HomeShikshaTop 10 Best Network Marketing Books in Hindi

Top 10 Best Network Marketing Books in Hindi

मैं आप सब का बहुत आभारी हूँ की आप नयी चीजें सीखना चाहते हैं.

अपनी Network Marketing की journey में मैंने कई नयी चीजें सीखीं। जिनमें से एक चीज है की Time बहुत कीमती है. आपको यह Time बेकार के experiments करके waste नहीं करना चाहिए।

क्या आप अपने time को सही जगह invest करना चाहते हैं? अगर हाँ

तब केवल आपको अच्छी किताबें पढ़नी चाहिए और आप जानते हैं क्यों?

किताबों में केवल शब्द नहीं होते बल्कि यह कई experiments का एक collection होता है. इसमें कई महान व्यक्तियों का experience होता है. जिन्होंने आपके लिए अपना time invest करके इसे तैयार किया है.

फिर आप क्यों experiment करना चाहते हैं. आपको उनके experiments, experience और secrets को use करना चाहिए, खुद की success को grow करने के लिए.

मैं यहाँ पर Bill Gates का एक विचार आप सब के साथ share करना चाहूंगी,

Best Network Marketing Books in Hindi

मुझे ऐसा लगता है की हम ऐसे युग में नहीं हैं, जहाँ पर हम गलतियाँ करें और सीखें।

क्या, आपको भी ऐसा ही लगता है?

इसीलिए, मुझे books पढ़ना अच्छा लगता है, और यह books मैं अपनी audience के साथ भी share करना चाहूंगी।

यहाँ मैं आपके साथ नेटवर्क मार्केटिंग की industry का success secret बता रही हूँ.

Table of Contents

Top 10 Best Books For Network Marketing in Hindi

यहाँ पर मैं बुक्स की एक list share कर रही हूँ. जो उन लोगों के लिए मददगार साबित होगी जो नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नेस build करना चाहते हैं.

(1) कॉपीकैट मार्केटिंग 101: आपके दौलतमंद बनने की राह | Copycat Marketing 101

यह book बर्क हेजेस (Burke Hedges) द्वारा साल 1997 में लिखी गयी थी. बर्क हेजस केवल एक लेखक (author) ही नहीं। बल्कि, network marketing industry में एक ट्रेनर और स्पीकर भी हैं.

यह किताब बताती है की हम personal life  से लेकर अपने professional career तक लोगो को कॉपी करते हैं. हम अमीर लोगो की तरह रहना तो चाहते हैं. लेकिन, वे किस तरीके से काम करते हैं, उस चीज को हम कभी कॉपी नहीं करते हैं.

अपने आज के जीवन में हर कोई पैसा कमाना चाहता है. इसीलिए, लोग नौकरी करते हैं. लेकिन, इस से आप पैसे तो कमा सकते हैं. पर, आपको time freedom नहीं मिल पता है.

इस बुक में बताया गया है की किस तरीके से आप दूसरों से काम करवा कर (Time Leveraging) अमीर बन  सकते हैं. किस तरीके से आप पैसे बचा कर और उन्हें इन्वेस्ट करके आने वाले समय के लिए एक अच्छी खासी रकम बना सकते हैं.

(2) सवाल ही जवाब है | Questions are the Answers

एलन पीज (Allan Pease) द्वारा लिखी गयी यह किताब उन लोगो के लिए सार्थक सिद्ध होगी। जिन्होंने, नेटवर्क मार्केटिंग की इंडस्ट्री में पहला कदम रखा है.

इस बुक में बताया गया है की नेटवर्क मार्केटिंग में किस तरीके से आप को लोगों से बात करनी चाहिए। बात करते वक्त आपका Body Language कैसा होना चाहिए।

इस किताब में आपको नेटवर्क मार्केटिंग में किसी से “हाँ” पाने के पांच Golden Rule बताये गए हैं.

(3) दोस्त बनायें और प्रभाव जमाने की कला | How to Win Friends and Influence People

यह किताब डेल कार्नेगी द्वारा लिखी गयी है.  इस बुक को “लोक व्यव्हार” के नाम से भी जानी जाती है. यह बुक न केवल network marketing बल्कि आम जिंदगी में भी आपकी मदद करेगी। यह किताब आपको बताती है की आप किसी से अच्छा व्यवहार कैसे करना चाइये।

लेकिन, यह किताब पढ़ने का फायदा आपको तब मिलेगा जब आप इस बुक में लिखे गए सिद्धांतों को अपने जीवन में  implement करेंगे।

(4) बनिए नेटवर्क मार्केटिंग मिलियनेर | Baniye Network Marketing Millionaire

इस किताब के लेखक दीपक बजाज हैं. वे एक Network Markerter हैं और India के Top 10 Leaders में शामिल हैं.

यह किताब आपको सिखाती है की आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्यों और कैसे करनी चाहिए। यदि आप टॉप के 1% लोगो में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको भी वही करना होगा, जो टॉप के 1% लोग करते हैं.

जब भी लोग नेटवर्क मार्केटिंग में आते हैं. तब एक दो महीने में ही उनकी prospect list खत्म हो जाती है. यह बुक आपको सिखाती है की कैसे आपको prospect list कैसे increase करते रहना है. साथ ही सोशल मिडिया की मदद से आप लोगो को कैसे बुला सकते हैं और अपनी टीम बड़ा सकते हैं.

(5) जुडो, जोड़ो जीतो (नेटवर्क मार्केटिंग) | Judo, Jodo Jeeto (Network Marketing)

डॉ उज्जवल पाटनी द्वारा यह किताब 12 भाषाओं में लिखी गई है. डॉ पाटनी पेशे से एक दन्त रोग विशेषज्ञ (Dentist) हैं. लेकिन, साथ ही एक Motivational Speaker और Personality Development Coach भी हैं.

वे लोग जो नेटवर्क मार्केटिंग में इस बात से परेशान रहते हैं की कैसे लोगों को खुद से जोड़ा जाए. अगर लोग जुड़ चुकें हैं तो उनको साथ में कैसे लेकर चलें।

मेरा यकीन है की इस बुक को पढ़ने के बाद आपको नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े सभी प्रश्नों का उत्तर मिल जायेगा।

(6) सोचिये और अमीर बनिये | Think and Grow Rich

यह बुक नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में तो शायद कुछ नहीं बताती। लेकिन, जब तक आपकी सोच, आपका mindset positive नहीं होगा। जब तक आप के अंदर एक burning desire नहीं होगी। तब तक आप कुछ नहीं कर सकते हैं.

नेपोलियन हिल द्वारा लिखी यह बुक बताती है की आपने जो कुछ भी सोचा है, वह reality में भी हो सकता है. बर्शर्ते रास्ते में कितने  भी failures आयें। आप बस निरंतर बिना रुकें काम करते रहें।

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में successful होना चाहते हैं, तो यह बुक आपको जरूर पढ़नी चाहिए। यह किताब को  पढ़ने पर आप एक positive और अच्छी सोच के साथ काम करेंगे।

(7) रिच डैड पुअर डैड | Rich Dad Poor Dad

रॉबर्ट टी कियोसाकी द्वारा लिखी यह किताब वैसे तो नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में कुछ नहीं बताती। लेकिन, यह किताब आपको यह जरूर बताती है की किस तरीके से आपको अपने पैसे को invest करना चाहिए।

किस तरीके से अमीर लोग दूसरों से काम कराते हैं. कैसे वे पैसे से पैसा कमाते हैं.

कहीं न कहीं इस किताब को पढ़ने के बाद आपका एक financial mindset create होता है.

(8) बिज़नेस स्कूल | Business School

यह किताब “Rich Dad Poor Dad” के लेखक “रॉबर्ट टी कियोसाकी” ने लिखी है. यह बुक पढ़ने के बाद आपका नेटवर्क मार्केटिंग को लेकर आपका नजरिया पूरी तरीके से बदल जायेगा। इस किताब में बताया गया है की अगर आप अपना नेटवर्क बढ़ाना चाहते हैं तो जरूरी है अपनी योग्यता बढ़ाना।

किस तरीके से इस बिज़नेस मॉडल की मदद से आप अपने सपनों का जीवन (Dream Life) जी सकते हैं.

यह बुक बताती है की यह एक ऐसा इस बिज़नेस में लोग आपको support करेंगे, आपके सपनों को पूरा करने के लिए.

(9) नए जमाने का नया बिज़नेस | Naye Zamane Ka Naya Business: Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग के बिज़नेस में सफल होने की कुंजी है. इस किताब में नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ा छोटे से छोटा step बताया गया है. जैसे की नेटवर्क मार्केटिंग में plan कैसे दिखाएं, कब दिखाए, प्लान दिखाते समय कैसे behave करना चाहिए।

Products का 100% use क्यों करना चाहिए।  Upline और downline से कैसे बात करें आदि.

(10) 21 वीं सदी का व्यवसाय | The Business of 21st Century

इस बुक को भी रॉबर्ट टी कियोसाकी द्वारा लिखा गया है.

यह बुक आपको बताती है की आखिर आपको अपना खुद का बिज़नेस क्यों करना चाहिए? आप पर विप्पति कभी भी आ सकती है. अगर आप नौकरी कर रहे हैं, तब आपकी नौकरी कभी जा सकती है. ऐसे में आप क्या करेंगे?  ऐसे में आपको आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है. आप दूसरों पर दोषारोपण नहीं कर सकते हैं.

साथ ही यह आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में भी बताती है.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस article में Top 10 Best Network Marketing की Books की list मैंने आपके साथ share की. यह किताबें हर Networker को पढ़नी चाहिए। इन बुक्स को पढ़ने के बाद आपको नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी कोई परेशानी नहीं आएगी।

Think and  Grow Rich और Rich Dad Poor Dadजैसी किताबें आपको एक अच्छी और सकारात्मक सोच देंगी। जबकि बाकि अन्य किताबें आपको नेटवर्क मार्केटिंग की field में mastery दिलवाएंगी।

इन books को पढ़ने का फायदा तब ही होगा, जब आप इनको अपने जीवन में implement भी करते हैं.

Gauri
Gaurihttps://hindipradesh.com/
हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post