HomeBiographyMeesho Success Story

Meesho Success Story

जब से coronavirus आया है, दुकानें बंद हो गयी, लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने लगे. तब से entrepreneurs अपने बिज़नेस के लिए ई-कॉमर्स और सोशल प्लेटफार्म पार डिपेंड हो गये हैं. कोरोना की वजह से कस्टमर घर पर रहने के लिए मजबूर है, ऐसे में एक कंपनी, जिसने कस्टमर और सेलर दोनों को बराबर का प्रॉफिट दिया। वह कंपनी है, Meesho. आज meesho की कीमत  2.1 बिलियन डॉलर है.

70% से भी ज्यादा महिलाएं Meesho की मदद से महीने का ₹15000 कमाते हैं। Meesho एक भारतीय social commerce platform है। यहां पर महिलाएं या व्यक्ति अपने प्रोडक्ट्स को  Social media जैसे network  (WhatsApp, Instagram and Facebook आदि पर) पर sale कर सकते है।

यह platform IIT Delhi के दो graduates Sanjeev Barnwal और Vidit Antorey द्वारा बनाया गया।

Meesho का पूरा नाम “Meri E-Ship” हैं। यह एक e-commerce application है, जो एंड्रॉयड और iOS दोनों प्रकार के फोन के लिए उपलब्ध है। Meesho का उद्देश्य women’s को empower करना है।

Also Read: Story of Zivame Founder

Meesho Success Story

2015 में, Vidit Aatry जो कि meesho के founder और CEO हैं.  इन्होंने, अपनी InMoG की job छोड़ अपना Venture शुरू किया और उनकी इस journey में उनका साथ दिया, उन्हीं के बैचमेट Sanjeev Barnwal ने जो कि Meesho के फाउंडर और CTO है। इस platform का मुख्य उद्देश्य micro, small और medium enterprise की मदद करना था।

इंडिया में सोशल इकॉमर्स स्पेस बनाना Meesho के लिए आसान ना था। क्योंकि मार्केट में already कई ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं जिन्हें beat करना तो छोड़िए उनके बीच में खड़े रहने की जगह बनाना भी कठिन था।

Meesho को शुरू करने से पहले, FASHNEAR startup शुरू किया गया था। उस समय इनका उद्देश्य एक fashion plateform को create करना था। इनका plan  different localities को विभिन्न store के लिए एक app की मदद से sign up करना था। इसमें customer को कम से कम तीन product को select करना जरूरी था। इन तीन products में से कस्टमर किसी एक प्रोडक्ट को choose करता और उसका बिल pay करता और बाकी प्रोडक्ट्स को रिटर्न कर देता।

Also Read: Story of Founder of Nykaa

Vidit Aatrey और Sanjeev Barnwal ने जल्द ही यह realise कर लिया था कि लोग इन products में कम रुचि ले रहे है और इनका sale भी कम हो रहा है। जबकि ऑनलाइन स्टोर 24*7, 365 days खुले रहते है।

जब वे एक लोकल कोरमंगाला के local shop owner से मिले, तब उन्हें उस दुकानदार से यह idea मिला कि वे अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Facebook WhatsApp etc) का प्रयोग करके सेल करते हैं। उन्होंने बताया कि ग्राहक online order place करते हैं और उनके employees ऑर्डर को डिलीवर करते हैं और कैश कलेक्ट करते हैं। इस idea से प्रेरित होकर उन्होंने Meesho बिजनेस मॉडल open किया।

Meesho के लांच होने के बाद उनको एक अच्छा रिस्पांस मिला, लेकिन उस वक्त उनके पास कोई revenue model  नहीं था। उन्होंने एक shopkeepers के लिए एक ऐसा plateform बनाया, जिस पर direct या Facebook के through login कर सकते हैं। बल्कि इनका व्हाट्सएप मॉडल भी है, जिस पर भी कई दुकानदार अपने प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते हैं।

Meesho पर अधिकतर प्रोडक्ट्स औरतों द्वारा बेचे जाते हैं। वे लोग जो Meesho पर products को लिस्ट करते हैं, resellers कहलाते है। Resellers हर 3 महीने में products को add करते है।

Also Read: Story of Founder of Zerodha in Hindi

विदित और संजीव ने Resellers से इंटरेक्ट किया और realize किया कि उनके पास कोई inventory नहीं है। इन्हीं resellers में से एक reseller Anu से बात की, तो उन्होंने बताया की inventory में काफी risk है। इसलिए, उन्होंने एक online inventory open कर रखा है।

वह हर महीने अपने हस्बैंड के साथ सूरत जाती हैं और वहां के दुकानदार से उनके visiting card ले आती हैं। और सब दुकानदारों को व्हाट्सएप पर ऐड कर लेती हैं। अब वे दुकानदार अपने प्रोडक्ट्स की फोटो को शेयर करते और अनु इस फोटो को मीशो एप पर पोस्ट कर देती और इन प्रोडक्ट्स को व्हाट्सएप की मदद से बेचती।

Net Worth of Meesho 

Meesho एक ऐसी कंपनी है जिसने यूनिकॉर्न क्लब को ज्वाइन किया है। केवल 5 साल में इस कंपनी ने 1 बिलीयन डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया। Recently विदित जी के अनुसार 2020 में, भारत में  प्रोडक्ट की social reselling 6-7 Billion $ की है 2025 तक 70 बिलियन डॉलर की हो जाएगी।

Gauri
Gaurihttps://hindipradesh.com/
हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post