neck) का रंग गुलाबी-सिलेटी से नीला-सिलेटी तक होता है.

शुतुरमुर्ग, हमेशा दो से 100 के झुण्ड में रहते हैं. इन झुंडो को अंग्रेजी भाषा में flock कहा जाता है. नर शुतुरमुर्ग के साथ अक्सर, दो मादाएं रहती हैं. इस पक्षी में 2 साल की उम्र से प्रजनन की परिपक़्वता आ जाती है.

अक्सर, लोग एक प्रश्न पूछते हैं की विश्व का सबसे बड़ा अंडा किस पक्षी का है? (Sabse Bada Anda Kis Pakshi Ka Hota Hai?) तो इसका जवाब है, शुतुरमुर्ग। इस पक्षी का अंडा मुर्गी के अंडे से लगभग 20 गुना बड़ा होता है.

शुतुरमुर्ग के एक अंडा 6 इंच लम्बा (length) और 5 इंच व्यास (diameter) का होता है. इस अंडे का वजन लगभग 1.35 किलोग्राम का होता है.

मादा शुतुरमुर्ग (Female Ostrich) एक साल में लगभग 50 से 60 अंडे देती है. यह जरूरी नहीं है की इन सभी अण्डों से बच्चे निकलेंगे। इन अण्डों को नर और मादा दोनों सेते हैं, दिन में मादा और रात में नर अंडे को सेता है.

शुतुरमुर्ग का भोजन

शुतुरमुर्ग एक सर्वाहारी (Omnivore) पक्षी है. यह छोटे-मोटे कीड़े (insects) को खाता है. यह काफी लम्बे समय तक बिना पानी पिये जीवित रह सकता है.

शायद, आपको जानकार हैरानी होगी की यह खाने को पचाने (digest) करने के लिए कंकड़, पत्थर और रेत खाते हैं. क्योंकि, इनके दाँत नहीं होते हैं. इसीलिए, यह खाने को निगल जाते हैं और खाने को पचाने के लिए यह कंकड़-पत्थर खाते हैं. लगभग 1 किलोग्राम कंकड़-पत्थर को यह अपने पेट में रखते हैं.

शुतुरमुर्ग एक ऐसा पक्षी है, जो 50 डिग्री तक के temperature को आसानी से झेल सकता है.

कई लोग कहते हैं की खुद को संकट में देख कर शुतुरमुर्ग अपने सिर को रेत में छुपा लेता है. लेकिन, यह सच नहीं है, बल्कि यह बहुत बहादुरी और निडरता के साथ अपने शत्रु का सामना करते हैं.

दुनिया का सबसे तेज उड़ने वाला पक्षी कौनसा है? | Duniya Ka Sabse Tej Udane Wala Pakshi Kaun Sa Hai?

पेरेग्रीन फाल्कन, जिसे बाज के नाम से भी जाना जाता है, विश्व का सबसे तेज उड़ने वाला पक्षी है, जो की 200 किलोमीटर प्रति घंटा की speed से उड़ता है. इसका वैज्ञानिक नाम (Scientific Name) Falco Peregrinus है. इस पक्षी की उम्र लगभग 17 साल की होती है.

duniya ka sabse bada pakshi

यह एक शिकारी पक्षी है, जो अंटार्कटिका और समुद्री इलाकों को छोड़ कर, लगभग हर जगह पाया जाता है. यह size यानी आकार में 36 से 49 सेंटीमीटर (Cm) तक बड़े होते हैं.

क्योंकि, यह बहुत तेज उड़ने वाला पक्षी है, यह अपने शिकार से ऊपर उड़ते हैं, और फिर उन पर अचानक से झपटा मार कर उनका शिकार करते हैं.

सबसे बड़ा घोंसला किस पक्षी का होता है? | Duniya Ka Sabse Bada Ghosla Kis Pakshi Ka Hota Hai?

Weaver Bird, जिसे हिंदी भाषा में “बया पक्षी” भी कहते हैं, का घोंसला दुनिया में सबसे बड़ा होता है. यह घोसला, नर पक्षी द्वारा, मादा पक्षी को attract करने के लिए बनाया जाता है.

duniya ka sabse bada pakshi

यह घोसला बयां पक्षी द्वारा बारिश आने से पहले बनाया जाता है. इस घोसले का shape, कुछ लालटेन के आकार का होता है. ज्यादातर, यह अपने घोसले खेतों के पास बनाती हैं, जिस से इन्हें खाने के लिए अनाज आसानी से मिल जाता है. इस पक्षी घोसलें का size लगभग 3 मीटर यानी 10 फुट का होता है.

दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी कौनसा है? | Duniya Ka Sabse Khatarnak Pakshi Kaun Sa Hai?

केसोवरी न्यूगयाना और ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पक्षी है. यह सिर्फ आकार में ही बड़ा नहीं है, बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा खतरनाक पक्षी है. यदि आप इस पक्षी के करीब जाने की कोशिश करेंगे, तो यह आप पर हमला करने में एक सेकंड भी नहीं लगायेगा।

duniya ka sabse bada pakshi

यह सर्वभक्षी (Omnivore) है. इसके पंख तो हैं, लेकिन यह उड़ नहीं सकता, पर 50 km/hr की speed से भागता है. यह 1.8 मीटर लम्बा (height) और वजन (Weight) 80 किलोग्राम है.

उम्मीद है की इस आर्टिकल में पक्षियों से जुडी सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए आप अपना प्रश्न हमें कमेंट बॉक्स में लिखें।

Gauri
Gaurihttps://hindipradesh.com/
हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post