सपने में बेलपत्र देखना कैसा होता है: शुभ या अशुभ?

हिन्दू संस्कृति में बेलपत्र का बहुत महत्व है. बेलपत्र को भगवान् शिव पर अर्पण किया जाता है. लेकिन, क्या आप इसका कारण जानते हैं? नहीं, आइये बताते हैं,

जब समुद्र मंथन से विष निकला था. तब सम्पूर्ण सृष्टि को बचाने के लिए भगवान भोले नाथ ने उस विष को पिया था. बेलपत्र में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं. जिनमे से एक गुण यह है की यह विष की तीव्रता को कम करता है. यही वजह है की भगवान भोलेनाथ पर बेलपत्र अर्पित किया जाता है.

बेल के पेड़ को घर में लगाने पर महालक्ष्मी प्रसन्न होती है. बेल का पेड़ केवल पूजा-पाठ में ही नहीं। बल्कि, आयुर्वेद में भी बहुत उपयोगी है.

बेलपत्र में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. बेलपत्र के पत्तों को सुखा कर उसका चूर्ण लेने से डायबिटीज में काफी मदद मिलती है. इसके पत्तों का काढ़ा बना कर पीने से बुखार कम होता है.

जिस पेड़ के इतने औषधीय गुण हों, क्या उस पेड़ को सपने में देखना शुभ होगा?

Table of Contents

सपने में बेल का पेड़ देखना कैसा होता है?/Sapne Me Bel Dekhna

यदि आप सपने में बेल का पेड़ देखते हैं. तो यह एक शुभ संकेत है. जिसका मतलब है की आपके जीवन की समस्याएं जल्द ही भोलेनाथ दूर करेंगे।

इसके लिए प्रतिदिनआपको भगवान शिव के मंदिर में जाकर उन पर बेल के पत्ते चढ़ाने चाइये। ऐसा करने से भोलेनाथ आपको हर संकट से मुक्ति दिलाएंगे।

सपने में बेलपत्र देखना कैसा है?/ Sapne Me Belpatra Dekhna

जिस वृक्ष में इतने गुण पाए जाते हैं. सोचिये, अगर उस वृक्ष से जुड़े स्वप्न आपको आते हैं, तो वो स्वप्न किसी भी हाल में अशुभ नहीं हो सकता।

sapne me belpatra dekhna

सपने में बेलपत्र को देखना बहुत ही शुभ संकेत है. यदि ऐसा स्वप्न आपको आता है तो इसका मतलब है की महालक्ष्मी आप पर धन की वर्षा करने वाली हैं. आपके आने वाला जीवन धन-धान्य से परिपूर्ण होने वाला है.

सपने में शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाना कैसा होता है?/Sapne Me Shivling Par Bel Patra Chadana

वास्तविक जीवन में, अगर आप भगवान शिव पर बेलपत्र चढ़ाते हैं, तो माना जाता है की भगवान शिव आपकी हर इच्छा पूरी करते हैं. लेकिन, वहीं यदि आप सपने में खुद को शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते हुए देखते हैं, तो इसका मतलब यह है की भोले शंकर चाहते हैं की आप उन पर बेलपत्र अर्पित करें।

सपने में बेल का फल देखना कैसा होता है?/Sapne Me Bel Ka Fal Dekhna

बेल का फल सपने में देखना बहुत ही अच्छा संकेत है. इसकाअर्थ यह की आपके जीवन में अब खुशियाँ आने वाली हैं. आप जो चाहते हैं, आपको जीवन में अब वह सब कुछ प्राप्त होगा।

सपने में बेल का फल तोडना कैसा है?/Sapne Mein Bel Ka Fal Todna

खुद को सपने में बेल का फल तोड़ते हुए देखना बहुत अच्छा माना जाता है। इसका अर्थ है की आपकी कुछ इच्छाएं हैं. जिसके लिए आप भगवान् से प्रार्थना कर रहे हैं. बहुत ही जल्द भगवान आपकी सारी इच्छायें पूरी करेंगे।

sapne me belpatra dekhna

यदि आप स्वप्न में किसी अन्य व्यक्ति को बेल का फल तोड़ते हुए देखते हो, तो इसका अर्थ यह है की आपके द्वारा, सपने में देखे गए  व्यक्ति की इच्छा पूरी होगी।

सपने में हरे रंग का बेल का फल देखना/Sapne Me Hare Rang Ka Bel Ka Fal Dekhna

यह एक शुभ स्वप्न है. जिसका अर्थ यह है की एक ऐसा काम जिसके लिए आप कई दिनों से मेहनत कर रहे हैं. वह काम अच्छे तरीके से जल्द ही पूरा होने वाला है. बस थोड़ा धैर्य रखें, और बिना रुके अपना काम करते रहें।

सपने में पीले रंग का बेल देखना/Sapne Me Peele Rang Ka Bel Dekhna

sapne me belpatra dekhna

पीले रंग का बेल यानी पका हुआ बेल का फल सपने में देखना बहुत अच्छा माना जाता है. इसका अर्थ यह है की आपके, अपने परिवार के सदस्यों के साथ सम्बन्ध मजबूत होंगे। आपके परिवार में खुशहाली आने वाली है.

आशा है, की इस पोस्ट से आपको जानकारी मिली होगी, की सपने में बेलपत्र देखना (Sapne Mein Belpatra Dekhna) कैसा होता है? अगर, आपका कोई और प्रश्न है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment