HomeShikshaInteresting Facts About India | Bharat Ka Sabse Bada

Interesting Facts About India | Bharat Ka Sabse Bada

आज हम भारत के बारे में कुछ दिलचस्प बातें पढ़ेंगे. क्या आप जानते है की वो ऐसी कौन सी दिलचस्प बातें है जो हमारे भारत को दुनिया में सबसे अलग पहचान दिलाती हैं. क्या आपको पता है, भारत का सबसे बड़ा फल (Bharat ka sabse bada fal) कौन सा है? भारत का सबसे बड़ा स्कूल कौन सा है? ऐसे ही कई सारे सवालों के जवाब पाने के लिए चलिए आगे चलते है और जानते है आगे बढ़कर. हमारे देश की ऐसी ही बहुत सारी छोटी बड़ी बातें हैं जो ज़्यादातर लोगो को पता नहीं होती हैं. ऐसे ही सवालो के जवाब पाने के लिए इस आर्टिकल को आगे तक पढ़ते हैं.

Also Read: जानें, भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है?

1.Bharat ka sabse bada delta kaun sa hai?

सुंदरवन का डेल्टा भारत का सबसे बड़ा delta है। यह दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा इसलिए भी है क्यूँकि यह दो नदियों का संगम है – गंगा और ब्रह्मपुत्र के मेल से बना हुआ डेल्टा। यह भारत और बांग्लादेश के अंदर  में पड़ता है

Also Read: क्या, आप जानते हैं, दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कौनसा है?

2.Bharat ka sabse bada exam kaun sa hai?

UPSC  का एग्जाम भारत का सबसे बड़ा exam है, सबसे पहले हमे यह पता होना चाहिए की UPSC का पूरा नाम क्या है ? UPSC का पूरा नाम Union Public Service Commission (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) है, यह एग्जाम भारत सरकार ही आयोजित करती है, UPSC Exam से हम सिविल सर्विस जैसे कि IAS, IPS और IFS के लिए select होते है. इस एग्जाम में return round और viva  दोनों ही होते हैं, हर साल भारत में लगभग 10 लाख  छात्र यह exam देते हैं, जिसमे  कि सिर्फ 0.1% से 0.7% छात्र  ही clear करते हैं.

Also Read: भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है?

3.Bharat ka sabse bada expressway kaun sa hai?

340 किलोमीटर लंबा बना पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे bharat का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे है। इस expressway के रास्ते में पूर्वी यूपी के प्रमुख शहर शामिल हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस रूट भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य के less developed शहरों को बेहतर connectivity के माध्यम से आर्थिक बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है। लखनऊ और बाराबंकी के अलावा, पूर्वांचल एक्सप्रेस रूट के अन्य सभी शहर underdeveloped शहर हैं।पूर्वांचल एक्सप्रेसवे चार six lane access controlled  एक्सप्रेसवे में से एक है जिससे यह भारत का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे नेटवर्क बन गया है.

4. Bharat ka sabse bada ev charging station kaun sa hai?

 भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन, गुरुग्राम(Gurugram) में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खोला गया। इससे पहले, भारत का सबसे बड़ा ईवी चार्जिंग स्टेशन नवी मुंबई में था, जिसमें ईवीएस के लिए 16 AC और 4 DC charging port थे। नए ईवी चार्जिंग स्टेशन(EV charging station ) को टेक-पायलटिंग कंपनी अलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड (Alektrify Private Limited) द्वारा बनाया गया है।

5.Bharat ka sabse bada engineer kaun hai?

 सर मोक्षागुंडम विश्वेश्वरैया  भारत के सबसे बड़े  इंजीनियर, विद्वान, राजनेता थे। साल 1912 से 1918 तक ये मैसूर के दीवान भी रहे। इन्हें 1955 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। सर विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर 1861 को हुआ था। उनकी प्राथमिक शिक्षा चिकबल्लापुर में हुई थी। उसके बाद उन्होंने प्रतिष्ठित कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे से सिविल इंजीनियरिंग की। इंजीनियर दिवस उनकी ही याद में मनाया जाता है।

6.Bharat ka sabse bada flower kaun sa hai?

Credit: Wikipedia

भारत का सबसे बड़ा flower एमोर्फोफैलस टाइटेनम (Amorphophallus Titanum) है। केरल के Gurukul Botanical Sanctuary में, इस फूल को इंडोनेशिया से लाकर 2007 में लगाया गया था। जो पहली बार पूरी तरह से बड़ा होकर जुलाई 2016 में खिला था। दुनियाभर में इस फूल को “एमोर्फोफेल्लस टाइटैनम” नाम से जाना जाता है। यह फूल इंडोनेशिया के सुमात्रा में पाया जाता है। इस फूल से खुशबू नहीं, बल्कि सड़े हुए मांस की तरह महक आती है। इसलिए इसकी बदबू से इस पर वैसी ही मक्खियां आकर्षित होती हैं जो जानवरों के शवों आदि पर होती हैं। खास बात ये है कि ये फूल केवल 48 घंटे तक ही खिला रहता है।

7.Bharat ka sabse bada football stadium kaun sa hai aur kahan hai?

Salt Lake Stadium कोलकाता में विवेकानंद युवा भारती क्रिरंगन (वीवाईबीके) भारत में सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल स्टेडियम है। 1984 में बना, Salt Lake 1989 तक दुनिया का सबसे बड़ा football stadium बन गया।  781131 की स्टेडियम की रिकॉर्ड उपस्थिति 1997 में मोहन बागान और पूर्वी बंगाल के बीच एक फेडरशन Cup Semifinal के दौरान आई थी। हालांकि 85,000 में जीर्णोद्धार के बाद Salt Lake  की क्षमता घटकर 2011 रह गई, स्टेडियम ने भारतीय फुटबॉल इतिहास के कुछ बेहतरीन पलों को देखा है। 2017 U17 वर्ल्ड का फाइनल, भारत में आयोजित पहला Fifa Tournament  साल्ट लेक स्टेडियम में खेला गया था। 

8.Bharat ka sabse bada forest kaun sa hai aur kahan sthit hai?

पश्चिम बंगाल में स्थित Sunderban के जंगल को भारत का सबसे बड़ा और खतरनाक जंगल के रूप में जाना जाता है। यह जंगल गंगा नदी के delta पर स्थित है। जंगल की density  करीब 10,000 square kilometres है। यह जंगल Royal Bengal Tiger  के लिए प्रसिद्ध है, यहां खारे पानी के मगरमच्छ भी पाए जाते हैं। Sunderban  का डेल्टा में ही भारत की सबसे पवित्र नदी गंगा, ब्रह्मपुत्र, पद्मा और मेघना जैसी नदियां आकर समुद्र में मिलती हैं।

9.Bharat ka sabse bada fal utpadak rajya kaun sa hai?

भारत का सबसे बड़ा फल उत्पादक राज्य आंध्र प्रदेश है। 17.61 मिलियन टन के साथ शीर्ष स्थान पर बना हुआ हैं| यहाँ पर  अन्य प्रमुख फ़सलें  है – ज्वार, तंबाकू , कपास  और गन्ना हैं| 

10.Bharat ka sabse bada flyover kaun sa hai?

 बैंगलोर शहर का ‘गार्डन सिटी में बना इलेक्ट्रॉनिक सिटी फ्लाईओवर  भारत का सबसे बड़ा फ्लाईओवर है। यह फ्लाईओवर 5.23 किलोमीटर की लंबाई तक फैला है, जिसे NH  -7 और गमन इंडिया द्वारा निर्मित बाहरी ring road के junction पर यातायात के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

11.Bharat ka sabse bada gurudwara kaun sa hai?

भारत का sabse bada gurudwara  स्वर्ण मंदिर हैl इससे पहले मंदिर को दरबार साहिब या हरमंदिर साहिब के नाम से ही जाना जाता था। श्री हरमंदिर साहिब सिखों का सबसे बड़ा धर्मस्थल माना जाता है।गुरु अर्जन ने 1855 में मंदिर की नींव रखी और 1604 में आदि ग्रंथ रखा गया. गुरुद्वारा को संरक्षित रखने के लिए, महाराजा रणजीत सिंह ने 19 वीं शताब्दी में मंदिर की ऊपरी मंजिलों को सोने की चादरों को चढ़ाया था

12.Bharat ka sabse bada glacier kaun sa hai?

Siachen Glacier को भारत  में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर बने युद्ध स्थल के तौर पर जाना जाता है | भारत-पाक नियंत्रण रेखा के पास स्थित इस glacier का प्राकृतिक इतिहास भी है| ये भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा glacier  है, जो ध्रुवीय इलाके से बाहर बना है| 

13.Bharat ka sabse bada ganna utpadak kaun sa hai?

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा ganna utpadak है | उत्तर प्रदेश 39% गन्ने का production करता है, उत्तर प्रदेश में साल 2014-15 में 1,38,481 टन गन्ना produce किया गया।

14.Bharat ka sabse bada ghar kaun sa hai?

‘एंटिलिया’ भारत का सबसे बड़ा घर है| Reliance Industries व्यवसायी मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित घर antiliya ,27 मंजिला घर धरती पर सबसे महंगा घर है| 400,000 square foot  में फैला यह घर 2010 में बनकर तैयार हुआ था| इसकी कीमत एक से दो billion dollar बताई जाती है| 

15.Bharat ka sabse bara imambara Kahan Hai?

बड़ा इमामबाड़ा भारत का सबसे बड़ा इमामबाड़ा है |यह एक रोचक भवन है, जो मस्जिद है न मकबरा। कक्षों के निर्माण और वॉल्ट के इस्तेमाल से इसमें सशक्त इस्लामी असर दिखता है।इमामबाड़े का central hall करीब 50 मीटर लंबा और 16 मीटर चौड़ा है।स्तंभहीन कक्ष की छत करीब 15 metre से अधिक ऊंची है। यह hall  लकड़ी, लोहे और पत्थर के बीम के बाहरी सहारे के बिना खड़ी विश्व की सबसे बड़ी संरचना है, जिसे किसी बीम या गार्डर के बिना ही ईंटों को आपस में जोडक़र खड़ा किया गया है।

16.Bharat ka sabse bada Island kaun sa hai?

The Great  Nicobar Island  भारत का सबसे बड़ा आइलैंड है। यह भारत का सबसे दक्षिणी बिंदु है। Mount Thullier निकोबार में किसी भी बिंदु का उच्चतम उत्थान है। Island की density  लगभग 921 कीलोमीटर स्क्वायर है।

17.Bharat ka sabse bada kapas utpadak rajya kaun sa hai?

भारत का सबसे बड़ा कपास उत्पादक राज्य महाराष्ट्र है।दुनिया  का 20% कपास production area  भारत में ही है, जबकि production केवल 9% होता है। कपास की खेती को सफेद सोना के रूप में भी जाना जाता है। कपास की importance इन कार्यो से लगाया जा सकता है इससे  कपड़े बनते है, इसका तेल निकलता है और इसका विनोला बिना रेशा का पशु आहर में use किया जाता है।

18.Bharat ka sabse bada kutta kaun sa hai?

फ़्रेडी भारत का सबसे बड़ा कुत्ता है| यह पूरी दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता है जो की एक ग्रेट डैन ब्रैड का कुत्ता है जिसका वजन 92 kilogram है तथा लंबाई 40.75 inch है तथा खड़े होने पर इसकी लम्बाई(length) 7 फीट 6 इंच है| फ़्रेडी का नाम गिनिज बूकस् ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड(Guinness Book Of Record) में भी दर्ज है।

19.Bharat ka sabse bada taramandal kaun sa hai?

बिड़ला प्लैनेटोरियम (कोलकाता) भारत का सबसे बड़ा तारामंडल है | यह asia  का पहला और दुनिया  का दूसरा सबसे बड़ा तारामंडल हैा इसमें 100 से अधिक programme  से जुड़ी जनता और छात्रों को सझा किया जाता हैा इस परियोजना की शुरुआत 2015 में  किया गये कार्यों को 2017 में पूरी तरह  से चालू किया गया। तारामंडल में आज Hybrid projector, Star master, znp ऑप्टो mechanical ,Ultra high रिजॉल्यूशन velvet से युक्त है| 

20.Bharat ka sabse bada waterfall kaun sa hai?

Kunchikal waterfall  भारत का सबसे बड़ा waterfall है। इसकी height  455 metre  है और यह Karnataka में वरही नदी पर स्थित है। दुनिया का 116वां सबसे बड़ा waterfall हैं। इसकी सदाबहार प्राकृतिक सुंदरता tourists को आकर्षित करती है और हर साल बड़ी संख्या में tourists  इसे देखने के लिए आते हैं।

21.Bharat ka sabse bada waterpark kahan hai?

मुंबई के वाटर किंगडम को भारत का सबसे बड़ा waterpark  माना जाता है। इस जगह की entry fee  एडल्ट लोगों के लिए 890 , बच्चों के लिए 590 है । यहाँ सामान रखने के लिए लाकर्स भी provide  किए जाते है।

22.Bharat ka sabse bada youtuber kaun hai?

Carryminati भारत का सबसे बड़ा  Youtuber है। इनका असली नाम अजय नागर है और यह  फ़रीदाबाद के रहने वाले है।इनके यूट्यूब के ऊपर 35.4 Million Subscriber है। इन्हे अभी तक यूट्यूब से 2.8 billion viewers मिले है।उनकी most popular video का नाम यलगार है जिसके ऊपर 293 million  views आए है।Carry mostly roast की वीडियो बनाते है।

23.Bharat ka sabse bada youtube channel kaun sa hai?

भारत का सबसे बड़ा youtube channel टी सीरिज़ है। टी सीरिज़ के अभी तक यूट्यूब के ऊपर 214 million सब्सक्राइबर है।

24.Bharat ka sabse bada janwar kaun sa hai?

Blue Whale भारत का सबसे बड़ा जानवर है इसकी लम्बाई 100 फीट से भी अधिक होती है और वजन एक लाख 80 हजार kilogram से भी ज्यादा। कहते हैं यह वजन 33 हाथियों के वजन के बराबर होता है। मतलब एक ब्लू व्हेल का वजन 33 हाथियों के वजन के बराबर  है | 

25.Bharat ka sabse bada rajya kaun sa hai?

Density की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। जिसका कुल area 342,239 square kilometre है। राजस्थान की राजधानी जयपुर है। राजस्थान राज्य का नाम Lieutenant-Colonel James Tod ने रखा था। इस राज्य में कुल 33 जिले है। राजस्थान राज्य की सीमा 5  राज्यों व 1  देश से लगी है।

26.Bharat ka sabse bada shahar kaun sa hai?

Population की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर मुंबई हैं जिसे पहले बम्बई कहा जाता था। इसकी total population 12,442,373 यानि की लगभग 1 करोड़ 24 लाख से भी ज्यादा हैं। मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी हैं और मुंबई का कुल density 603.4 km² हैं। मुंबई भारत के पश्चिमी तट पर स्थित हैं जिसकी स्थापना 1507 ईस्वी में हुई थी और मुंबई नाम मुम्बादेवी के नाम से रखा गया जो हिन्दुओ की देवी मानी जाती हैं। मुंबई में हिंदी और मराठी भाषा बोली जाती हैं और इस शहर को भारत की फ़िल्मी दुनिया के रूप में भी जाना जाता हैं क्योकि सभी फ़िल्मी सितारे मुंबई में ही रहते हैं।

27.Bharat ka sabse bada bandh kaun sa hai?

Tehri Dam भारत का सबसे बड़ा बांध है | 260 metre की ऊंचाई के साथ, टिहरी बांध भारत का सबसे ऊंचा और दुनिया का 8वां सबसे ऊंचा बांध है। 575 metre की लंबाई, 20 metre की चोटी की चौड़ाई और आधार चौड़ाई 1,128 metre के साथ टिहरी 52 square kilometre के सतह area पर फैला है। इसमें 2.6 घन kilometre का एक जलाशय है। बांध से 1,000 megawatt  जलविद्युत produce करता है। टिहरी बांध बनाने का प्‍लान साल 1961 में किया गया था और 1978 में इसका construction शुरू हुआ और वर्ष 2006 में पूरा हुआ।

28.Bharat ka sabse bada jila kaun sa hai

Density की दृष्टि से देखा जाए तो Leh  भारत का सबसे बड़ा जिला बन गया है|  हालांकि, Leh का एक हिस्सा पाकिस्तान और एक हिस्सा चीन के कब्जे में है| इसके पहले density के मुताबिक भारत का सबसे बड़ा जिला गुजरात का कच्छ होता था| लेकिन भारत के नए नक्शे के अनुसार अब भारत का सबसे बड़ा जिला लेह हो गया| 

29.Bharat ka sabse bada mandir kaun sa hai?

भारत का सबसे बड़ा मंदिर भगवान विष्णु जी का है जो की तमिलनाडु के शहर Tiruchirappalli में है। इसे Sri Ranganatha Swamy Temple के नाम से जाना जाता है। ये मंदिर बहुत ही विशाल है इसके परिपर में पूरा शहर बसा हुआ है। इस मंदिर का area 156 एकड़ में फैला हुआ है। ये मंदिर पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इस मंदिर के विशालता और सांस्कृति के कारण इसको UNESCO (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization.) ने asia प्रशांत मेरिट का पुरस्कार दिया है। श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में विष्णु जी को समर्पित 7 संकेंद्रित अनुभागों और 21 गोपुरम बना है। गोपुरम का मतलब मंदिर की चोटियों से है। 

30.Bharat ka sabse bada stadium kaun sa hai?

भारत का सबसे प्रसिद्ध और बड़ा स्टेडियम स्टेडियम – ईडन गार्डन है । कोलकाता का प्रसिद्ध स्टेडियम 1864 में बनाया गया था और इसका कई बार renovation भी किया गया है। विश्व कप के लिए 1987 के renovation के बाद, ईडन गार्डन की capacity  94,000 से 100,000 तक थी। इस प्रसिद्ध स्टेडियम में कम से कम 6 अलग-अलग मौकों पर 100,000 से अधिक प्रशंसकों की उपस्थिति दर्ज की गई है। लेकिन 2011 के नवीनीकरण के बाद, क्षमता घटकर 68,000 रह गई – जो अभी भी भारत में सबसे बड़ी और दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी है।

31.Bharat ka sabse bada pul kaun sa hai?

भारत का सबसे लंबा पुल Dhola Sadiya Bridge है। इस पुल को भूपेन हजारिका सेतु पुल के नाम से भी जाना जाता है। यह पुल ब्रह्मपुत्र के सहायक नदी लोहित नदी पर बना हुआ है। इसकी लंबाई 9.15 kilometre है। यह पुल असम और अरुणाचल प्रदेश को भारत के मुख्य भाग को जोड़ता है। यह पुल असम के ढोला को अरुणाचल प्रदेश के सादिया शहर से जोड़ता है।भारत के सबसे लंबे पुल का निर्माण कार्य साल 2011 में शुरू हुआ था। इसका उद्घाटन 26 मई 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इस पुल को बनाने में 2056 करोड़ की लागत खर्च हुई थी। इसी के साथ यह एशिया का दूसरा सबसे लंबा पुल भी है।

32.Bharat ka sabse bada railway station kaun sa hai?

गोरखपुर जंक्शन, उत्तर प्रदेश भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन है। Remodelling के काम के बाद गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर-1 और 2 की total length 1366.4 metre (4,483 फीट) हो गई है, जो कि दुनिया की सबसे बड़ी है। इसके साथ ही यहां 26 बोगियों वाले दो ट्रेनों को एक साथ खड़ा किया जा सकता है। गोरखपुर से रोजाना करीब 170 ट्रेनों का departure होता है।

33.Bharat ka sabse bada bandargah kaun sa hai?

मुंबई पोर्ट, भारत का सबसे बड़ा पोर्ट है | प्राकृतिक रूप से मुंबई के ही दक्षिण में बना हुआ जवाहरलाल नेहरू पोर्ट यानी नावा शेवा पोर्ट भारत का सबसे बड़ा पोर्ट है, क्योंकि यहां पर सबसे ज्यादा, भारत का आधे से ज्यादा कंटेनर यहीं से एक्सपोर्ट किया जाता है, यह भारत का सबसे busiest port भी है|

34.Bharat ka sabse bada chidiya ghar kaun sa hai?

Arignar Anna Zoological Park भारत का पहला ऐसा Zoo है जिसे आम जनता के लिए खोला गया था। इस Zoo की शुरुआत तो 1855 में ही हो गयी थी। लेकिन तब इस Zoo को Madras Zoo के नाम से जाना जाता था। 1955 में इसका नाम बदला गया। इसे आम जनता के लिए 24 जुलाई 1985 को खोला गया।यह चिड़ियाघर 1490 acres मे फैला हुआ है। साथ ही इसके सात 228 acres  में फैला एक पशु – पक्षियों के migration और prevention Center भी शामिल है। इस Zoo को officially भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर घोषित किया गया है। इस Zoo में 2017 के आंकड़े के अनुसार 2302 पशु – पक्षी मौजूद हैं। यहां कुल 169 species हैं। इस Zoo में मुख्य रूप से बाघ, चिता, शेर, जंगली कुत्ता, नील गिरी लंगूर, हिरन, भालू, मगरमच्छ, सांप इत्यादि मौजूद हैं।

35.Bharat ka sabse bada nadi kaun si hai?

गंगा भारत की सबसे बड़ी नदी है । इसका origin उत्तराखंड में गंगोत्री glacier है और यह उत्तराखंड के देवप्रयाग में भागीरथी और अलकनंदा नदियों के मेल से शुरू होती है।गंगा भारत की सबसे लंबी नदी है जिसकी लंबाई 2,525 kilometre और औसत प्रवाह दर 14,720 मी3/सेकेंड है।गंगा की मुख्य नदियाँ, बाएं किनारे पर, गोमट, घाघरा, गंडकी और कोसी नदियाँ हैं; और दाहिने किनारे पर यमुना, सोन, पुनपुन और दामोदर।

36.Bharat ka sabse bada registan kaun sa hai?

भारत का सबसे लंबा रेगिस्तान Thar Desert है। यह रेगिस्तान राजस्थान राज्य में स्थित है। The Thar Desert को The Great Indian Desert के नाम से भी जाना जाता है। यह एक विशाल मरुस्थल है। इसलिए यह दुनिया का 17 वां सबसे बड़ा मरुस्थल है। इसके अलावा थार थार रेगिस्तान 200,000 वर्ग kilometre  में फैला हुआ है। इतना बड़ा रेगिस्तान होने की वजह से यह भारत और पाकिस्तान दोनों में फैला हुआ है। थार रेगिस्तान का 85% भारत में और 15% पाकिस्तान में मौजूद है। यानी थार रेगिस्तान का 1,70,000 वर्ग kilometre भारत में और 30,000 वर्ग किलोमीटर में पाकिस्तान में है।

37.Bharat ka sabse bada airport kaun sa hai?

भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट या हवाई अड्डा दिल्ली का इंद्रा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है | यह हवाई अड्डा पालम में स्थित है, जिसका नाम भारत के पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया है, यह भारत के सबसे busy airports में से एक है, इस हवाई अड्डे के 3 टर्मिनल हैं सभी 3 टर्मिनल टर्मिनल दुनिया में सबसे बड़े टर्मिनलों में से एक है जो हर साल 40 million यात्रियों को संभालने में सक्षम है।

38.Bharat ka sabse bada bank konsa hai?

भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है| इस बैंक के पास कुल 528 बिलियन डॉलर का assets है| एसबीआई के पास भारतीय बैंक मार्केट का 23 परसेंट शेयर है| एसबीआई में कुल 2,57,252 कर्मचारी काम करते हैं. पूरे भारत भर में एसबीआई के कुल 24,000 से भी ज्यादा ब्रांच है| भारत में एसबीआई के कुल 59,291 एटीएम मौजूद है| 2019 में एसबीआई को फॉर्च्यून 500 कंपनियों की लिस्ट में 236 स्थान मिला था

39.Bharat ka sabse bada gaon Kaun sa hai?

गाजीपुर (यूपी) गहमर को भारत का सबसे बड़ा गांव कहा जाता है। यहां की पॉपुलेशन करीब 1 लाख 20 हजार से ऊपर है। गांव की सबसे बड़ी खासियत है- यहां हर घर से कोई न कोई सेना में है। बताया जाता है- 1530 में ये गांव बसा था।  गाजीपुर जिले से 40 किमी दूरी पर यह गांव स्थित है। गहमर में एक रेलवे स्टेशन है, जो पटना और मुगलसराय से जुड़ा है।  बिहार-उत्तर प्रदेश की सीमा पर बसा ये गांव करीब 8 वर्गमील में फैला है। लगभग 1 लाख 20 हज़ार आबादी वाला यह गांव 22 पट्टी या टोले में बंटा हुआ है। प्रत्येक पट्टी किसी न किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम पर है। 

40.Bharat ka sabse bada rashtriya rajmarg konsa hai?

भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग 44 भारत का सबसे बड़ा राजमार्ग है। जो कि भारत के एक कोने से शुरू होकर दूसरे कोने पर खत्म होती हैं। यह भारत की उत्तर दिशा से शुरू होकर दक्षिण दिशा में खत्म होती है। NH 44 भारत उत्तर में स्थित श्रीनगर से लेकर दक्षिण में स्थित कन्याकुमारी तक है। भारत की सड़कों की कुल लंबाई 43, 20,000 किलोमीटर हैं। NH 44 की कुल लंबाई 3745 किलोमीटर है। यह भारत के अलग-अलग राज्य जम्मू कश्मीर,  पंजाब,  हरियाणा,  दिल्ली,  उत्तर प्रदेश,  मध्य प्रदेश,  महाराष्ट्र,  आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तथा उसके बाद तमिलनाडु से होकर गुजरती है।

41.Bharat ka sabse bada hospital Kaun Sa hai?

AIIMS (All India Institute of Medical Science), नई दिल्ली,भारत का सबसे बड़ा हॉस्पिटल है | एम्स(AIIMS) जो कि एक मल्टी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल हैं, यहाँ केवल भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग अपना इलाज करने आते हैं|1956 में इस अस्पताल की नीव रखी गयी थी|  इस इंस्टिट्यूट में स्नातक(Graduation) और परास्नातक(Post Graduation) दोनों ही शिक्षाएं दी जाती हैं, साथ ही यहाँ रिसर्च करने वाले लोग पूरे भारत में से सबसे ज्यादा हैं| पूरे भारत में इसके कुल 11 ब्रांच(branch) हैं| दुनिया भर में मौजूद अच्छे से अच्छे technique से यहाँ पर लोगों का कम पैसो में इलाज करवाया जाता है|

42. Bharat ka sabse bada kendra shasit pradesh Kaunsa hai?

Density की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख है। जिसका कुल क्षेत्रफल 59,146 square kilometre है। इसका formation 31 अक्टूबर 2019 में हुआ था। यह भारत का सबसे सुंदर area भी है, क्योंकि यह चारों ओर से हिमालय पर्वतों से घिरा हुआ है। इसकी population 2.29 लाख के आस पास है।

43 .Bharat ka sabse bada jhil kaun si hai?

चिल्का झील  भारत की सबसे बड़ी झील है | उड़ीसा प्रदेश के समुद्री और प्रवाही जल(water) से बनी हुई एक झील है। यह भारत की सबसे बड़ी झील होने के साथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी झील भी है। यह झील 70 kilometre  तक लंबी है और 30 kilometre  तक चौड़ी है। इस झील की density  1,165 किलो मीटर स्क्वायर है और इसकी औसत(maximum ) गहराई 3 मीटर है।

44 .Bharat ka sabse bada pathar kaun sa hai?

दक्कन का पठार भारत का सबसे बड़ा पठार है। इसके पश्चिम में पश्चिमी घाट, पूर्वी में पूर्वी घाट और उत्तर में सतपुड़ा, मैकाल और महादेव पहाड़ियां(mountains ) हैं।दक्कन का पठार महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और आन्ध्र प्रदेश राज्यों(states) में है।यह लावा से बना पठार हैं। इसकी ऊंचाई (height )600 मीटर है। महानदी, गोदावरी, कृष्णा तथा कावेरी नदियां पश्चिम से पूर्व की दिशा में बहती है।

45. Bharat ka sabse bada hotel kaun sa hai?

भारत के सबसे बड़ा होटल ताज होटल है |यह होटल महाराष्ट्र के राजधानी मुंबई में है इसे कोई पहचान की जरूरत है नहीं  क्यूंकि  यह इतना बड़ा है कि अगर आप इस के सामने से पैदल निकलोगे तो आपको इसको पार करने में पूरे 5 मिनट लग जाएंगे| इसके अंदर 285 गेस्ट रूम(guestroom) है और 10 रस्टोरेंट (restaurant) हैं | 

46 .Bharat ka sabse bada kila kaun sa hai?

भारत  का सबसे बड़ा किला मेहरानगढ़ किला है| यह  भारत के राज्य, राजस्थान के जोधपुर शहर में स्थित(located) है|  यह किला 1459 में राव जोधा ने बनवाया गया था, यह India का सबसे बड़ा किला तो है ही साथ ही यह 410 फीट की ऊंचाई पर भी  है, जो की बहुत मोटी-मोटी दीवारों से घिरा हुआ है| इस किले के अंदर कई बड़े और सुन्दर महल बने हुए हैं जो अपनी नक्काशादार किवाड़ और जालीदार खिड़कियों के लिए मशहूर है ।

47.Bharat ka sabse bada parvat Kaunsa hai?

कंचनजंगा(Kanchenjunga) भारत का सबसे बड़ा पर्वत है| यह सबसे ऊंची चोटी और दुनिया की तीसरी ऊंची चोटी है। इसे बर्फ का पांचवी खाजाना भी कहा जाता है। यह भारत के सिक्किम(Sikkim) राज्य में स्थित है, जो भारत और नेपाल की सीमा को बाटने(divide)करने  का काम करती है। 

48. Bharat ka sabse bada rashtriya udyan konsa hai?

भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान “हेमिस नेशनल उद्यान” है|  यह राष्ट्रीय उद्यान जम्मू एंड कश्मीर राज्य के लद्दाख राज्ये में स्थित है जो 4,400 square kilometre  में फैला हुआ है ।यह park  भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान होने के साथ-साथ  भारत में सबसे अधिक ऊंचाई(height )पर स्थित राष्ट्रीय उद्यान हैं।इसकी स्थापना 1981 में की गई थी,इसके  उत्तर में सिंधु नदी बहती है और दक्षिण में ज़ांस्कर शृंखला है और इसके आसपास मरखा, सुमदाह और रुम्बक के जलग्रह भी स्थित है ।

49 .Bharat ka sabse bada tiger reserve kaunsa hai?

नागार्जुन श्रीशैलम अभ्यारण्य भारत का सबसे बड़ा टाइगर रिज़र्व है| यह आंध्र प्रदेश में located  है| यह पांच जिलों नालगोंडा ,महबूबनगर ,कुर्नूल ,प्रकाशम और गुंटूर के ज़िलों में फैला हुआ है।

50. Bharat ka sabse bada mall kaun sa hai?

भारत का सबसे बड़ा मॉल वर्ल्ड ट्रेड पार्क मॉल है| यह जयपुर में है, 2,40,000 स्क्वायर फीट के क्षेत्र(area ) में फैला हुआ है| इस मॉल में कुल 1100  गाड़ियां पार्क की जा सकती हैं| यह मॉल 11 फ्लोर(floor) में बटा हुआ है और इस मॉल में इतने सारे shops  हैं कि आप परेशान हो जाओगे इस मॉल को पूरा एक्सप्लोर करने मे ही और यह काफी टाइम consuming भी होगा|  

51. Bharat ka sabse bada puraskar kaunsa hai?

भारत का सबसे बड़ा पुरस्कार भारत रत्न है| यह उच्चतम नागरिक राष्ट्रीय पुरस्कार है| इंडिया का कोई भी नागरिक(citizen) किसी भी क्षेत्र (area) में कोई ऐसा काम करें जिससे भारत का मान सम्मान बढे उच्चतम स्तर(highest level) पर,तो उसे भारत रत्न से नवाजा जाता है| अब तक इंडिया में कुल 48 लोगों को भारत रत्न मिल चुका है, जिसमे से 3 विदेशी(foreigners) भी हैं| 

52. Bharat ka sabse bada pashu mela kaunsa hai?

सोनपुर पशु मेला भारत का सबसे बड़ा पशु मेला है| Bihar  के सारण और Vaishali  जिले की सीमा पर गंगा और गंडक नदी के मिलन स्थल(meeting पॉइंट) पर लगने वाला दुनिया में प्रसिद्ध सोनपुर पशु मेला foreign tourists के लिए खास आकर्षण है। कार्तिक पूर्णिमा से शुरू होकर अगले एक महीने तक चलने वाले सोनपुर मेले को दुनिया में एशिया के सबसे बड़े पशु मेले के रूप में जाना जाता है।

53. Bharat ka sabse bada museum kaunsa hai?

भारत का सबसे बड़ा म्यूजियम कोलकाता में मौजूद इंडियन संग्रहालय ( Indian Museum ) है। Indian Museum भारत के सबसे बड़ा  Museum होने के साथ साथ देश के पुराने Museum में से एक माना जाता है। Indian Museum की शुरुआत Asiatic Society of Bengal ने पश्चिम बंगाल के शहर कोलकाता में की थी। इसकी नीव 1814 में रखी गयी थी। इस Museum  के Founder Nathaniel Wallich थे। इनका पूरा नाम Nathaniel Wolff Wallich था। यह एक सर्जन(Surgeon) और वनस्पति विज्ञान(Botany) के बड़े ज्ञानी थें। Wallich  मूल रूप से Danish के थे लेकिन उन्होने कलकत्ता को अपना ठिकाना बनाया। इनको Calcutta Botanical Garden के Development में दिए योगदान(contribution) के लिए भी याद किया जाता है।

54 .Bharat ka sabse bada building

द 42 चौरंगी भारत की सबसे बड़ी बिल्डिंग है| यह कोलकाता  में located है |इस बिल्डिंग की  ऊंचाई 268 मीटर है। इससे पहले ऊँची बिल्डिंग का रिकॉर्ड मुंबई की इम्पीरियल बिल्डिंग के पास था। मुंबई की इम्पीरियल इमारत की ऊंचाई 254 मीटर है। कोलकाता में मौजूद द 42 चौरंगी के सामने एक बड़ा मैदान है।

55. Bharat ka sabse bada murti kaunsi hai?

भारत की सबसे बड़ी मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी है। यह स्टैच्यू भारत के पहले उप प्रधानमन्त्री तथा पहले गृहमन्त्री वल्लभभाई पटेल को समर्पित(contribute) किया गया है। सरदार वल्लभभाई पटेल की 182  metre ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का पीएम नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को उद्घाटन किया है । इस दिन पटेल जयंती होती है। यह दुनिया की सबसे ऊँचा स्टेचू  है, यह स्टेचू  अमेरिका की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी है। इसकी लंबाई 182 metre  है, यानी 597 फीट। स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी की लंबाई 93 मीटर है।यह स्टेचू  गुजरात में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर बनाया गया  है और इसकी लंबाई इतनी ज्यादा है कि इसे 7 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है।

56. Bharat ka sabse bada solar park kaunsa hai?

भादला सोलर पार्क (Bhadla Solar Park) भारत का सबसे बड़ा पार्क है| 2020 तक, भादला सोलर पार्क दुनिया भर में सबसे बड़ा सोलर पार्क(solar park ) है। यह राजस्थान के जोधपुर जिले के भादला में located है | 5,700 hectare  area में फैला हुआ है। इस पार्क की कुल क्षमता(capacity)  2245 मेगावाट है।

57. Bharat ka sabse bada solar plant kaunsa hai?

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) लिमिटेड भारत का सबसे बड़ा सोलर प्लांट है| यह आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में  located है | सिम्हाद्री थर्मल स्टेशन के जलाशय पर देश में 25 मेगावाट का  यह सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट प्रोजेक्ट है।

58. Bharat ka sabse bada tower kaunsa hai?

मुंबई के लोअर परेल स्थित ‘वर्ल्ड वन’ (World One)भारत का सबसे बड़ा टावर में से एक है| यह आधुनिक शहरों की पहचान ही आसमान छूती ईमारत है| इसकी ऊंचाई- 280.2 मीटर है और इसमें 76 फ्लोर है | यह टावर 2011 में बनना शुरू हुआ और 2020 में बनकर तैयार हुआ| यह ऊंची इमारतों की लिस्ट में दुनिया में 258वें स्थान पर है और एशिया में 154वें नंबर पर है|  इसकी कॉस्ट  US$321 million है| 

59. Bharat ka sabse bada vishwavidyalaya kaunsa hai?

भारत का सबसे बङा विश्वविद्यालय दिल्ली  मे स्थित “इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ” है। यह दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। इंडिया  और अन्य 33 देशों के लगभग 40 लाख विद्यार्थी इसमें पढाई  करते हैं। यह विश्वविद्यालय इंडिया में मुक्त और दूरवर्ती(open and distance education) अध्ययन का राष्ट्रीय संसाधन केंद्र(centre) भी है तथा दूरवर्ती शिक्षा में दुनिया में No  1 है।शिक्षण और अनुसंधान(Research) के अलावा, विस्तार और प्रशिक्षण(Training) इस विश्वविद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों(Educational activities) का मुख्य आधार है।

60. Bharat ka sabse bada pehlwan kaunsa hai?

भारत का सबसे बड़ा पहलवान द ग्रेट गामा (The Great Gama) है। इन्होने  1,200 किलो वजन का पत्थर उठाकर रिकॉर्ड दर्ज किया  था, जिसे उठाने में पूरे 25 लोग लगे थे। Gama  का जन्म पंजाब के अमृतसर में 22 मई, 1878 को एक कश्मीरी परिवार में हुआ था। इनका  पूरा नाम गुलाम मोहम्मद था। उन्हें wrestling  की दुनिया में ‘द ग्रेट गामा’ के नाम से जाना जाता है । गामा ने केवल  10 साल की उम्र में ही कई महारथियों को धूल चटा दी थी। अपने 82वें जन्मदिन(birthday) के ठीक एक दिन बाद 23 मई, 1960 को इन्होने दुनिया को अलविदा कह दिया| 

61. Bharat ka sabse bada sagar kaun sa hai?

हिंद महासागर भारत  का सबसे बड़ा सागर है। लंबी अवधि के समुद्र के तापमान के रिकॉर्ड के दौरान डिग्री सेल्सियस (1.3-2.2 डिग्री फारेनहाइट) पर हिंद महासागर में तेजी से, global warming दिखने लगी। महासागरों में भारतीय महासागर वार्मिंग सबसे बड़ा है, और प्रशांत क्षेत्र में दिखाई देने वाले तापमान से लगभग 3 गुना तेज है। Research से पता लगता है कि मानव प्रेरित ग्रीन हाउस वार्मिंग(Greenhouse Warming) और एल नीनो घटनाओं(Al Nino effect) के  आने से हिंद महासागर में इस तीव्र वार्मिंग का होना चिंता का विषय है।

62. Bharat ka sabse bada samudra kaun sa hai?

मरीना समुद्र तट भारत का सबसे लंबा समुद्र तट है।मरीना समुद्र तट चेन्नई, तमिलनाडु में located  है। यह भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का दुसरा समुद्र तटो में से एक है। यह तट 13 kilometre  रेतीली नदी दक्षिण के वाइस नगर से उत्तर में फोर्ट सेंट जॉर्ज तक फैैला हुआ हैै।मरीना तट मुख्य रुप से रेतीली, चट्टनों संरचनाओं के विपरित रेतीला है जो Mumbai  के जुहू समुद्र तट को indicate करता है। समुद्र तट की औसत चौड़ाई 300 मी. (980 फीट) जबकि पश्चमि चौड़ाई 437 मी. (1,434) फीट है। मरीना बीच के खतरों  को देखते हुए स्नान(bathing) तथा तैराकी(swimming) पर प्रतिबंध लगाया गया है। यहाँ गर्मियों के महीनो में और फ़रवरी, नंम्बर में बिशेष रुप से 15.000 से 20,000 tourists को आकर्षित करते है।

63. Bharat ka sabse bada tractor kaun sa hai?

John Deere 6120 B भारत का सबसे बड़ा ट्रेक्टर है | इसमें 28HP से लेकर 120HP तक की रेंज आती है। यह company  दमदार ट्रैक्टर बनाने के लिए जानी जाती है। John Deere  इंडिया में सबसे शक्तिशाली ट्रैक्टरों में से एक है| इस ट्रेक्टर में 120 एचपी(HP) और 4 सिलिंडर्ड टर्बो चार्ज्ड(Cylindered Turbo charged) हाई प्रेशर का इंजन है, जो खेतों में इस tractor  को और भी बेहतर बनाता है।

64. Bharat ka sabse bada amir aadmi kaun hai?

गौतम अडानी (Gautam Adani) भारत के सबसे अमीर आदमी हैं| यह  90.1 बिलियन डॉलर के साथ Asia  के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं|  इन्होने मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पीछे छोड़ दिया है। इसके साथ साथ  अडानी दुनिया के 10वें सबसे अमीर आदमी हैं।

65. Bharat ka sabse bada bhikhari kaun hai?

 भरत जैन भारत के सबसे बड़े भिखारी हैं| यह ज्यादातर मुंबई के परेल इलाके में भीख मांगते हैं, एक रिपोर्ट के मुताबिक इनके  पास दो फ्लैट(flat) हैं जिनकी कीमत 70 लाख रुपये है| यह हर महीने लगभग 75,000 रुपये भीख मांगकर आसानी से कमा लेते हैं|

66. Bharat ka sabse bada gumbad kaun sa hai?

गोल गुंबद भारत का सबसे बड़ा गुम्बद है| यह सबसे बड़ी खुली छतरी है, जिसकी छांव(shade) में बीजापुर शहर गर्मी के मौसम में भी सुकून की सांस लेता है। गोल गुंबद भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गुंबद है। इस विशाल और सुन्दर गुंबद का व्यास(diameter) 44 मीटर और ऊंचाई (height) 51 मीटर है।

67. Bharat ka sabse bada jwalamukhi kaunsa hai?

बैरेन द्वीप भारत में सबसे बड़ा  ज्वालामुखी है| इसकी ऊंचाई  353 मीटर या 1158 फीट की दूरी पर है। यह अबतक का का active volcano है| अगर बात की जाए non active volcano (निष्क्रिय ज्वालामुखी) की तो नारकंदम द्वीप भारत में सबसे बड़ा ज्वालामुखी है, जो 710 मीटर या 2330 फीट पर मापता(measure) करता है।

68. Bharat ka sabse bada saap kaun sa hai?

 किंग कोबरा भारत का सबसे बड़ा सांप है| इसकी सामान्य लंबाई 16 फीट है और यह  पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध(famous) है| कभी कभी  यह लगभग 19 फीट तक लंबा भी हो सकता है| यह इंडिया का सबसे लंबा जहरीला सांप(poisonous snake) है| यह भारत के पश्चिमी घाट पर पाया जाता है और इंडिया में जितने भी प्रकार के सांप पाए जाते हैं, उनमें से सबसे जहरीला सांप किंग कोबरा ही माना जाता है| 

69.Bharat ka sabse bada sadak kaun sa hai?

भारत का सबसे बड़ी सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग ४४ (NH44) है| यह  j&k के श्रीनगर शहर को भारत के दक्षिणी कोने, तमिलनाडु के कन्याकुमारी शहर के साथ जोड़ता(connect) है। इसकी लंबाई 3745 किमी है। यह कई बड़े शहरों से निकलता है, जिनमें (उत्तर से दक्षिण दिशा में) श्रीनगर , जम्मू , पठानकोट , जालंधर लुधिअना, अम्बाला, करनाल, दिल्ली, आगरा , ग्वालियर, झाँसी, नागपुर, हैदराबाद, बेंगलुरु , सेलम, मधुराई, तिरुनेलवली और कन्याकुमारी इसका हिस्सा हैं।भारत की सबसे बड़ी सुरंग चेनानी नाश्री सुरंग इसी महामार्ग पर स्थित है। इसके अलावा जवाहर टनल, काजीगुंड बनिहाल सुरंग आदि भी मशहूर हैं।

70. Bharat ka sabse bada cinema hall kahan hai?

राज मंदिर भारत का सबसे बड़ा सिनेमाघर है| यह  जयपुर में located  है,  इस हॉल में एक साथ 1300 लोग आराम से  बैठ कर फ़िल्म देख सकते हैं ।इसकी शानदार वास्तुकला(Architecture) के चलते इसे ‘प्राइड आॅफ एशिया’(Pride of Asia) की उपाधि से सम्मानित किया गया है| इसमें अंदर और बाहर दोनों ओर बारीक नक्काशी की गई है जिससे राज मंदिर सिनेमा बीते युग की याद ताजा करता है। इसका हाॅल देखकर आपको लगेगा जैसे आप किसी शाही महल के अंदर है जिसमें बड़े बड़े झूमर लगे हैं । इसका lighting system भी अपने आप में एक आकर्षण है और हर show  से पहले लाॅबी में बेस्ट क्वालिटी की lighting की व्यवस्था की जाती है।

71. Bharat ka sabse bada circus kaun sa hai?

ग्रेट बॉम्बे सर्कस(Great Bombay Circus) भारत का सबसे बड़ा सर्कस है| इसकी  स्थापना बाबूराव कदम ने साल1920 में की और यह सर्कस शुरू  में सिंध और पंजाब प्रान्त पाकिस्तान में अपनी प्रस्तुति(presentation) देता था। यह सर्कस प्राचीन कला को जीवंत रखे हुए है| ग्रेट बोम्बे सर्कस (Great Bombay Circus)2020 में एक शताब्दी की यात्रा पूरी कर चूका है|  आज भले ही हम कंप्यूटर और मोबाइल के युग में पहुंच गए हो लेकिन सर्कस से हमारा नाता आज भी बना हुआ है। इस सर्कस में जानवरों पर प्रतिबंध(ban) के बावजूद लोग चाव से सर्कस देखते हैं।

72. Bharat ka sabse bada company kaun sa hai?

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। इस कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी हैं|   इसका मार्केट कैप 1,350,183.97 करोड़ रुपये है।इसका head office  मुमबई, महतराष्ट्र में स्थित है। रिलायंस पूरे भारत में power ,petrochemical, cloth, natural resources, retails और टेलीकम्यूनिकेशन के क्षेत्र में कारोबार करती है। रिलायंस भारत की सबसे अधिक प्रॉफिट कमाने वाली कंपनियों में से एक है, रिलायंस इंडस्ट्रीज बाजार पूंजीकरण में $ 150 billion से अधिक पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गयी। 

2020 में फार्च्यून ग्लोबल 500 list ने  कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी corporation की list में 96 वां प्लेस दिया| 

73. Bharat ka sabse bada darwaja kaunsa hai?

बुलन्द दरवाज़ा, भारत का सबसे बड़ा दरवाज़ा है| यह उत्तर प्रदेश प्रांत में आगरा शहर से 43 kilometre की दुरी पर फतेहपुर सीकरी नामक स्थान पर स्थित है| यह एक दर्शनीय स्मारक(heritage) है। इसका निर्माण(construction) अकबर ने 1571 AD में करवाया था। बुलन्द शब्द का मतलब है ‘महान या ऊँचा’। अपने नाम को सच करने वाला यह स्मारक(heritage) दुनिया का सबसे बडा़ प्रवेशद्वार(entrance gate) है।

74. Bharat ka sabse bada fal kaun sa hai?

भारत का सबसे बड़ा फल कद्दू है | यह अलग अलग रंगो और नामो से जाना जाता है, कोई इसे सीताफल कहता है कोई इसे गोल कद्दू कहता है| 2014 में उगाए गए एक कद्दू का वजन एक टन से अधिक था| आपको जानकर हैरानी होगी की  इसका वजन 1056 किलो था|  यह विचित्र फल अब उतना अजीब नहीं लगता जितना कि पहली बार लगा होगा| लोग इसे कच्चा भी खाते है और यह सब्ज़ी की तरह भी खाया जाता है| 

75. Bharat ka sabse bada minar kaunsa hai?

क़ुतुब मीनार भारत की सबसे बड़ी मीनार है| यह दक्षिण दिल्ली शहर के महरौली भाग में स्थित है| ईंट से बनी यह दुनिया की सबसे ऊँची मीनार है। यह दिल्ली का एक प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल (tourist attraction) है। इसकी ऊँचाई 72.5 मीटर (237.86 फीट) और diameter 94.3 metre है, जो ऊपर जाकर शिखर पर 2.75 metre (9.02 फीट) हो जाता है।

76. Bharat ka sabse bada school kaun hai?

इंडिया में सबसे बड़ा स्कूल लखनऊ में स्थित सिटी मोंटेसरी स्कूल है।इस स्कूल की शुरुआत साल 1959 में 5 बच्चों के साथ हुई थी। उस समय 300 रुपए की लागत के साथ शुरू किया गया था और आज इस स्कूल का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स(Guinness Book Of Records)में दर्ज है। इस स्कूल की स्थापना डॉ जगदीश गांधी और डॉ भारती गांधी ने की गई थी। अब ये स्कूल आईसीएसई बोर्ड(ICSE Board) द्वारा मान्यता प्राप्त है।बच्चो की संख्या के मामले में ये school सबसे बड़ा है। इस स्कूल में लगभग 55 बजार बच्चे पढ़ते हैं। साथ ही इस स्कूल में 4500 teachers का स्टाफ है। लखनऊ शहर में ही इस स्कूल के 18 campus हैं। 

77. Bharat ka sabse bada train kaun sa hai?

डिब्रूगढ़ कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस भारत की सबसे बड़ी ट्रैन है| भारतीय रेल(Indian Railways) के मुताबिक ये ट्रेन भारत में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में नंबर एक पर है|  ये ट्रेन डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच 4247 किलोमीटर का सफर 82.50 घंटे में तय करती है| 

78. Bharat ka sabse bada tyohar kaun sa hai?

भारत का सबसे बड़ा त्यौहार दीवाली (Deepawali) है।यह हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार भी है| इसे रोशनी का त्यौहार भी कहा जाता है क्यूंकि ‘दीपावली’ का मतलब है ‘दीपों की माला’। दीपावली और दीवाली, प्रकाश उत्‍सव(light festival) है, जो सत्‍य(truth) की जीत व अज्ञान को दूर करने का प्रतीक(symbol) है। यह कार्तिक के 15वें दिन (अक्‍तूबर/नवम्‍बर) में मनाया जाता है। यह त्‍यौहार भगवान राम के 14 वर्ष के बनवास के बाद अपने राज्‍य में वापस लौटने की याद में मनाया जाता है।इस तरह बुराई(evil) पर अच्छाई(goodness) की जीत के लिए यह त्योहार मनाया जाता है

79. Bharat ka sabse bada yodha kon tha?

भारत का सबसे बड़ा योद्धा पितामह भीष्म  थे। वह महाभारत के सर्वोत्तम योद्धा तो थे ही साथ ही  महाभारत के एकमात्र अपराजेय (undefeated) योद्धा भी थे। इनका सामर्थ्य देखने को बनता है । इन्होने अर्जुन, भीम, सात्यकी व अभिमन्यु  करीब करीब सभी कौरव योद्धाओं को हराया था किसी न किसी समय पर और सबसे बलवान योद्धा रहे|

निष्कर्ष | Conclusion

भारत की अपनी एक अलग पहचान है| अब तक तो आप जान चुके होंगे की भारत इतना फेमस क्यों है ? ऊपर दी गयी जानकारी आपको यह बताने में काफी है की हमारा देश आज दुनिया में एक अलग पहचान बनाये हुए है | यह हमारे भारत देश की कुछ special और interesting बातें हैं, जिससे हमारा देश सबसे अलग है| 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post