HomeShikshaWhat is Face value in Share Market in Hindi?

What is Face value in Share Market in Hindi?

अक्सर, आपने लोगो को कहते हुए सुना होगा की Share market एक जुआ है. इसमें invest करना risk है. इसमें घर, मकान बिक जाते हैं. यह लालची लोगों का काम है. कई हद तक यह बात सही है.

शेयर मार्केट जुआ सिर्फ उन लोगो के लिए है, जो इसमें बिना सोचे समझे invest कर देते हैं. अगर, आप सोच समझ कर पैसे invest करते हो, मतलब जब आप अच्छे से रिसर्च करते हो की किस कंपनी में मेरे को invest करना है और क्यों? तब यह जुआ न होकर एक investment बन जाता है.

Share market में जब किसी company के बारे में रिसर्च करोगे, तब आपको कई terminology पढ़ने और सुनने को मिलेंगी जैसे-book value, PB ratio, PE ratio, Market Value, Face Value आदि. आज इस आर्टिकल में हम किसी Share की Face Value क्या होती है और यह कैसे decide की जाती है, इसके बारे में जानेंगे।

Face Value Kya Hai? | What is Face Value in Share Market in Hindi?

हम जानते हैं की हर कंपनी का एक founder होता है. जिन्हें promoters के नाम से भी जाना जाता है. जब किसी कंपनी को बिज़नेस को grow करने के लिए पैसे चाहिये होते हैं, तब वह IPO लेकर आती है. मान लीजिये, कंपनी के प्रमोटर्स के पास 100% शेयर हैं. तो जब वह खुद को stock exchange में listed करवाती है, तो अपने shares का कुछ हिस्सा market में डाल देती है. और इन शेयर्स का एक price set करती है. यह price promoters द्वारा ही finalize किया जाता है. इसी को face value of share कहते हैं.

Table of Contents

यदि किसी शेयर का price, face value से ज्यादा है, तब उस शेयर के price को premium price कहा जाता है. लेकिन, जब share का price, face value से कम होता है, तब उसको discounted price कहते हैं. Face value के बराबर share का price होने पर, उस share को at par value कहा जाता है.

Success Story of Rakesh Jhunjhunwala 

मान लीजिये, प्रमोटर्स ने कंपनी में total investment 10 लाख रुपए का किया है. कंपनी के पास 10000 शेयर्स हैं. तो उनकी कुल face value प्रमोटर्स द्वारा कैसे decide की जाती है.

Total investment by promoters = Face Value × Number of Shares

1000000 = Face Value × 10000

Face Value  = 1000000/10000

Face Value = 100

यानी हर शेयर की face value 100 रुपए होगी।

Face value को par value भी कहते हैं, और यह  तब तक change नहीं होती, जब तक Stock Splits नहीं होता है.

अक्सर, लोग यह प्रश्न पूछते हैं की shareholders को face value से क्या profit होता है?

फायदा, सिर्फ एक ही है, जब कंपनी dividened देती है. Shareholders को कंपनी dividened, face value के अनुसार देती है, न की market value के according. Dividened देने और न देने का पूरा फैसला कंपनी का होता है.

यह value, market value से अलग होती है. क्या होती है,  Market Value? आइये, समझते हैं,

What is Market Value in Hindi?

किसी शेयर का current price, market value कहलाता है. यह market में शेयर की Demand and Supply पर निर्भर करता है. किसी शेयर की जितनी ज्यादा demand होगी, उस शेयर का price उतना ज्यादा होगा। Demand न होने पर, share का price कम होने लगता है. फलस्वरूप, market value कम होने लगती है.

जबकि, face value उतनी ही रहती है, Demand बढ़े या घटे.

Stock Splits क्या है, आखिर कंपनियां Stock split क्यों करती हैं? | What is Stock Splits in Hindi?

आखिर, stock split क्या होता है, जब कोई कंपनी अपने 1 शेयर को कई शेयर में बदलती है. Stock split करने का एक ratio होता है. जैसे- 1:2, 1:3, 1:5 का ratio. 1:2 का मतलब है की एक शेयर 2 शेयर में बदल जाता है. 1:3 ratio का मतलब है, एक शेयर 3 में बदल जाता है. 1:5 ratio का मतलब है एक शेयर, 5 शेयर में बदल जाता है. ऐसा करने से शेयर की market  value भी कम हो जाती है और face value भी. आइये, इसको एक example से समझते हैं.

मान लीजिये, कोई कंपनी A का शेयर price 50000 रुपए है, उस कंपनी में आपने total 10 लाख का investment किया है और उसका Face Value 10 रुपए है. तो आपके पास कुल कितने share हैं, 1000000/50000 = 20 शेयर। यानी split होने से पहले आपके पास कुल 20 शेयर हैं, जिनका कुल price 10, 00, 000 लाख रुपए है. और Per share की कीमत 50000 रुपए है.

अब मान लीजिये company, 1: 5 के ratio से split करती है. तब आपके शेयर की price 10000 रुपए (50000/5 = 10000 ) रुपए हो जायेगा। आपके पास total share 20 ×5 = 100 शेयर हो जायेंगे। Face value जो की पहले 10 रुपए थी, उसको 1/5 करने पर, वह अब 2 रुपए हो जाएगी।

आखिर, कम्पनियाँ split करती कब हैं?

जब कभी किसी कंपनी का price यानी Market value दूसरी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा होने लगती है. जब कंपनी को यह लगता है की  जनता के लिए शेयर खरीदना मुश्किल है क्योंकि शेयर के दाम ज्यादा हैं. साथ ही कंपनी को यह लगता है की आने वाले समय में कंपनी वापस से growth करेगी और शेयर का price फिर बढ़ जायेगा।

किसी भी Share की Face Value को कैसे जानें?

किसी भी कंपनी की share value को जानने के लिए, उस कंपनी की Balance Sheet को check करें। आज की Date में यह सब चीजें जानना आसान हो गया है, आप Google पर Money Control, Bombay Stock Exchange या National Stock Exchange की website पर जाकर, किसी भी कंपनी के Share की Face Value को जान सकते हैं.

नीचे दिये गये image को Moneycontrol.com की वेबसाइट पर जाकर open किया गया है. इस image में आप Titan Company की Face Value Dekh सकते हो, जो की एक रुपए है.

Simply, आपको एक काम करना है, Moneycontrol की वेबसाइट को open करें। उसके search box में जाकर उस कंपनी का नाम type करें, जिसकी face value आपको देखनी है.

Face Value का क्या महत्व है? | Importance of Face Value in Hindi

वैसे तो face value, share पर लिखा हुआ एक price है. लेकिन, इसका बहुत सारी चीजों पर प्रभाव पड़ता है. जैसे की Dividend पर, जब भी कोई कंपनी साल भर में profit कमाती है. तो उस profit में कुछ percentage वह shareholders को देती है.

Shareholders को दिया जाने वाला dividend, face value पर निकलता है. कैसे,

समझिये,

मान लीजिये कोई कंपनी A का Face value, 10 रुपए है और कंपनी ने declare किया की वह प्रत्येक shareholder को 50% देगी, तो इसका मतलब यह है की वह face value का 50% ( 10 × 50/100) यानी 5 rs. per share देगी।अगर किसी shareholder के पास 10 share हैं, तो उस shareholder को total 50 rs. मिलेंगे।

Face value का impact, bonus पर भी पड़ता है. जब कभी भी कोई कंपनी बोनस की घोषणा करती है, तो उसका आधार Face value होता है.

जब कभी भी कोई कंपनी खत्म हो जाती है, यानी जब उसका दिवालिया (bankrupt) निकल जाता है. तब shareholders को share के पैसे market value पर नहीं मिलते हैं, बल्कि face value पर मिलते हैं.

आज हमने समझा Face value क्या है, और इसका किन-किन चीजों पर क्या प्रभाव पड़ता है? आशा है की, आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर, इस से जुड़ा आपका कोई अन्य प्रश्न हो तो Comment box में लिखें।

Gauri
Gaurihttps://hindipradesh.com/
हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post